देश

पोलियो अभियान को लेकर तैयारी करें शुरूः सिविल सर्जन

-बच्चों को चिह्नित करने से लेकर टीम बनाने के काम में लग जाएं
-सदर अस्पताल के हॉल में स्वास्थ्य विभाग की हुई समीक्षा बैठक
भागलपुर, 18 मई  
सदर अस्पताल के हॉल में बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने की। इस दौरान एसीएमओ डॉ. अंजना, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी, डीपीएम फैजान आलम अशर्फी एवं सभी अस्पतालों के प्रभारी, बीएचएम और बीसीएम मौजूद थे। बैठक को संबोधित करते हुए सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने बताया कि जिले में पल्स पोलियो अभियान शुरू होगा। इसे लेकर अभी से तैयारी शुरू कर दें। बच्चों को चिह्नित करने से लेकर टीम बनाने के काम पर अभी से लग जाएं।
एक भी बच्चा छूट न पाएः बैठक को संबोधित करते हुए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के दौरान एक-एक बच्चे को दवा पिलायी जाएगी। इस बात का ध्यान रखना होगा कि एक भी बच्चा छूट न जाए। इसलिए अभी से ही घर-घर जाकर बच्चों को चिह्नित करने का काम शुरू कर दें। सभी घरों से पांच वर्ष तक के बच्चों की सूची बना लें। अभियान के दौरान रजिस्टर से मिलान कर एक-एच बच्चे को दवा पिलाई जाएगी।
प्रीकॉशन डोज में लाएं तेजीः समीक्षा बैठक के दौरान सिविल सर्जन ने बताया कि कोविड टीकाकरण की गति को और तेज करें। बचे हुए लोगों को जल्द से जल्द टीका देने का काम करें। जिन लोगों ने एक डोज लेकर दूसरी डोज नहीं ली है, उन्हें जल्द से जल्द दूसरी डोज दिलाने को लेकर टीकाकरण केंद्रों तक लाएं। साथ ही अभी भी जो लोग कोरोना टीका की पहली डोज लेने से वंचित हैं, उनका भी टीकाकरण जल्द कराएं। इसके अलावा प्रीकॉशन डोज में भी तेजी लाने के लिए कहा गया। 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना टीका प्रीकॉशन डोज दी जा रही है। इसका टारगेट भी जल्द पूरा करने के लिए कहा गया।
हर प्रसूता की एएनसी जांच करें सुनिश्चितः बैठक में सिविल सर्जन ने बताया कि हर एक प्रसूता की एएनसी जांच सुनिश्चित करें। हर महीने की नौ तारीख को एएनसी जांच के लिए शिविर तो लगता ही है, साथ में अन्य दिनों में भी इसकी जांच तेज गति से हो, यह सुनिश्चित करें। इसे लेकर एएनएम को क्षेत्र में दौरा करने के लिए कहें। एएनएम के दौरे की निगरानी करते रहें। बैठक में परिवार नियोजन को लेकर जिले में चल रहे कार्यक्रम में भी तेजी लाने के लिए कहा गया। खासकर अस्थायी सामग्री के वितरण पर भी जोर देने के लिए कहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *