राज्य

बरियारपुर में वैक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक

  • घर- घर जाकर लोगों से मन में बैठे भ्रांतियों को दरकिनार कर टीका लगवाने की करते हैं अपील
  • खुद वैक्सीन की दोनों डोज लेने का अनुभव बताकर लोगों को वैक्सीनेशन के लिए करते हैं प्रेरित

मुंगेर, 27 जुलाई-

जिला में जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का कोविड वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ केयर इंडिया की टीम भी लगातार वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चला रही है। इसी अभियान को गति देने के लिए बरियारपुर प्रखण्ड में केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक आकाश कुमार प्रखण्ड मुख्यालय के अलग- अलग मुहल्ला के साथ ही विभिन्न गांवों का दौरा कर लगातार लोगों को कोविड वैक्सीनेशन के लिए जागरूक कर रहे हैं । इस दौरान कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए टीम में शामिल सभी लोग मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य रूप से कर रहे हैं। टीम के सभी सदस्य आम लोगों से कोरोना गाइड लाइन के तहत मास्क लगाने, शारीरिक दूरी के तहत एक दूसरे से कम से कम दो गज या छह फीट की दूरी रखने के साथ ही एक निश्चित अंतराल पर हाथों की साफ-सफाई करने के लिए हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के लिए भी प्रेरित कर रहे हैं।
समाज के हित में कार्य कर अपनी जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन कर रहे
बरियारपुर पीएचसी क्षेत्र में केयर इंडिया की प्रखंड प्रबंधक आकाश कुमार कोरोना योद्धा के रूप में लगातार इस महामारी को रोकने के लिए अपने वर्क प्रोफाइल के दायरे से बाहर आकर भी समाज के हित में कार्य कर अपनी जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन कर रहे हैं। इसके लिए वो एक ओर जहाँ वैक्सीनेशन के दौरान वैक्सीन लेने के लिए आने वाले लाभार्थियों को आवश्यक मदद कर रहे हैं वहीं, लोगों को इस महामारी से बचाव के लिए जागरूक भी कर रहे हैं। आकाश कुमार खुद भी इस महामारी के खिलाफ वैक्सीन की पूरी डोज यानी दोनों खुराक ले चुके हैं और खुद पूरी तरह स्वस्थ होकर समाज के प्रति अपनी जिम्मेवारियों का निर्वहन कर रहे हैं।

  • वैक्सीन के प्रति विभिन्न भ्रांतियों को दरकिनार कर वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं सभी लोग :
    केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक आकाश कुमार ने बताया, जैसे ही जिला में आमलोगों को वैक्सीन लगाने का काम शुरू हुआ वैसे ही समाज में वैक्सीन को लेकर अफवाहों का दौर भी शुरू हो गया। ऐसे वक्त में लोगों में वैक्सीन के प्रति विश्वास कायम करना और उन्हें अफवाहों से दूर कर वैक्सीन लेने के लिए जागरूक करना थोड़ा मुश्किल जरूर लगा, पर हौसला बड़ा था। इसी बड़े हौसले और सकारात्मक उम्मीद के साथ जिले के तमाम पदाधिकारियों एवं कर्मियों के साथ कदम से कदम से कदम मिलाकर लोगों को अफवाहों से दूर करने में जुट गया। इस दौरान मैं खासकर ग्रामीण इलाको में रहने वाले लोगों के बीच भी गया जहाँ लोगों को वैक्सीन के पूरी तरह से सुरक्षित और कोरोना संक्रमण को खत्म करने में सौ फीसदी तक प्रभावी होने का लोगों में विश्वास जगाकर उन्हें तमाम तरह की अफवाहों से दूर किया । इसका परिणाम यह हुआ कि लोगों के मन में वैक्सीन के प्रति विश्वास बढ़ा और वो सभी अफवाहों को दरकिनार कर वैक्सीनेशन के लिए आगे आए ।
  • वैक्सीन की दोनों डोज लेने का अनुभव बताकर कर लोगों को समझाने में रहा सफल :
    उन्होंने बताया कि मैं खुद भी वैक्सीन की दोनों डोज ले चुका हूँ। जिसका मुझे दो फायदा मिला। एक इस महामारी से खुद को सुरक्षित महसूस कर रहा हूँ और दूसरा लोगों को समझाने में भी सफलता मिली। लोगों को जागरूक करने के दौरान मैं अपने दोनों डोज लेने का अनुभव बताकर लोगों को वैक्सीन का महत्व समझाया । इसके साथ ही लोगों को यह समझाया कि मुझे जैसे ही वैक्सीन लेने का मौका मिला तो मैंने बिना देर किए वैक्सीन की पहली डोज ले ली । इसके बाद पुनः गाइडलाइन के अनुसार निर्धारित तिथि पर दूसरी डोज भी ले ली । इस दौरान मुझे भी सामान्य साइड इफेक्ट जैसे, हल्का बुखार, शरीर में दर्द, थकावट आदि महसूस हुआ। यह आमतौर पर जो अन्य वैक्सीन से होता है वही साइड इफेक्ट है। इसलिए, मैं लोगों से भी अपील करता हूँ कि ऐसे सामान्य साइड इफेक्ट घबराने कि आवश्यकता नहीं है। भारतीय वैज्ञानिकों एवं चिकित्सकों पर भरोसा कर पूरी तरह निर्भीक होकर वैक्सीन का दोनों डोज लें। यह समाज के हर तबके के हर व्यक्ति की जिम्मेदारी भी है। वैक्सीन पूरी तरह से ना सिर्फ सुरक्षित है बल्कि, काफी प्रभावी भी है। इसलिए, हर व्यक्ति को मौका मिलते ही इसे जीवन का बेहतर अवसर समझकर वैक्सीन लेना चाहिए। कोविड-19 संक्रमण से दूर रहने के लिए इन मानकों का करें पालन :
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक करें सेवन ।
  • अनावश्यक घरों से नहीं निकलें बाहर ।
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी के नियम का जारी रखें पालन ।
  • अपनी बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी इसके लिए करें प्रेरित ।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 का कराएं जाँच।
  • साफ-सफाई का रखें विशेष ख्याल और हैंड सैनिटाइजर का करें उपयोग ।
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने से करें परहेज ।
  • सार्वजानिक समारोह से रहें दूर ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *