सभी भ्रांतियों को दरकिनार कर वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं जिलेवासी : डीआईओ

  • सदर अस्पताल लखीसराय सहित विभिन्न सेशन साइट पर 18 प्लस आयु वर्ग के लोगों का हो रहा टीकाकरण
  • 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण को लखीसराय सहित गांव- गांव में चल रही है टीका एक्सप्रेस

लखीसराय , 16 जुलाई-

जिला में कोरोना संक्रमण के कम हो रहे मामलों के बावजूद सभी भ्रांतियों को दरकिनार कर वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं जिलेवासी। उपर्युक्त बातें लखीसराय के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ.अशोक कुमार भारती ने कही। उन्होंने बताया जिला मुख्यालय स्थित विभिन्न सेशन साइट के साथ- साथ जिले के विभिन्न्न सेशन साइट पर इन दिनों सभी आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। विशेष रूप से 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है। इसके साथ ही टीका एक्सप्रेस के माध्यम से नगर परिषद लखीसराय के साथ- साथ नगर पंचायत बड़हिया और जिले के विभिन्न प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत पंचायत स्तर पर 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। टीका एक्सप्रेस के माध्यम से एक पंचायत क्षेत्र के तीन गांवों में जाकर वहां के किसी विद्यालय , भवन या अन्य सार्वजनिक भवनों में एकत्रित 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है-:
उन्होंने बताया ग्रामीण स्तर पर कम पढ़े- लिखे लोगों के बीच वैक्सीन को लेकर उनके मन में कुछ भ्रांतियां बैठ गई हैं कि पता नहीं वैक्सीन लगवाने के बाद क्या होगा ? ऐसे लोगों से अपील करते हुए मैं यह कहना चाहता हूँ कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव में भारत सरकार द्वारा हमलोगों के बीच उपलब्ध करवाई गई दोनों वैक्सीन कोवैक्सीन और कोविशील्ड पूरी तरह से सुरक्षित और सौ फीसदी प्रभावी है। इस लिए सभी आयु वर्ग के लोग कोविड वैक्सीन को लेकर मन में पनप रही सभी भ्रांतियों को दरकिनार करके वैक्सीनेशन के लिए आगे आयें और अपने आस- रहने वाले लोगों को भी वैक्सीन के सुरक्षित और प्रभावी होने की सही जानकारी देकर वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करें।

वैक्सीनेशन के लिए आगे आएं युवा :
उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल लखीसराय के साथ -साथ शहर के विभिन्न सेशन साइट पर 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवाओं के लिए विशेष वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। इसलिये 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी युवाओं से अपील है कि वो अपना आधार कार्ड और अपना मोबाइल फ़ोन लेकर किसी भी सेशन साइट पर जाकर कोरोना संक्रमण से खुद के साथ- साथ अपने परिवार और मित्रों को सुरक्षित करने के लिए वैक्सीन अवश्य लगवा लें।

वैक्सीन लेने के बाद ही अपने बच्चों को कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रभाव से कर सकेंगे सुरक्षित :
उन्होंने बताया कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए माता – पिता के द्वारा कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद ही आने वाले दिनों में अपने बच्चे को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाया जा सकता है। वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद किसी भी व्यक्ति के पुनः कोरोना संक्रमित होने की संभावना कम से कम हो जाती है। माता- पिता के कोरोना से मुक्त रहने के बाद उनके बच्चे भी कोरोन के संक्रमण से बचे रहेंगे।

वैक्सीनेशन के साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए सभी लोग करें इन मानकों का प्रयोग :
उन्होंने बताया अभी जिलेवासी वैक्सीनेशन के साथ ही घर से बाहर निकलने की स्थिति में हमेशा मास्क से अपने मुंह एवं नाक को ढकें ताकि ड्रॉपलेट्स के जरिये कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। इसके साथ ही सभी लोग अपने- अपने घरों से बाहर निकलने की स्थिति में अनिवार्य रूप से शारीरिक दूरी के नियम के तहत एक दूसरे से कम से कम दो गज या छह फीट की दूरी बरतें। सभी लोग एक निश्चित अंतराल के बाद अपने हाथों की सफाई के लिए साबुन या हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें ताकि हाथों के माध्यम से फैलने वाले कोरोना वायरस को वहीं रोका जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.