लखीसराय जिले में कोविड टीकाकरण के प्रति फैली भ्रांतियों के खिलाफ चलेगा जागरूकता अभियान

  • सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधि भी करेंगे समुदाय को जागरूक
  • ग्रामीणों के बीच वैक्सीन को ले फैली भ्रांति है सम्पूर्ण टीकाकरण में बाधक
  • स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी टीकाकरण अभियान में सहयोग की अपील

लखीसराय, 29 मई 2021-

वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए जिले में टीकाकरण अभियान काफी जोर-शोर से चल रहा है। मालूम हो कि जिले में अभी टीकाकरण के प्रति ग्रामीणों में काफी अफवाह व भ्रांतियां फैली हुई हैं। भ्रांतियों को दूर करने का लगातार प्रयास स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किया जा रहा है। अब इसी कड़ी में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी पत्र में निर्देश दिया गया है कि कोरोना वैक्सीन के द्वितीय खुराक का वैक्सीनेशन अपेक्षानुरूप नहीं हो रहा है। इसके लिए विभिन्न स्तर पर इसके अनुश्रवण के साथ- साथ स्थानीय स्तर पर लाभार्थियों को जागरूक किये जाने और उनमें टीकाकरण के प्रति व्याप्त भ्रांतियों को दूर करते हुए वैक्सीनेशन को सुदृढ़ किया जाना आवश्यक है। इस अभियान में सहयोगी संस्थाओ जैसे- विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ व केयर इंडिया के द्वारा सहयोग किया जायेगा।

सेकेंड डोज को ले लाभार्थियों को करें जागरूक:
जिले के सिविल सर्जन डॉ. देवेंद्र चौधरी ने बताया कि पत्र के माध्यम से यह निर्देश मिला है कि द्वितीय खुराक के आच्छादन के सुदृढीकरण के लिए स्थानीय स्तर पर विभिन्न संस्था के कर्मियों द्वारा उत्प्रेरकों (आशा / आंगनबाड़ी, पंचायत सदस्य आदि) के माध्यम से आमजन में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करते हुए उनका टीकाकरण कराने में आवश्यक सहयोग मिलेगा ।

टीकाकरण अभियान को सफल बनाना हम सबकी जिम्मेदारी:
उन्होंने बताया कि संक्रमण चक्र को तोड़ने और अपनी और समुदाय की सुरक्षा के लिए टीके का दोनों डोज लेना जरुरी है। टीकाकरण अभियान को सफल बनाना जिलेवासियों का भी कर्तव्य है ताकि टीका लेकर हम स्वयं को तो सुरक्षित करें ही साथ ही अपने परिवार व समाज को भी संक्रमण प्रसार से बचा सकें। इसके लिए सरकार के साथ प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग भी निरंतर प्रयास कर रहा है। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से बचाव के लिए नियमित रूप से आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये जा रहे हैं। कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करने के लिए जिले में व्यापक स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।

भ्रांतियों को दूर करके ही लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है:
सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में लोगों को टीका देने का काम तेजी से चल रहा है, लेकिन अभी भी टीकाकरण के प्रति समाज में तरह-तरह की भ्रांतियां फैली हुई हैं। भ्रांतियों को जब तक दूर नहीं किया जाएगा तब तक शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा नहीं किया जा सकता है। उन्होंने बताया, ग्रामीण इलाक़ों में टीकाकरण केंद्रों का भ्रमण करने के दौरान समझ में आता है कि टीका को लेकर अभी भी लोगों के मन में कई शंका पनपती हैं। इसलिए सबसे जरूरी है कि ग्रामीण क्षेत्रों में फैलाई गई भ्रांतियों व अफवाहों को दूर किया जाए। जिससे टीकाकरण कार्य में तेज़ी आ सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: