बेगूसराय के शहरी क्षेत्र के सभी वार्डों में चल रहा है कोविड-19 वैक्सीनेशन अभियान

  • शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने को लेकर लगातार चल रहा है अभियान
  • 18 एवं इससे ऊपर सभी आयु वर्ग के लोगों को दी जा रही है वैक्सीन, बचाव के लिए जरूर कराएं वैक्सीनेशन

बेगूसराय, 06 जुलाई-

जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने को लेकर स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम पूरी तरह सजग और कटिबद्ध है। इस उद्देश्य को सफल बनाने के लिए जिले में नगर निगम अंतर्गत शहरी क्षेत्र के सभी वार्डों में लगातार स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन कर लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। साथ ही सभी वार्डों में जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ताकि सामाजिक स्तर पर प्रत्येक व्यक्ति तक वैक्सीनेशन शिविर की जानकारी पहुँच सके और सभी योग्य व्यक्ति अपने नजदीकी शिविर स्थल पर आकर वैक्सीनेशन करा सकें । इससे ना सिर्फ वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार तेज होगी। बल्कि, शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन भी सुनिश्चित होगा। वहीं, शिविर में वैक्सीन लेने के दौरान लोगों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो, इसके मद्देनजर सभी शिविर स्थलों पर पर्याप्त कर्मियों की तैनाती की गई।

  • शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए लगातार चल रहा है अभियान :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ गोपाल मिश्रा ने बताया, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के उद्देश्य से लगातार वैक्सीनेशन अभियान का आयोजन किया जा रहा है। ताकि एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहें। वहीं, उन्होंने बताया, इस मुहिम को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ-साथ केयर इंडिया, आईसीडीएस, जीविका समेत तमाम विभागों के पदाधिकारियों एवं कर्मियों द्वारा भी कदम से कदम मिलाकर लगातार सराहनीय सहयोग किया जा रहा है। इसके अलावा स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ आमलोगों का भी काफी सकारात्मक सहयोग मिल रहा है। जिसके कारण लोगों में वैक्सीन के प्रति विश्वास बढ़ा है और अब लोग खुद अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर आकर वैक्सीनेशन करा रहे हैं। जो सामाजिक स्तर पर सकारात्मक बदलाव का बड़ा संकेत है।
  • घर-घर जाकर लोगों के वैक्सीनेशन के लिए किया जा रहा है जागरूक :
    वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने एवं जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने को लेकर जिले में जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। जिसके तहत एएनएम, आशा, ऑगनबाड़ी सेविका, सहायिका, जीविका दीदी समेत स्वास्थ्य टीम शामिल तमाम कर्मियों द्वारा अपने-अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक और वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके अलावा ऑटो, ई-रिक्शा के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। मिशन, सिर्फ एक ही जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो और सामाजिक स्तर पर लोग इस महामारी से सुरक्षित हों
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: