भागलपुर के खरीक में फिर लक्ष्य से ज्यादा टीकाकरण

दो हजार का लक्ष्य, 23 सौ लोगों को पड़े टीके
प्रखंड क्षेत्र में बनाए गए थे 25 टीकाकरण केंद्र

भागलपुर, 2 जुलाई-

कोरोना टीकाकरण को लेकर शुक्रवार को एक बार फिर महाअभियान चलाया गया। इसे लेकर खरीक प्रखंड में कुल 25 केंद्र बनाए गए थे। इन केंद्रों पर दो हजार लोगों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन स्वास्थ्यकर्मियों की मेहनत की वजह से 23 सौ लोगों का टीकाकरण किया गया। यानी कि लक्ष्य से तीन सौ अधिक लोगों का टीकाकरण महाअभियान के दिन खरीक प्रखंड में किया गया।टीकाकरण के साथ-साथ लोगों को जागरूक करने का काम भी चला-
खरीक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. नीरज कुमार सिंह ने कहा कि अभियान की सफलता को लेकर सुबह से ही स्वास्थ्यकर्मी लगे हुए थे। नौ बजे सुबह से ही सभी 25 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू हो गया था। टीकाकरण के साथ-साथ लोगों को जागरूक करने का काम भी चला। यही कारण रहा कि इतने अधिक संख्या में लोग कोरोना का टीका लेने के लिए सामने आए। साथ ही टीकाकरण केंद्रों पर कोरोना की गाइडलाइन का भी पालन किया गया। सभी लोग सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मास्क पहने हुए थे।

पहले भी लक्ष्य से आगे रहा है खरीक:
डॉ. नीरज कुमार सिंह ने कहा कि खरीक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत आने वाले गांव के लोग काफी जागरूक हैं । पहली बार नहीं है कि हमलोगों ने लक्ष्य से अधिक लोगों का टीकाकरण किया। पहले के भी अभियान में खरीक प्रखंड में लक्ष्य से अधिक लोगों को टीका दिया गया था। कोरोना को खत्म करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मी जिस तन्मयता के साथ काम कर रहे हैं, उसी उत्साह के साथ इसमें आमलोगों का भी सहयोग मिल रहा है।

स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी किया सहयोग:
स्थानीय लोगों को टीकाकरण केंद्रों पर लाने का काम आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सेविका तो कर ही रही थीं। इनके अलावा स्थानीय जनप्रतिनिधि भी स्थानीय लोगों को टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचाने का काम कर रहे थे। सरकारी कर्मचारी से लेकर जीविका और अन्य समूह के लोग भी घर-घर जाकर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक कर रहे थे। साथ हीं टीकाकरण केंद्रों पर ले जाने का काम कर रहे थे। यही वजह रहा कि खरीक प्रखंड में एक बार फिर लक्ष्य से अधिक लोगों का टीकाकरण हुआ।
इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :

  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: