दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 12th August 2020

1.   पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन  के साथ चल रहे मामले के बीच रक्षा मंत्रालय ने तीनों सेनाओं को 8,722.38 करोड़ रुपये के नए और उन्नत सुरक्षा उपकरण खरीदने की मंजूरी दे दी है. आपको बता दे कि आत्मनिर्भर भारत की पहल के तहत रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में हुई रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में खरीद के इस प्रस्ताव पर मुहर लगी है.

2. कृषि अनुसंधान के नए पुराने सभी डेटा अब डिजिटली उपलब्ध हो सकेंगे जहां इस डेटा का प्रयोग किसान खेती में कर ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकेंगे. गौरतलब है कि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि मेघ सहित तीन योजना का उद्घाटन किया है जिसे काफी अहम माना जा रहा है.

3. भारतीय रेलवे ने कहा है कि सभी नियमित यात्री ट्रेन सेवाएं अगले नोटिस तक निलंबित रहेंगी, वहीं 230 विशेष ट्रेनें चलती रहेंगी. साथ ही रेलवे ने कहा कि विशेष ट्रेनों में यात्रियों की संख्या पर नियमित नजर रखी जा रही है और आवश्यकता के आधार पर अतिरिक्त विशेष ट्रेनें चलाई जा सकती हैं.

4.  भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां देशभर में अबतक कोरोना के 16, 39, 599 मरीज स्वस्थय हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 60 हजार 963 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 23 लाख 29 हजार 639 हो गई है.

5. केरल सरकार ने ISRO  के पूर्व वैज्ञानिक नंबी नारायणन  को 1.30 करोड़ रुपये का अतिरिक्‍त मुआवजा सौंपा है क्योकि उन्हें ढाई दशक पुराने ISRO जासूसी मामले में निर्देष पाया गया है.

6. देश में कैसे कोरोना वैक्सीन बनेगी? कैसे इसका डिस्ट्रीब्यूशन होगा? इस पर आज अहम बैठक होने वाली है. नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल की अध्यक्षता में कोरोना वैक्सीन को लेकर होने वाली इस अहम बैठक में वैक्सीन से जुड़े तमाम पहलुओं पर चर्चा की जाएगी.

7. देश की नई संसद बनाने से जुड़े केंद्र सरकार के सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट  का कॉन्ट्रैक्ट हासिल करने के लिए बोली लगाने वाली सात में तीन कंपनियां काबिल पाई गई हैं. केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार इन कंपनियों में एल एंड टी लिमिटेड, टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड और शापूरजी पालोनजी एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं.

8. इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायणमूर्ति ने ऐसी संभावना जताई कि कोरोना के कारण वित्त वर्ष 2020-21 में देश की आर्थिक रफ्तार आजादी के बाद सबसे खराब दौर से गुजरेगी. नारायणमूर्ति ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था को तेजी से पटरी पर लाने के उपाय करना बेहद जरूरी है.

9. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी के ‘मोदी है तो मुमकिन है’ के नारे के साथ सरकार को आर्थिक मोर्चे पर घेरा है. दरअसल, राहुल गांधी ने अपने ट्वीट के साथ एक खबर भी शेयर की है जिसमें इन्फोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति के हवाले से दावा किया गया है कि जीडीपी ग्रोथ 1947 से भी नीचे जा सकती है.

10. इस स्वतंत्रता दिवस पर बैंकों को कामकाज की आज़ादी मिल सकती है. दरअसल, सूत्रों की माने तो सरकार द्वारा सरकारी कंपनियों की तर्ज पर सरकारी बैंकों को भी रत्न का दर्जा मिल सकता है.

11.  कर्नाटक की राजधानी बंगलूरू में मंगलवार रात कांग्रेस विधायक श्रीनिवास मूर्ति के भतीजे द्वारा कथित रूप से गलत सोशल मीडिया पोस्ट डालने के बाद स्थिती असहज हो गई. वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने आज इस सोशल मीडिया पोस्ट के स्रोत की जांच की मांग की और इसे साझा करने वाले लोगों के खिलाफ संज्ञान लेने की बात कही है.

12. बिहार पुलिस अधीनस्थ चयन आयोग ने फॉरेस्ट रेंज ऑफ़िसर के 43 पदों पर वैकेंसी निकाली है. ऐसे में इन पदों के इक्छुक उम्मीदवार बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट www.bpssc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

13. राजस्थान में जारी सियासी हलचल के बीच सीएम अशोक गहलोत ने सचिन पायलट की वापसी को लेकर अपनी बात रखते हुए कहा कि लोकतंत्र बचाने के लिए सब सहना पड़ता है. साथ ही उन्होने कहा कि जो ऐपिसोड हुआ है एक प्रकार से भूलो और माफ करो की स्थिति में रहें और सब मिलकर चलें क्योंकि प्रदेशवासियों ने विश्वास करके हमारी सरकार बनाई थी.

15. ONGC ने अपने असम एसेट स्थित शिवसागर हॉस्पिटल में विभिन्न विभागों में तैनाती के लिए कॉन्ट्रैक्ट मेडिकल ऑफिसर के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है. इन पदों के लिए इक्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, ongcindia.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

16. बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि राजस्थान के राज्यपाल को राज्य में ‘‘गंभीर राजनीतिक स्थिति’’का संज्ञान लेना चाहिए ताकि लोगों को राजनीतिक अनिश्चितता से छुटकारा मिल सके. साथ ही उन्होने कहा कि कोई नहीं जानता कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनके पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के बीच फिर कब से ‘‘ड्रामा’’ शुरू हो जाए.

17. हिमाचल सरकार ने पंचायतों के पुनर्गठन और नई पंचायतें बनाने को मंजूरी दे दी है, साथ ही सरकार ने मंडी, सोलन और बीबीएन को नगर निगम बनाने की तैयारी कर ली है. आपको बता दे कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में होटल पीटरहॉफ में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर मंथन हुआ.

18.  हरियाणा में ‘मेरा पानी-मेरी विरासत’ योजना के तहत जल्द ही राज्य सरकार उन किसानों के खातों में दो हजार प्रति एकड़ के हिसाब से पहली किस्त जमा करवाएगी जिन्होंने इस योजना के तहत धान की बजाए अन्य फसलें लगाई हैं.

19.  लोकप्रिय एप  CamScanner के बैन होने के बाद इसकी कमी पूरी करने के लिए भारतीय ऐप “PhotoStat” आ गया है, जो इसकी कमी को पूरा करेगा.  आपको बता दे इस एप में कई नए फीचर्स हैं औऱ फीचर्स की वाइड रेंज ऑफर करने वाले इस ऐप पर आप डॉक्यूमेंट्स स्कैन कर सकते हैं.

20. अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस को उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है. गौरतलब है कि ऐसा पहली बार हुआ है, जब कोई अश्वेत महिला अमेरिका की किसी बड़ी पार्टी की ओर से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.