राज्य

भागलपुर जिला स्कूल नहीं, टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में जाएं टीका लेने के लिए

जिला स्कूल में माध्यमिक परीक्षाओं के चलते टीकाकरण को किया गया है बंद
स्कूल के प्रधानाध्यापक की गुजारिश पर वहां का काउंटर टीटीसी में हुआ शिफ्ट

भागलपुर, 25 अगस्त-

जिला स्कूल में कोरोना का टीकाकरण 24 अगस्त से बंद हो गया है। अब वहां की जगह टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में टीका लेने के लिए लाभुक जाएं। टीटीसी में काउंटर बढ़ा दिए गए हैं। इसके अलावा वहां पर 12 घंटे तक टीकाकरण की व्यवस्था है। जिला स्कूल में टीकाकरण बंद होने के बावजूद कुछ लोग मंगलवार और बुधवार को वहां पर टीका लेने के लिए जाते दिखे। हालांकि आसपास के लोगों से जानकारी मिलने के बाद वे लोग टीका लेने के लिए टीटीसी चले गए।
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि जिला स्कूल के प्रधानाध्यापक की गुजारिश पर वहां चल रहे टीकाकरण केंद्र को बंद कर दिया गया है। वहां के कर्मियों को टीटीसी में लगा दिया गया है। दरअसल, स्कूल खुल गए हैं और वहां पर माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाओं का आयोजन हो रहा है। इस वजह से प्रधानाध्यापक की गुजारिश पर अमल करते हुए वहां पर टीकाकरण बंद कर दिया गया, लेकिन लाभुकों को चिंता करने की कोई बात नहीं है। पास के ही टीकाकरण केंद्र टीटीसी में वे जाकर कोरोना का टीका लगवा सकते हैं। जिला स्कूल और टीटीसी के बीच मुश्किल से 100 मीटर का फासला है। इसलिए आसपास के लाभुकों को कोई परेशानी भी नहीं होगी।
पर्याप्त मात्रा में टीका उपलब्धः
डॉ. चौधरी ने कहा कि जिले में कोरोना टीका का कोई संकट नहीं है। स्टॉक में पर्याप्त मात्रा में टीका उपलब्ध है। कोवैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लाभुकों को पहले से ही दी जा रही थी । मंगलवार की देर रात कोविशील्ड की भी 42720 डोज पटना से आ चुकी है। इसलिए टीका कम होने या खत्म होने की अफवाह पर लाभुक ध्यान नहीं दें और अपने नजदीकी केंद्रों पर जाकर कोरोना का टीका लें। जिनका पहला डोज पूरा हो गया है, वे समय पर दूसरा डोज अवश्य लें। दोनों डोज लेने के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी। जितना जल्द सभी लोग टीका ले लेंगे, उतना ही जल्द कोरोना पूरी तरह से समाप्त होगा। इसलिए टीका लेने में संकोच नहीं करें।
120 केंद्रों पर हुआ टीकाकरणः
दूसरी तरफ बुधवार को जिले के 160 केंद्रों पर लाभुकों को कोरोना का टीका दिया गया। पहला और दूसरा डोज, दोनों तरह के लाभुकों को टीका देने के बाद 30 मिनट तक निकरानी में रखा गया। किसी तरह की परेशानी नहीं होने पर लाभुकों को घर जाने दिया गया। साथ ही टीका ले लेने के बाद भी लाभुकों को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए कहा गया। साथ ही टीका की पहली डोज लेने वालों को समय पर आकर दूसरा डोज अवश्य लेने के लिए कहा गया। टीका लेने वालों ने भी पड़ोस के टीका नहीं लेने वाले लोगों को जल्द टीका लेने के लिए भेजने की बात कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *