सुबह की ताजा खबरें. Morning News 12th July 2020

1.  कृष्ण जनमाष्टमी का पर्व आज पूरे देश में हर्षोउल्लास के साथ मनाया जा रहा है. पंचांग के अनुसार कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. आपको बता दे कि  पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद मास में अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था.

2. केंद्र सरकार ने वैक्सीन एडमिन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह का गठन किया है जिसकी पहली बैठक आज होने जा रही है और इस बैठक में वैक्सीन को लेकर कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी.

3. ओडिशा काउंसिल ऑफ हायर सेकेंडरी एजुकेशन  की 12वीं परीक्षा 2020 के विज्ञान संकाय के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे. ऐसे में वे छात्र जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे वे अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट, orissaresults.nic.in पर विजिट कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

4. ऑनलाइन पढ़ाई में आ रही दिक्कतों को दूर करने के लिए पंजाब सरकार युवाओं को स्मार्टफोन बांटने की स्कीम लेकर आई है जहां आज जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर इस स्कीम का शुभारंभ किया जाएगा.

5. मध्य रेल ने स्वतंत्रता दिवस को चिह्नित करने के लिए 10 अगस्त से 16 अगस्त तक एक सप्ताह के लिए एक सघन सफाई अभियान शुरू किया है. आपको बता दे कि इस अभियान में स्टेशनों, ट्रेनों, कॉलोनियों, शौचालयों, नालियों और ट्रैक की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

6. अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्‍ट्रीज एक के बाद एक कई बड़ी उपलब्धि हासिल करती जा रही है. दरअसल, दुनिया के दूसरे सबसे बड़े ब्रांड के बाद अब RIL फॉर्च्‍यून ग्‍लोबल 500 सूची में 10 पायदान की छलांग लगाकर टॉप-100 में शामिल हो गई है.

7. देश के औद्योगिक उत्पादन में लगातार चौथे महीने जून में संकुचन दर्ज किया गया है जहां जून 2020 में IIP में 16.6 फीसद का संकुचन आया है. गौरतलब है कि इससे पहले मई महीने में आईआईपी में 33.9 फीसद संकुचन दर्ज किया गया था.

8. IPL को यूएई में आयोजित किए जाने की सारी प्रकिया अब पूरी कर ली गई है जहां BCCI  द्वारा अमीरात क्रिकेट बोर्ड को टूर्नामेंट के मेजबानी आधिकारिक अनुति प्राप्त हुई है. गौरतलब है कि 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच इस साल IPL का आयोजन यूएई में किया जाना है.

9. पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा बोर्ड द्वारा संयुक्त प्रवेश परीक्षा काउंसलिंग का शेड्यूल जारी कर दिया गया है.  आपको बता दे कि उम्मीदवार पश्चिम बंगाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा काउंसलिंग के लिए 12 अगस्त, 2020 से ऑफिशियल वेबसाइट, wbjeeb.nic.in पर विजिट कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

10.  न्यूजीलैंड के ऑकलैंड शहर में 102 दिनों बाद कोरोना के चार नए मामले सामने आने के बाद उसे पूरी तरह बंद कर दिया गया है. आपको बता दे कि न्यूजीलैंड ने कोविड-19 पर बहुत बेहतरीन तरीके से निपटने में कामयाबी पा ली थी मगर अब 4 नए मामले सामने आने के साथ ही उसने फिर से एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिया है.

11.  हिंदी भाषा को लेकर एक बार फिर से चर्चा शुरू होती दिख रही है जहां इस बीच जेडीएस नेता और कर्नाटक के पूर्व सीएम एच डी कुमारस्वामी ने दक्षिण के नेताओं को ‘हिंदी राजनीति और भेदभाव’ के चलते मौका नहीं मिलने का आरोप लगाया और कहा कि इन बातों ने कई दक्षिण भारतीयों को प्रधानमंत्री बनने से रोका है.

12. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केस में रिया चक्रवर्ती के केस ट्रांसफर की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई पूरी कर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है. आपको बता दे कि सुप्रीम कोर्ट ने सभी पक्षों से 13 अगस्त तक अदालत के समक्ष संकलित सभी पूर्ववर्ती निर्णयों का लिखित नोट दाखिल करने को कहा है.

13. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए कोविड-19 के मद्देनजर दिशानिर्देश जारी किए हैं जिसमें मंत्रालय ने सभी सरकारी कार्यालयों, राज्यों, राज्यपालों आदि से कहा है कि वे सार्वजनिक आयोजन से बचें और समारोहों के लिए टेक्नालॉजी का उपयोग करें.

14. जोधपुर सेंट्रल जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे आसाराम को अब बाहर का खाना मिल सकेगा. दरअसल आसाराम की ओर से लगाई गई अर्जी को राजस्थान हाईकोर्ट ने मेडिकल ग्राउंड पर स्वीकार कर लिया है.

15. बिहार लोक सेवा आयोग ने लेक्चरर के 119 पद पर वैकेंसी निकाली है. ऐसे में योग्य और इच्छुक कैंड्डीटे्स 4 सितंबर 2020 तक या उसके पहले तक आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

16. मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि राज्य सरकार ने स्वतंत्रता दिवस पर राज्य के विभिन्न जेलों से 244 कैदियों को रिहा करने का फैसला किया है.  गौरतलब है कि सरकार हर साल 15 अगस्त को अपने अच्छे आचरण और अन्य मापदंडों को ध्यान में रखते हुए कैदियों को रिहा करती है.

17. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की बहन मीतू सिंह ईडी के समक्ष पेश हुईं, जिसमें उनके भाई की मौत के मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के रूप में उनका बयान दर्ज किया गया. गौरतलब है कि ये पहली बार है कि सुशांत का कोई परिजन ईडी की जांच में शामिल हुआ है.

18. मध्यप्रदेश में कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के बाद अब एमपी बोर्ड ने डीएलएड की परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है जिसके तहत् D. EL. ED  प्रथम और द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं 01 सितंबर से शुरू होने जा रही है.

19. सचिन पायलट की घर वापसी के साथ ही राजस्थान की सियासत ने पूरी तरह करवट बदल ली है जहां  सचिन पायलट की घर वापसी पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, ”जो लोग आएं हैं वो किन परिस्थितियों में गए थे, उनसे क्या वादें किए गए थे, उन्हें मुझसे क्या नाराजगी है उसे दूर करने का प्रयास किया जाएगा.

20. UPSC  की भारतीय आर्थिक सेवा  परीक्षा 2020 के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आवश्यक खबर है क्योकि  यूपीएससी ने भारतीय आर्थिक सेवा परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दिया है। इसके साथ ही, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है जहां इच्छुक व योग्य उम्मीदवार, आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट, upsconline.nic.in पर विजिट कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

21. शायर मुनव्वर राणा ने पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर उनसे अपील की है कि अयोध्या के धन्नीपुर में मस्जिद बनाने के लिए दी गई पांच एकड़ जमीन पर एक भव्य अस्पताल का निर्माण कराया जाए और उसका नाम भगवान राम के पिता दशरथ के नाम पर किया जाए.

22. हिमाचल मंत्रिमंडल की बैठक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शिमला में आयोजित की गई जिसमें युवाओं को रोजागार उपलब्ध करवाने के मकसद से कैबिनेट ने जल शक्ति विभाग में 2322 पैरा कार्यकर्ताओं के पदों को सरकार की नीति के तहत भरने का निर्णय लिया है.

23. बिहार विधान सभा चुनाव से ठीक पहले लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने एक बार फिर बिहार सरकार और नीतीश कुमार पर सवाल खड़ा किया है. चिराग ने कहा कि बिहार में उसी एजेंडे पर सरकार चलेगी जिसपर सब सहमत हों और इसके लिए जरूरी है कि चुनाव से पहले कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बने.

24. बिहार में कोरोना की स्थिति को लेकर, विपक्ष नीतीश कुमार सरकार को घेर रहा है. इसी क्रम में, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कोरोना के आंकड़ों को लेकर सरकार को घेरते हुए कहा कि अगस्त के प्रथम 10 दिनों में 31754 नए मरीज मिले हैं . क्या कोरोना पर अब भी कुछ बोलने की आवश्यकता है?  उन्होने आगे कहा कि जिस प्रकार नीतीश जी का ‘कानून अपना काम कर रहा’ है उसी प्रकार ‘कोरोना भी अपना काम कर रहा’  है तथा सरकार आंकड़ो की हेरा-फेरी में मस्त है.

25. यूपी सरकार ने अगस्त में पड़ने वाले त्योहारों श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, गणेश चतुर्थी और मुहर्रम को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी हैं जिसके तहत सरकार ने त्योहारों में जुलूस निकालने पर पाबंदी लगाई है. साथ ही सरकार ने कोरोना को फैलने से रोकने के लिए धर्मगुरुओं से भी अपील की है कि वे लोगों को समझाएं.

26. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को कहा कि कोरोना के मामले में दिल्ली की स्थिति देश से काफी बेहतर है. उन्होने कहा कि दिल्ली में मामले दोगुना होने में 50 दिन का समय लग रहा है तो वहीं, देश में करीब 20 दिन में ही केस दोगुना हो रहे हैं. ये दर्शाता है कि राजधानी में कोरोना काबू में आ रहा है.

27. दिल्ली सरकार द्वारा पिछले वर्ष शुरू की गई सेवाओं की डोर स्टेप डिलीवरी सुविधा 25 मार्च से बंद है लेकिन खबर है कि दिल्ली सरकार इस सेवा को जल्द शुरू करेगी. गौरतलब है कि सरकार ने इस काम के लिए वीएफएस ग्लोबल नामक कंपनी से तीन साल का करार किया था.

28. 2018 बैच की भारतीय लेखा परीक्षा और लेखाकार अधिकारी इनाबत खालिक को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के प्रधान महालेखाकार कार्यालय में उप महालेखाकार बनाया गया है. आपको बता दे कि इस पद पर अपने गृह राज्य में नियुक्त होने वाली वह पहली महिला अधिकारी हैं.

29.  यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि विकासखंड कबरई के मझलवारा गांव में बनी गौशाला सिर्फ दिखावे के लिए है. दरअसल, कोविड-19 के चलते एक और लोग वैसे भी परेशान हैं तो वहीं खुले में घूम रहे अन्ना जानवर किसानों की फसल को असर पहंचा रहे है.

30. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे है कि संभल में कलेक्ट्रेट सभागार बहजोई में जिलाधिकारी अविनाश कृष्ण सिंह ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना तथा पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना को जनपद मैं संचालित कराने के संबंध में बैठक की. इस दौरान जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का ग्रामीण क्षेत्र में प्रचार प्रसार किया जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: