मास्क सिर्फ कोविड-19 नहीं, बल्कि अन्य संक्रामक बीमारी से भी करता है बचाव

  • मास्क के उपयोग की का डालें आदत, शारीरिक पीड़ा से रहें दूर
  • मास्क के उपयोग का दिखा सकारात्मक प्रभाव, पूर्व के सापेक्ष शारीरिक परेशानी से लोग रहे दूर

खगड़िया-
मास्क का उपयोग सिर्फ कोविड-19 से ही बचाव के लिए नहीं, बल्कि अन्य संक्रामक बीमारी से भी दूर रहने के लिए जरूरी है। दरअसल, मास्क कोविड-19 के साथ-साथ साँस से संबंधित एवं एलर्जी की बीमारी से भी दूर रखने के लिए सबसे बेहतर और आसान कारगार उपाय है। इसलिए, समाज के हर तबके के लोगों को कोविड-19 के अलावा अन्य संक्रामक बीमारी से दूर रहने के लिए मास्क का नियमित रूप उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा लोगों को स्वस्थ रहने के लिए साफ-सफाई का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि, साफ-सफाई भी कई बीमारियों से दूर रखता है।

  • मास्क किसी भी संक्रामक बीमारी से दूर रखने के लिए है कारगार उपाय :-
    खगड़िया सदर अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजीव कुमार ने बताया कि मास्क उपयोग से लोग सिर्फ कोविड-19 से सुरक्षित नहीं है। बल्कि, मास्क के का उपयोग से किसी भी संक्रामक बीमारी से लोग सुरक्षित हैं है। दरअसल, मास्क कोविड-19 के अलावा प्रदूषण, धूलकण धुलकन समेत अन्य परेशानियों से बचाव करता है और संक्रामक बीमारी से दूर रखता है। क्योंकि, मास्क का उपयोग करने से नुकसानदेह हवा समेत अन्य किसी भी प्रकार की का हानिकारक चीज हमारे शरीर में प्रवेश नहीं हो पाती पाता है। जिससे हम स्वस्थ रहते हैं है।
  • पूर्व की सापेक्ष इस बार कम दिखे साँस से संबंधित पीड़ित लोग :-
    वहीं, डॉ राजीव कुमार ने बताया कि पूर्व के सापेक्ष इस बार साँस समेत अन्य संक्रामक बीमारी से पीड़ित लोग काफी कम दिखे। इसका मुख्य कारण है कोविड-19 के दौर में मास्क का नियमित उपयोग। जो सामाजिक स्तर पर सकारात्मक साकारात्मक बदलाव का बड़ा संकेत है। दरअसल, कोविड-19 के दौर में अपने स्वास्थ्य के प्रति समाज के हर तबके के लोग काफी सजग रहे और कोविड-19 से बचाव के लिए नियमित रूप से मास्क का उपयोग किए। जिसके कारण लोग संक्रामक बीमारी से दूर रहे।
  • मास्क के का उपयोग में दिखी दिखा सामाजिक जागरूकता :-
    साँस समेत अन्य संक्रामक बीमारी से पीड़ित लोग पूर्व में मास्क का उपयोग करते थे। किन्तु, सामाजिक स्तर पर मास्क उपयोग करने में शर्मिंदा महसूस करते थे। किन्तु, कोविड-19 के दौर में जब मास्क का उपयोग सरकारी स्तर से भी अनिवार्य हो गया तो लोगों ने मास्क के उपयोग को अपनी अपने दिनचर्या में शामिल कर लिया करने लगे और लोगों में मास्क के प्रति जागरूकता दिखी दिखा। हालाँकि, देश के कई प्रदेशों में पूर्व से भी संक्रामक बीमारी से पीड़ित लोग मास्क का उपयोग करते देखे जाते थे।
  • मास्क का उपयोग लोगों को जारी रखना जरूरी :-
    कोविड-19 से बचाव के लिए शुरू किए मास्क का उपयोग लोगों को आगे भी जारी रखना चाहिए। क्योंकि, संक्रामक बीमारी से बचाव के लिए मास्क का उपयोग जरूरी है। इसलिए, मास्क का उपयोग कर कोविड-19 समेत अन्य संक्रामक बीमारी से भी दूर रहें। जिससे सभी प्रकार के प्रदूषण से दूर रहेंगे। इसके अलावा साफ-सफाई समेत रहन-सहन में अन्य सकारात्मक साकारात्मक बदलाव भी जरूरी है।
  • इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :-
  • मास्क और सैनिसेनेटाइजर का नियमित रूप से उपयोग करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
  • बाहरी खाना खाने से परहेज करें।
  • अनावश्यक यात्रा से परहेज करें।
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों से बिलकुल दूर रहें।
  • साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: