बच्चों और गर्भवती महिलाओं के सही पोषण के लिए लोगों को जागरूक करें आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका

  • गृह भ्रमण के दौरान वृद्वि निगरानी पंजी में नियमित रूप से करें बच्चों की हाइट और वेट को दर्ज
  • इस अवसर पर सेविका और सहायिका ने निकाली जागरूकता रैली
  • आईसीडीएस डीपीओ और जमालपुर सीडीपीओ और एलएस ने किया पौधारोपण

मुंगेर-

बच्चों और गर्भवती महिलाओं के सही पोषण के लिए लोगों को जागरूक करें आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका । उक्त बातें गुरुवार को राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान मुंगेर के जमालपुर प्रखण्ड क्षेत्र अंतर्गत बांक पंचायत के मोगरा पोखर संदलपुर आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 32 पर बच्चों और गर्भवती महिलाओं के पोषण पर आयोजित बैठक को सम्बोधित करते हुए मुंगेर की आईसीडीएस डीपीओ वंदना पांडेय ने कही। उन्होंने बताया कि भारत के लोग अन्य देशों के लोगों की तुलना में ज्यादा सुरक्षित हैं क्योंकि भारत के लोगों का खानपान सुरक्षित है। यहां के लोग अपने में पोषक तत्वों से युक्त स्थानीय खाद्य पदार्थों का ही इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने बताया कि अभी राज्य भर में मनाया जा रहा राष्ट्रीय पोषण माह का थीम भी “कुपोषण छोड़ पोषण की ओर, थामें क्षेत्रीय (स्थानीय) भोजन की डोर ” है| इसलिए बच्चों और गर्भवती महिलाओं के सही पोषण के लिए पोषक तत्वों से युक्त स्थानीय खाद्य पदार्थों के इस्तेमाल के लिए लोगों को जागरूक करना है।
सही पोषण के लिए स्थानीय खाद्य पदार्थों के इस्तेमाल करने के लिए लोगों को प्रेरित करना है –
बैठक को सम्बोधित करते हुए जमालपुर प्रखण्ड की सीडीपीओ पूनम कुमारी ने बताया कि आप लोग पहले से ही “सही पोषण तो देश रौशन” की थीम पर काम कर रही हैं। अब कुपोषण मुक्त अभियान में सही पोषण के लिए स्थानीय खाद्य पदार्थों के इस्तेमाल करने के लिए लोगों लोगों को प्रेरित करना है। इसके साथ ही कोरोना की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए छोटे- छोटे बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता की बढ़ोतरी के लिए उसे कुपोषण मुक्त बनाना अति आवश्यक है। इस अवसर पर उन्होंने लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण के साथ ही मास्क का नियमित इस्तेमाल, साफ-सफाई पर विशेष और शारीरिक दूरी के कोरोना प्रोटोकॉल के पालन लिए जागरूक करने के लिए सेविका-सहायिका द्वारा प्रेरित करने की आवश्यकता पर बल दिया। इसके साथ ही उन्होंने सेविका- सहायिका द्वारा घर- घर भ्रमण के दौरान वृद्वि निगरानी पंजी में नियमित तौर बच्चों का हाइट और वेट दर्ज करने की आवश्यकता पर बल दिया। इस अवसर पर महिला पर्यवेक्षिका निकिता जायसवाल, जिला पोषण मिशन की जिला समन्वयक मुक्ता कुमारी के नेतृत्व में उपस्थित सभी सेविका और सहायिका ने पोषण अभियान को ले जागरुकता रैली निकाली। इस अवसर पर डीपीओ वंदना पांडेय, सीडीपीओ पूनम कुमारी, एलएस निकिता जायसवाल और राष्ट्रीय पोषण मिशन की जिला समन्वयक मुक्ता कुमारी ने पौधरोपण कर पोषण वाटिका की स्थापना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: