दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 5th october 2020

1.  पीएम नरेंद्र मोदी आज “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस” पर 5 दिवसीय वैश्विक वर्चुअल शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे जहां सरकार द्वारा  इसका आयोजन उद्योग और शिक्षा के साथ साझेदारी में किया जा रहा है.

2.  वित्त मंत्रालय ने एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत ने कोविड-19 के चरम को सितंबर के महीने में पार कर लिया है. साथ ही मंत्रालय ने रिपोर्ट में कहा है कि बीमारी अब कम हो गई है और सभी हितधारकों से आग्रह है कि सकारात्मक सुधार के लिए आर्थिक सुधार पर जोर दिया जाए.

3. नागरिकों की रजामंदी के बगैर निजी जानकारी के इस्तेमाल पर पूरी तरह रोक लगाने वाले निजी डाटा सुरक्षा विधेयक को केंद्र सरकार अगले साल बजट सत्र में पेश कर सकती है. गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिसंबर 2019 को इस बिल को मंजूरी दे दी थी.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 55,86,704 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 74442 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 66 लाख से अधिक हो गई है.

5.  कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख डीके शिवकुमार और उनके भाई डीके सुरेश के बंगलूरू स्थित आवास पर सीबीआई की टीम ने तलाशी अभियान चलाया है जहां ये कार्रवाई एक मामले में तहत की जा रही है. वहीं इसको लेकर कांग्रेस ने कहा है कि सरकार की कठपुतली CBI की छापेमारी हमें रोक नहीं सकती है.

 6.  बिहार विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने केंद्रीय चुनाव समिति की पहली बैठक में अपने कोटे की 121 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर मंथन किया  है. इसी बीच खबर है कि पीएम नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में इनमें से 90 फीसदी सीटों पर उम्मीदवार के नाम तय कर लिए गए हैं और पार्टी आज उम्मीदवारों की पहली सूची, जदयू के साथ गठबंधन और लोजपा पर अपना रुख जल्द साफ करेगी.

7.  कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट 2020  का रिजल्ट आज जारी किया जा सकता है. गौरतलब है कि क्लैट 2020 की परीक्षा 28 सितंबर 2020 को देश भर में बनाये गए परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की गई थी.

8. कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज दिल्ली में आयोजित होने जा रही है जहां पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर होने वाली इस बैठक में आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लग सकती है.

9. प्लुरल्स पार्टी की अध्यक्ष और पार्टी की मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार पुष्पम प्रिया चौधरी ने बिहार के मधुबनी ज़िले के बिस्फी विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा चुनाव के चुनावी मैदान में उतरने का ऐलान किया है. गौरतलब है कि उन्होंने घोषणा कि थी कि वो दो विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव में भाग लेंगी  जिसमें एक क्षेत्र मगध और दूसरा मिथिला का होगा.

10. कृषि कानून के विरोध में कल पंजाब से शरू हुई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की खेती बचाओ रेली का आज दूसरा दिन है जहां आज एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

11.  आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार हरे निशान पर खुला जहां शुरुआती कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 253.33 अंक ऊपर 38950.38 के स्तर पर खुला. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 70.85 अंकों की बढ़त के साथ 11487.80 के स्तर पर कारोबार करता दिखाई दिया.

12. पश्चिम बंगाल में 24 परगना जिला के तीतागढ़ में भाजपा कार्यकर्ता का मामला तूल पकड़ता जा रहा है जहां इसी बीच पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने अतिरिक्त मुख्य सचिव , राज्य की सीएम ममता बनर्जी और डीजीपी को बिगड़ती कानून व्यवस्था के मद्देनजर बुलाया है.

13. राजधानी दिल्ली में पिछले एक सप्ताह से कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे हैं और इससे रिकवरी दर भी बढ़ रही है. आपको बता दे कि  डेढ़ महीने बाद रिकवरी दर फिर से 90 फ़ीसदी के करीब पहुंच गई है जो की एक राहत भरी खबर है.

14. हिमाचल में 15 अक्तूबर के बाद स्कूल खुलेंगे या नहीं, इसको लेकर इस सप्ताह फैसला हो जाएगा. आपको बता देकि मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिए शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है.

15. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लिए मंच सज चुका है जहां इसी बीच NDA के प्रमुख घटक दल JDU ने प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा कर दी है. आपको बता दे कि पार्टी ने मोकामा से जहां राजीव लोचन को टिकट दिया है, वहीं सूर्यगढ़ा विधानसभा क्षेत्र से रामानंद मंडल को मैदान में उतारने का फैसला किया गया है.

16. निर्भया मामले के दोषियों को सजा दिलाने वाली वकील सीमा कुशवाहा हाथरस मामले की पीडिता का भी केस हेंडल करेंगी जहां पीड़ित परिवार ने आज वकालतनामा पर हस्ताक्षर कर दिए है.

17. यूपी में विधानसभा की 7 सीटों पर आगामी 3 नवंबर को होने वाले उप चुनाव की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य भाजपा संगठन के पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल समीक्षा बैठक की. इस दौरान योगी ने हाथरस मामले पर राजनीति करने का आरोप लगाते हुए विपक्ष पार्टियों और नेताओं को घेरते हुए  कहा कि जिन्हें विकास अच्छा नहीं लग रहा है, वे जातीय और सांप्रदायिकता फैलाना चाहते हैं. सीएम योगी ने आगे कहा कि इन षड्यंत्रों के प्रति पूरी तरह आगाह होते हुए हमें विकास की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाना है.

18. अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दोषी ठहराए गए अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने बार काउंसिल ऑफ दिल्ली के कारण बताओ नोटिस पर अपना जवाब दिया है जिसमें प्रशांत ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर उन्होंने पुनर्विचार याचिका दाखिल की है.

19.  आज सुप्रीम कोर्ट ने लोन मोरेटोरियम की अवधि के दौरान स्थगित EMI में ब्याज पर ब्याज में छूट को लेकर सुनवाई की जहां मामले में न्यायालय ने सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक को एक हफ्ते की और मोहलत दी है.

20. भारत की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम ने गूगल को करारा जवाब देते हुए पहला देसी एप स्टोर लॉन्च कर दिया है.  आपको बता दे कि पेटीएम ने अपने इस एंड्रॉयड एप स्टोर को मिनी एप स्टोरनाम दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.