माँ चंडिका स्थान, बड़ी दुर्गा स्थान सहित जिलाभर के पूजा पंडालों में कोरोना जांच एवं टीकाकरण का विशेष सत्र स्थल

  • 11 से 15 अक्टूबर तक सभी पूजा- पंडालों में विशेष सत्र का आयोजन
  • सत्र स्थल पर सफाई, पेयजल और बैठने की व्यवस्था

मुंगेर, 12 अक्टूबर-

देश के 52 शक्तिपीठों में से एक माँ चंडिका स्थान, बड़ी दुर्गा स्थान सहित जिला भर के पूजा पंडालों में कोरोना जांच एवं टीकाकरण का विशेष सत्र स्थल बनाया गया है। शारदीय नवरात्र के दौरान 11 से 15 अक्टूबर तक जिला भर के सभी प्रमुख पूजा- पंडालों में विशेष सत्र यह विशेष सत्र आयोजित किया जा रहा है। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने सभी जिलों के जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को चिट्ठी जारी की है।

मुंगेर के सिविल सर्जन डॉ. हरेन्द्र आलोक ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक द्वारा जारी चिट्ठी के अनुसार जिला के वैसे लाभार्थी जिन्होंने नियमित सत्र के दौरान अभी तक किसी कारणवश कोरोना का टीका नहीं लिया है और वैसे प्रवासी जो दुर्गा पूजा की छुट्टियों में अपने-अपने घर आये हैं उन सभी के लिए प्रखण्ड स्तर पर सुबह 9 बजे से रात्रि के 09 बजे तक यानी 9 टू 9 कोविड वैक्सीनेशन और टेस्टिंग के लिए विशेष सत्र का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही दुर्गा पूजा के अवसर पर राज्य से बाहर से आने वाले प्रवासी और स्थानीय लोग भी काफी संख्या में पूजा के दौरान आयोजित किए जाने वाले मेला/समारोह में घूमते-फिरते हैं इस दौरान भी कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसको ध्यान में रखते हुए जिलास्तर, अनुमंडल स्तर और प्रखण्ड स्तर पर विशेष सत्र आयोजित कर सभी लोगों के लिए कोरोना जांच और टीकाकरण की व्यवस्था की गई है।

जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) नसीम रजि ने बताया कि केयर इंडिया के सहयोग से जिला स्वास्थ्य समिति मुंगेर के द्वारा शहर के चंडिका स्थान, बड़ी दुर्गा स्थान, शादीपुर मुंगेर सहित सभी प्रमुख पूजा पंडालों में कोरोना जांच और टीकाकरण के विशेष सत्र का आयोजन किया गया है। इन सभी सत्र स्थलों पर साफ-सफाई की व्यवस्था के साथ-साथ लाभार्थियों के लिए पीने का पानी, बैठने की व्यवस्था, सेल्फी स्टेशन सहित अन्य महत्वपूर्ण चीजों की व्यवस्था की गई है। इन विशेष सत्र स्थल पर टीका कर्मी दल की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग के द्वारा की गयी है।

त्यौहारों के इस मौसम में सभी लोग इन सावधानियों का रखें विशेष ख्याल :

  • त्यौहार के दौरान पूजा पंडाल या अन्य सार्वजनिक स्थानों पर जाने से पहले सभी लोग अनिवार्य रूप से मास्क का इस्तेमाल करें ।
  • इस दौरान हाथों कि नियमित साफ-सफाई के लिए साबुन या हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
  • भीड़ भाड़ वाले जगह पर जाने से पर सभी शारीरिक दूरी के नियम के तहत एक-दूसरे से कम से कम दो गज या छह फीट की दूरी बरतें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *