पंचायत स्तर पर छह दिवसीय कोरोना टीकाकरण अभियान का आगाज

• 4, 5, 6, 8, 9 व 11 अक्टूबर को विशेष अभियान के तहत होगा टीकाकरण

• कोरोना टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान तेज

भागलपुर-

कोरोना उनमूलन को लेकर स्वास्थ्य विभाग गंभीर है। यही वजह है कि जिले के आखिरी व्यक्ति तक टीका पहुंचाने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। जिले में प्रतिदिन लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। बीच-बीच में अभियान भी चलाया जा रहा है। दो अक्टूबर को चलाए गए अभियान में जिले में रिकॉर्ड एक लाख 30 हजार से अधिक लोगों ने कोरोना का टीका लिया था। अभी छह दिनों के टीकाकरण अभियान की शुरुआत भी सोमवार को हो गई। 4, 5, 6, 8, 9 और 11 अक्टूबर को जिले की पंचायतों में विशेष अभियान चलाकर अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करना है। इस छह दिवसीय टीकाकरण अभियान में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका देने के लिए पोलियो सुपरवाइजर की भी मदद ली जा रही है। सोमवार को जिले में इसे लेकर 400 से भी अधिक केंद्र बनाए गए थे, जहां की काफी संख्या में लोग कोरोना का टीका लेते दिखे।
बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाने के साथ टीकाकरण की भी जानकारी जुटाई गई है
सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने बताया कि पोलियो अभियान के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों ने घर-घर जाकर टीका नहीं लेने वालों की जानकारी इकट्ठी की। आशा कार्यकर्ताओं ने पांच साल तक के बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाने के साथ टीकाकरण की भी जानकारी जुटाई। जिस घर के सदस्यों ने कोरोना का टीका नहीं लिया, उसके घर को चिह्नित कर लिया गया। ऐसे लोगों को इस अभियान के दौरान कोरोना का टीका लगवाया जा रहा है। स्वास्थ्यकर्मी चिह्नित लोगों को कोरोना का टीका दिलवाने के लिए केंद्रों पर ला रहे हैं। साथ ही अन्य लोगों को भी टीका दिया जा रहा है।
नजदीकी केंद्रों पर जाकर लें कोरोना का टीकाः
सिविल सर्जन ने बताया कि जिन लोगों ने अब तक कोरोना का टीका नहीं लिया है, वे नजदीकी केंद्रों पर जाकर जल्द कोरोना का टीका लें। अब काफी संख्या में लोगों ने कोरोना का टीका ले लिया है, इसलिए लोगों के मन में टीका के प्रति कोई भ्रम नहीं होना चाहिए। कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। शहरी क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोगों ने टीका ले लिया है। ग्रामीण स्तर पर जिनलोगों ने टीका नहीं लिया है, वे जल्द लें। विशेष अभियान में पंचायतों में बड़ी संख्या में टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं, इसलिए टीका लेने के लिए दूर भी नहीं जाना पड़ेगा।
दूसरी डोज अवश्य लें: सिविल सर्जन ने बताया कि दोनों डोज लेने के बाद ही कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी। इसलिए अगर एक डोज ले ली है तो समय पूरा होने पर दूसरी डोज अवश्य लें। जिले में सभी लोगों को जब कोरोना टीके की दोनों डोज लग जाएगी, तभी कोरोना से सुरक्षित होंगे। इसलिए टीके की दूसरी डोज अवश्य लें। साथ ही टीका लेने के बाद भी घर से बाहर निकलते वक्त कोरोना की गाइडलाइन का पालन करें औ मास्क पहनें। भीड़भाड़ से बचें और दो गज की दूरी एक-दूसरे के बीच बनाए रखें। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: