दिनभर की बड़ी खबरें. 4th October 2020

1.  टेक की दिग्गज कंपनियां फेसबुक, ट्विटर और गूगल के सीईओ 28 अक्तूबर को अमेरिकी सीनेट की वाणिज्य समिति के सामने पेश होंगे जहां तीनों स्वेच्छा से गवाही देने के लिए तैयार हो गए हैं. मिली जानकारी के मुताबिक इस दौरान सांसद, इंटरनेट कंपनियों की रक्षा करने वाले एक प्रमुख कानून के बारे में इन कंपनी के CEO से सवाल-जवाब करेंगे.

2.  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीटर पर एक वीडियो रिलीज किया और कहा कि वे कोरोना से निपटने की मुहिम में बेहतर महसूस कर रहे हैं, लेकिन आने वाले कुछ दिनों में असली परीक्षा होगी. गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप को कोरोना हो गया है.

3. खबर है कि भारत और चीन के बीच LAC पर जारी मामले को कम करने के लिए पूर्वी लद्दाख सेक्टर में 12 अक्तूबर को कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता की होगी. आपको बता दे कि अब तक दोनों पक्षों के बीच छह राउंड की कोर कमांडर-स्तरीय वार्ता हो चुकी है.

4.  केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज आरोप लगाया कि नए अधिनियमित कृषि कानूनों का विरोध करने वाले दल बिचौलियों के लिए बिचौलिए के रूप में काम कर रहे हैं. गौरतलब है कि एक तरफ जहां केंद्र सरकार कृषि कानून को किसानों के हित में बता रही है तो वहीं विपक्ष का कहना है कि इन कानूनों से किसानों को तबाह कर देगा.

5. पीएम नरेंद्र मोदी , गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने LJP के वरिष्ठ अधयक्ष चिराग पासवान से बातचीत कर उनके पिता और केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान का हाल जाना है. आपको  बता दें कि रामविलास पासवान अस्पताल में भर्ती हैं और दिल्ली के एक अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है.

6. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देश में हर कोरोना वैक्सीन का इंतजार है. इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सिंह ने बताया है कि केंद्र सरकार, जुलाई 2021 तक देश में 25 करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन मुहैया कराएगी. आपको बता दे कि उन्होंने ये बात आज संडे संवाद कार्यक्रम के दौरान कही.

7. बिहार विधानसभा आम चुनाव को लेकर बिहार पुलिस के सभी अधिकारी  और जवान चुनाव आयोग के नियंत्रणाधीन हो गए है जहां गृह विभाग के विशेष सचिव सुनील कुमार ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है.

8. दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए एक बार फिर स्कूलों को नहीं खोलने का फैसला लिया गया है. इस बारे में दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने आज बताया कि दिल्ली में आगामी 31 अक्तूबर तक सभी स्कूल बंद रहेंगे.

9. . वित्त मंत्रालय ने कहा कि सितंबर माह में अर्थव्यवस्था के सामान्य होने के संकेत मिले हैं और सरकार आम लोगों को परेशानी से निकालने के लिए किसी भी कदम से पीछे नहीं हटेगी. साथ ही मंत्रालय ने कहा कि बीते 6 महीने में कोरोना के दौरान, अर्थव्यवस्था में जान डालने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन जारी किए गए है.

10. पंजाब के मोगा में आज कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की ‘खेती बचाओ यात्रा’ की शुरूआत हुई जहां इससे पहले राहुल गांधी ने यहां विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए किसान आंदोलन को अपना और पार्टी का समर्थन दिया. साथ ही राहुल गांधी ने कृषि कानूनों को लेकर केंद्र सरकार  घेरा और कोरोना के दौरान कृषि कानूनों के लागू करने की मंशा पर सवाल उठाए.

11. बिहार में महागठबंधन में सीट शेयरिंग की घोषणा के बाद उससे किनारा करने वाले विकासशील इनसान पार्टी के अध्‍यक्ष मुकेश साहनी  ने आज संवाददाता सम्‍मेलन में कहा कि अब कोई साथ आए तो ठीक, अन्‍यथा उनकी पार्टी अकेले ही सभी सीटों पर चुनावी मैदान में उतरेगी. हालांकि, बताया जा रहा है कि RLSP के अध्‍यक्ष उपेंद्र कुशवाहा और जन अधिकार पार्टी के अध्‍यक्ष पप्‍पू यादव से गठबंधन को लेकर मुकेश सहनी की बातचीत चल रही है.

12. झारखंड के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो की स्थिति में अभी कोई सुधार देखने को नहीं मिल रहा है जहां डाक्टर लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं. मिली जानकारी के मुताबिक उनके शरीर में ऑक्सीजन सेचुरेशन का लेवल जस का तस बना हुआ है.

13. मध्यप्रदेश में होने वाले उपचुनाव की तैयारियों के बीच राजनीतिक पार्टियों द्वारा बयानबाजी का दौर भी जारी है जहां इसी कड़ी में पूर्व सीएम कमलनाथ ने सीएम शिवराज सिंह चौहान को बहस की खुली चुनौती दी है. कमलनाथ ने चुनौती देते हुए कहा कि शिवराज सिंह चौहान 15 साल के शासन का हिसाब दें या फिर मुझसे 15 माह की सरकार के कार्यकाल पर बहस कर लें.

14. हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह ने रोहतांग सुरंग के बनने पर लाहुलवासियों को बधाई देते हुए कहा इस सुरंग के चालू हो जाने से जिला लाहुल-स्पीति के लोगों को पूरा साल आने जाने में बड़ी सुगमता मिलेगी.

15.  कल होने वाली GST काउंसिल की बैठक के काफी हंगामेदार रहने की उम्मीद जताई जा रही है जहां इस बैठक में GST क्षतिपूर्ति को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से प्रस्तावित दोनो मुद्दों पर अंतिम फैसला होना है.

16. एयरटेल ने अपने सभी सर्किल के पोस्टपेड ग्राहकों को तोहफा देते हुए 399 रुपये वाले प्लान को सभी सर्किल के लिए उपलब्ध करा दिया है. आपको बता दे कि बता दें कि इससे पहले कंपनी ने कई सर्किल से अपने 399 रुपये वाले पोस्टपेड प्लान को हटा दिया था, लेकिन अब रिलायंस जियो के मुकाबले में इस प्लान को फिर से बाजार में उतारा गया है.

17. एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि दिन की शुरुआत कॉफी से करने वाले लोगों को डायबिटीज होने का चांस ज्यादा रहता है. शोधकर्ताओँ के मुताबिक चाय या काफी का सेवन सीमित और सही मात्रा में ही करना चाहिए.

18. IPL-2020  में आज मुंबई इंडियन्स का मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से होने जा रहा है जिसको लेकर क्रिकेट प्रेमी काफी उत्साहित है. आपको बता दे कि इन दोनों ही टीमों ने आज के मैंच  के लिए नेट पर जमकर प्रेक्टिस की है.

19. रिएलीटी शो बिग बॉस का सीजन 14 शुरू हो गया है जहां कल रात शो का ग्रेड प्रिमीयर एपिसोड प्रसारित किया गया. शो के ग्रैंड प्रीमियर के दिन ही काफी कुछ देखने को मिला और इस दौरान कंटेस्टेंट्स काफी मस्ती करते नजर आए.

20. बॉलीवुड अभिनेत्री सोहा अली खान का जन्मदिन है जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. आपको बता दे कि सोहा अली खान बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान की बहन है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: