सुबह की ताजा खबरें. Morning News 5th October 2020

1.  पीएम नरेंद्र मोदी आज आर्टिफ़रशियल इंटेलिजेंस पर आधारित एक वर्चुअल सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे जहां सम्मेलन का आयोजन इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा नीति आयोग द्वारा 5 से 9 अक्टूबर तक किया जा रहा है.

2. आज GST काउंसिल की 42वीं बैठक होने जा रही है जहां बैठक में प्रस्तावित अनुपालन में ढील देने और मौजूदा जीएसटी क्षतिपूर्ति मामले का हल निकालने जैसे जरूरी मुद्दों पर चर्चा हो सकती है.

3. IIT Delhi आज JEE एडवांस्ड 2020 का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करेगा. वे उम्मीदवार जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे आज एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं.

4. महाराष्‍ट्र में आज से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ रेस्‍तरां और अन्‍य भोजनालय खुलने जा रहे है जिसके लिए राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार ने कोविड सुरक्षा दिशा-निर्देश जारी किए हैं. बताया जा रहा है कि इन दिशा-निर्देशों से आतिथ्‍य क्षेत्र के प्रति लोगों का भरोसा बहाल करने और कामगारों की स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी.

5. शर्दियां नजदीक आते ही दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने की संभावना है. इसी बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल आज संबंधित विभागों के साथ बैठक के बाद वायु प्रदूषण के खिलाफ महा अभियान की शुरुआत करेंगे.

6. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों से अक्तूबर अंत कर प्रमुखता वाली आबादी की सूची जमा करने को कहा है जिन्हें कोविड-19 वैक्सीन दी जानी है. आपको बता दे कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को साप्ताहिक कार्यक्रम ‘संडे संवाद’ में इस बात की जानकारी दी है.

7.  अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कोरोना के कारण देश के शीर्ष पुलिस अधिकारियों का वार्षिक सम्मेलन अगले महीने पहली बार डिजिटल माध्यम से होगा. बताया जा रहा है कि इस दो दिवसीय डिजिटल बैठक में सभी राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों और केंद्र सरकार के DGP और IGP रैंक के करीब 250 अधिकारी भाग लेंगे.

8.  पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ की राजनीति में वापसी के बाद से ही पाकिस्तान की इमरान सरकार में हलचल मच गई है. इसी बीच अब इमरान के राजनीतिक सलाहकार शाहबाज गिल ने नवाज शरीफ पर आरोप लगाया है कि उन्होने भारत के पीएम नरेंन्द्र मोदी  के साथ नेपाल में एक गुप्त बैठक की थी.

9. SBI ने PhD कर चुके भारतीय नागरिकों से डॉक्टोरल रिसर्च फेलोशिप के लिए आवेदन मंगाए हैं जहां SBI चुने गए फैलो को स्टाइपेंड के रूप में हर महीने 1 लाख रुपए प्रदान करेगा औऱ इसके लिए 2 साल का अनुबंध किया जाएगा. आपको बता दे कि इस फेलोशिप प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर है.

10. भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद हाथरस मामले में पीड़िता के परिवार से मुलाकात के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि पीड़ित परिवार बहुत ज्यादा मशकिल में है. साथ ही उन्होंने सरकार से मांग की पीड़ित परिवार को ‘Y’ श्रेणी की सुरक्षा मिलनी चाहिए.

11.  बिहार विधानसभा चुनाव से पहले NDA में दरार पड़ गई है  जहां LJP  ने JDU  प्रमुख नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव नहीं उतरने का फैसला किया है. आपको बता दे कि रविवार को नई दिल्ली में हुई पार्टी की संसदीय दल की बैठक में लोजपा ने बिहार विधानसभा चुनाव में अकेले उतरने का फैसला लिया है.

12. केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि किसान के “क” और खेती के “ख” से अनजान कांग्रेस सिंडिकेट बिचौलियों का बाजार बचाने को बेचैन है. साथ ही नकवी ने कहा कि कांग्रेस एंड कंपनी, झूठ के झाड़ से सच का पहाड़ छुपाने की कोशिश कर रही है जो कभी कामयाब नहीं होगी.

13. बिहार चुनाव में अक्तूबर-नवंबर महीने में तीन चरणों में चुनाव होने हैं जहां महागठबंधन ने सीटों के बंटवारे का एलान कर दिया है तो वहीं अब एनडीए ने भी सीट बंटवारे को लेकर अंतिम मुहर लगा दी है. सूत्रों की माने तो बिहार चुनाव में भाजपा और जदयू आधी-आधी सीटों से चुनावी मैदान में उतरेगी.

14. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के शनिवार को हाथरस जाने के दौरान डीएनडी फ्लाईओवर पर पार्टी कार्यकर्ताओं के कथित तौर पर हंगामा करने को लेकर करीब 500 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. गौरतलब है कि शनिवार को राहुल और प्रियंका के हाथरस के लिए निकलने के समय दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर भारी हंगामा देखने को मिला था.

15. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पंजाब के मोगा में मोदी सरकार के किसान कानून के खिलाफ ट्रैक्टर यात्रा की शुरुआत की और इस दौरान राहुल ने कहा कि अगर हमारी पार्टी सत्ता में लौटी तो काला कानून रद्द करेंगे.

16. एशिया की सबसे लंबी जोजिला रोड टनल का काम एक माह में शुरू होने जा रहा है जहां नेशनल हाईवे एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन की इस महत्वाकांक्षी परियोजना के मूर्त रूप लेने से चीन और पाकिस्तान से घिरा लद्दाख पूरे साल जम्मू-कश्मीर से जुड़ा रहेगा.

17. कांग्रेस नेता राहुल गांधी की खेती बचाओ यात्रा हरियाणा में दो दिन चलेगी जहां ये यात्रा 6 अक्टूबर को पिहोवा से शुरू होकर यात्रा सात अक्टूबर को करनाल में संपन्न होगी. आपको बता दे कि राहुल की इस  यात्रा को लेकर रविवार को नई दिल्ली में हरियाणा कांग्रेस की बैठक हुई है.

18. मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की ग्वालियर पीठ ने कोरोना के बीच सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने के लिए चुनावी रैलियों में 100 से अधिक लोगों को शामिल करने वाली किसी भी राजनीतिक रैली के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की अनुमति दी है. गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में विधानसभा की 28 सीटों पर उप चुनाव होने हैं.

19. बिहार विधानसभा चुनाव में कालेधन के इस्तेमाल और अधिक खर्च पर निगरानी के लिए चुनाव आयोग ने दो विशेष व्यय पर्यवेक्षक को तैनात कर दिया है और आयोग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए है.

20. नए कृषि कानून को लेकर भाजपा किसानों को जागरुग कर रही है जहां इसी क्रम में पूर्वी दिल्ली के भाजपा सांसद गौतम गंभीर किसानों से चर्चा करने पुराना सीलमपुर गांव में पहुंचे. आपको बता दे कि यहां पर उन्होंने खाट पर बैठ कर कृषि कानून पर किसानों से चर्चा की और उन्हें इससे होने वाले फायदे के बारे में बताया.

21.  पंजाब पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप घोटाले की जांच के बाद कैबिनेट मंत्री साधू सिंह धर्मसोत को क्लीनचिट देने को आम आदमी पार्टी ने सिरे से खारिज करते हुए आरोप लगाया है कि तथ्यों को नकारकर जांच टीम ने विभाग के मंत्री साधू सिंह धर्मसोत को क्लीनचिट दी है. आपको बता दे कि आम आदमी पार्टी इस जांच रिपोर्ट को हाई कोर्ट में चुनौती देगी.

22. उत्तराखण्ड में भाजपा की कोर कमेटी की बैठक बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत की अध्यक्षता में संपन्न हुई जहां बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में भगत ने बताया कि भाजपा के नए प्रदेश कार्यालय का देहरादून में भूमि पूजन और शिलान्यास भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 17 अक्टूबर को वर्चुअल तरीके से करेंगे.

23. झारखण्ड  के स्वास्थय मंत्री मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि राज्य स्वास्थ्य विभाग में डॉक्टर और पारा मेडिकल स्टाफ कर्मियों समेत करीब 85 हजार पद खाली पड़े हैं जहां इन खाली पड़े इन पदों को भरने की तैयारी की जा रही है. उन्होने आगे कहा कि इसके लिए राज्य सरकार शीघ्र पहल करेगी.

24.  रायपुर स्थित इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञानियों ने एक लेमन ग्रास- विकसित की है. इस नींबू घास की खासियत यह है कि इसमें 82 फीसद तक खुशबू है, जबकि आमतौर पर लेमन ग्रास में 70 से 77 फीसद तक ही खुशबू होती है.

25. हाथरस मामले को लेकर राज्यसभा सांसद और यूपी आम आदमी पार्टी प्रभारी संजय सिंह ने यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार को घेरते हुए कहा कि आज उत्तर प्रदेश के कोने कोने में बेटियों असुरक्षित महसूस कर रही है जो बताता है कि योगी आदित्यनाथ से प्रदेश नहीं सम्भल रहा है, इसलिए उन्हें इस्तीफा देकर अपने मठ में वापस लौट जाना चाहिए.

26. बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर विभिन्न दलों में प्रत्याशियों के नाम फाइनल करने का दौर अंतिम क्रम में है जहां इस बीच जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा  ने अपने 6 सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम का चयन कर लिया है.

27. हरियाणा में पंचायतों के संपूर्ण रिकॉर्ड को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने की दिशा में एक कदम और बढ़ाते हुए सीएम मनोहर लाल खट्टर ने वर्चुअल माध्यम से ‘ग्राम दर्शन’ पोर्टल की शुरुआत की है. आपको बता दे कि इस पोर्टल पर राज्य की 6197 ग्राम पंचायतों का संपूर्ण डेटा उपलब्ध होगा.

28. छत्तीसगढ़ में धान खरीदी की तारीख इस सप्ताह तय हो जाएगी जहां इस बात की जानकारी प्रदेश के कृषि मंत्री रवींद्र चौबे ने दी. उन्होने कहा कि धान खरीदी को लेकर इस सप्ताह गठित की गई मंत्रिमंडल उपसमिति की बैठक बुलाई जाएगी, जिसमें धान खरीदी के सभी बिंदुओं की समीक्षा की जाएगी.

 29. यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि सपा सांसद आजम खान का बेहद करीबी और कई मामलों में वांछित चल रहे शाहज़ेब खान को पुलिस ने किया गिरफ्तार कर लिया है जिसे पुलिस द्वारा प्राप्त की गई एक बड़ी कामयाबी के रूप में देखा जा रहा है.

 30. मध्यप्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास बता रहे है कि लवकुशनगर के ग्राम ज्योराहा में चिंतामन श्रीवास के नेतृत्व में R.C.M. के एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें rcm के टेनिकल एचीवर अजय कुमार एवं रॉयल्टी एचीवर राजेश श्रीवास के द्वारा गॉव के सभी कार्यकर्ताओ को समान्नित किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: