राज्य

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना: पात्र परिवारों को प्रति वर्ष मिलती है 5 लाख रु. तक की निःशुल्क उपचार की सुविधा

– योजना का लाभ लेने में समस्या, शिकायत या सुझाव के लिए कॉल कर सकते हैं टॉल फ्री नंबर 104 या राष्ट्रीय कॉल सेंटर 14555 पर
–   www.cgrms.pmjay.gov.in  पर लॉगिन कर भी दर्ज करा सकते हैं अपनी शिकायत या सुझाव
मुंगेर, 19 अप्रैल। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के तहत पात्र परिवारों को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की निःशुल्क उपचार की सुविधा मिलती है। इसके लिए   वसुधा केंद्र, यूटीआई आईटीसीएल सेंटर सहित अन्य स्थानों पर निःशुल्क आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनाया जाता है। आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए पात्र लाभार्थी के पास राशन कार्ड, प्रधानमंत्री जी का हितग्राही परिवार के नाम जारी किया गया पत्र एवम आधार कार्ड या अन्य पहचान पत्र का होना आवश्यक है। आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनवाने सहित अन्य आवश्यक जानकारी के लिए लाभार्थी को नजदीकी अस्पताल के आरोग्य मित्र वेबसाइट या टॉल फ्री नंबर पर सम्पर्क करना चाहिए।
आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना मुंगेर की डीपीसी ज्योति कुमारी ने बताया कि इस योजना के तहत आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड की मदद से पात्र लाभार्थी परिवार प्रति वर्ष देशभर के सरकारी अस्पताल और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में 5 रुपये तक का निःशुल्क उपचार का लाभ उठा सकता है। इस योजना के तहत अस्पताल से डिस्चार्ज होने के 15 दिन के बाद तक का चेकअप और दवाइयां भी शामिल हैं। इसमें पूर्व से मौजूद बीमारी पहले दिन से ही शामिल है। इसके अलावा इलाज से संबंधित सभी सेवाएं जैसे जांच, दवाइयां, परामर्श, बेड का चार्ज, भोजन, ओटी, आईसीयू, इम्प्लांट सहित अन्य कई सुविधाएं निःशुल्क है।
उन्होंने बताया कि इस योजना का स्लोगन है ” आयुष्मान पीएमजेएवाई की शक्ति, बीमारी और इलाज के खर्च से मुक्ति ” । इसके अलावा इस योजना का लाभ लेने में समस्या, शिकायत या सुझाव के लिए सभी लोग टॉल फ्री नंबर 104 या राष्ट्रीय कॉल सेंटर 14555 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा www.cgrms.pmjay.gov.in  पर लॉगिन कर भी लोग अपनी शिकायत या सुझाव दर्ज करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *