निर्धारित समय पर कराएं कोविड सेकेंड डोज का वैक्सीनेशन और पाएं उपहार

  • निर्धारित एवं इसके बाद एक सप्ताह के अंदर भी सेकेंड डोज लेने वाले लाभार्थियों किया जाएगा पुरस्कृत
  • 27 नवंबर से 31 दिसंबर तक लकी ड्रा के माध्यम से किया जाएगा पुरस्कृत

खगड़िया, 26नवंबर।
जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो, इसे सुनिश्चित करने को लेकर सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग वैक्सीनेशन अभियान को और तेज गति देने के लिए अग्रसर है। जिसे सफल बनाने के लिए जिले में लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। वहीं, सेकेंड डोज अभियान को भी गति देने के लिए भी हर जरूरी निर्णय लिए जा रहे हैं। इसी कड़ी में इस बार निर्धारित समय पर एवं निर्धारित समय के बाद एक सप्ताह के अंदर वैक्सीन की दूसरा डोज लेने वाले लाभार्थियों को पुरस्कृत करने का निर्णय लिया गया है। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का दोनों डोज सुनिश्चित हो सके और सेकेंड डोज अभियान को भी गति मिल सके। साथ ही सामुदायिक स्तर पर लोग इस महामारी से खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें।

  • 27 नवंबर से 31 दिसंबर तक लकी ड्रा के माध्यम से किया जाएगा पुरस्कृत :
    सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, निर्धारित समय पर एवं निर्धारित समय के बाद एक सप्ताह के अंदर सेकेंड डोज लेने वाले लाभार्थियों को पुरस्कृत करने का निर्देश प्राप्त हुआ है। इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। वहीं, उन्होंने बताया, 27 नवंबर से 31 दिसंबर तक लकी ड्रा के माध्यम से ऐसे लाभार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। इसको लेकर सारी तैयारियाँ पूरी कर ली गई हैं। वहीं, उन्होंने बताया, सेकेंड डोज अभियान को गति देने के लिए ऐसी पहल का निर्णय लिया गया है। इससे ना सिर्फ अभियान को गति मिलेगी। बल्कि, इस महामारी से लोग सुरक्षित भी होंगे।
  • 27 नवंबर से शुरू होगी ड्यू गणना और 31 दिसंबर को होगा समापन :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, लाभर्थियों के ड्यू खुराक की गणना के लिए 27 नवंबर पहला दिन और 31 दिसम्बर 2021 अंतिम दिन होगा। इस दौरान प्रखण्ड स्तर पर साप्ताहिक लकी ड्रा का भी आयोजन किया जाएगा। इसके लिए 27 नवंबर 2021 से 31 दिसम्बर तक कुल पांच सप्ताह निर्धारित है। जिसमें पहला सप्ताह 27 नवंबर से 3 दिसम्बर तक, 4 से 10 दिसम्बर तक, 11 से 17 दिसम्बर तक, 18 से 24 दिसम्बर तक और 25 से 31 दिसम्बर तक है। 27 नवंबर से 3 दिसंबर तक अर्थात पहले सप्ताह के लकी ड्रा से चयनित विजेताओं/लाभार्थियों का चयन 4 दिसम्बर को किया जाएगा एवं आने वाले अगले शनिवार तक देय उपहार उपलब्ध करा दी जाएगी। लकी ड्रा के लिए निर्धारित समयावधि के दौरान प्रतिदिन कोविन पोर्टल से द्वितीय खुराक के ड्यू लाभाथियों की सूची को अचूक रूप से शाम 6 बजे तक अपडेट करने के साथ संचयी रूप से अगले 7 दिनों तक इसका संधारण केयर इंडिया के द्वारा उपलब्ध कराए गए डीडीए द्वारा किया जाएगा। संकलित आंकड़ों में से द्वितीय खुराक का टीका लकी ड्रा के पात्रता अनुरूप प्राप्त लाभर्थियों की सूची संधारित की जाएगी । लकी ड्रा के लिए सम्मलित करते हुए पत्र के साथ संलग्न एसओपी में निर्धारित दिशा-निर्देश के अनुसार विजेता को पुरस्कृत किया जाएगा।
  • घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान के तहत लोगों को दी जा रही है जानकारी :
    केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, जिले में चल रहे घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान के तहत स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा निर्धारित समय पर सेकेंड डोज का वैक्सीन लेने पर विभाग द्वारा पुरस्कृत करने की जानकारी दी जा रही है। ताकि योग्य लाभार्थियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सके और वह निर्धारित समय पर वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक हो सके। वहीं, उन्होंने बताया, इसके अलावा जिले में नियमित तौर पर वैक्सीनेशन अभियान जारी है।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: