सुबह की ताजा खबरें. Morning News 30th October 2020

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिवसीय यात्रा पर गुजरात जाएंगे जहं इस दौरान वे केवडिया और अहमदाबाद के बीच सी – प्लेन  सेवा समेत कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे.

2. फ्रांस में बढ़ते कोरोना के मामले के मद्देनजर फ्रांस में आज से फिर एक बार लॉकडाउन लगने जा रहा है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने  घोषणा की कि कोरोना की दूसरी लहर शुरू होने के कारण फ्रांस में शुक्रवार से देशव्यापी लॉकडाउन शुरू हो जाएगा.

3.  राजस्थान में  नगर निगम जोधपुर दक्षिण के लिए आज शाम तक चुनाव प्रचार थम जायेगा और यहां 1 नवंबर को मतदान होगा. आपको बता दे कि  आज सुबह से ही गली मोहल्लों में चुनाव प्रचार जोरों पर  है.  

4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल कार्यक्रम के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा इथेनॉल की खरीद के लिए तंत्र को मंजूरी दी है. आपको बता दे कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जूट सामग्री में अनिवार्य पैकेजिंग के लिए मानदंडों के विस्तार को मंजूरी दी है और ऐसा जूट के बैग को बढ़ावा देने के लिए किया गया है.

5. दवा बनाने वाली कंपनी डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने रूस में कोरोना के लिए विकसित टीके स्पूतनिक वी का भारत में नैदानिक परीक्षण करने के लिए जैव प्रौद्योगिकी विभाग के साथ करार किया है. आपको बता दे कि इस बात की घोषणा कंपनी ने की है.

6.  पाकिस्तान की संसद में भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को लेकर हुए ताजा खुलासे के बाद बीजेपी ने एक बार फिर कांग्रेस को घेरा  है.  बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी  पर निशाना साधते हुए कहा कि  कांग्रेस के शहजादे (राहुल गांधी) न तो सेना और न ही अपनी सरकार पर विश्वास करते हैं, लेकिन अब खुद पाकिस्तानी सांसद के खुलासे के बाद उनकी आंखे खुल जाएंगी.

7.   नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा यूजीसी नेट परीक्षा 2020 के एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट पर रिलीज कर दिए गए हैं. ऐसे में वे कैंडिडेट्स जो इस परीक्षा में बैठ रहे हों, वे आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर विजट कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है.

8. दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट ने  बड़ी टिप्पणी की है. इस मामले पर सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एसए बोबडे ने कहा है कि मुझे कुछ जानकारों ने बताया है कि प्रदूषण की वजह सिर्फ पराली नहीं है. साथ ही उन्होने कहा कि आप लोग लंबी लंबी खूबसूरत गाड़ियों में घूमना बंद करें साइकिल चलाने की आदत डालनी होगी. आपको बता दे कि मुख्य न्यायाधीश ने सुनवाई को अगले हफ्ते शुक्रवार तक के लिए टाल दिया है.

9. Twitter ने नया फीचर भारत में रोलआउट किया है जहां इसे Topics फीचर के नाम से जाना जाएगा. बताया जा रहा है कि इस नए फीचर की मदद से लोगों को Twitter पर अपने पसंद की चीजों और लोगों को सर्च करने में आसानी हो जाएगी.

10. अंतररराष्ट्रीय संबंधों के विशेषज्ञों के एक सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि अगर डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन 2020 का चुनाव जीतते हैं तो विदेशी सरकारें डोनाल्ड ट्रंप की तुलना में अमेरिका के साथ सहयोग करने को अधिक इच्छुक होंगी.

11. दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन पर दो करोड़ रुपये के लेनदेन का आरोप लगाने वाले भाजपा कपिल मिश्रा  को आम आदमी पार्टी ने घेरा है.  दिल्ली सरकार के मंत्री जैन और सौरभ भारद्वाज ने इसको लेकर कपिल मिश्रा से ट्विटर पर माफी मांगने के लिए कहा  है और ऐसा न करने पर जेल जाने के लिए तैयार रहने की चेतावनी भी दी.

12. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के एक निर्णय से गोरखपुर  की जनता को महंगाई से काफी राहत मिली है. दरअसल, गोरखपुर में आसमान छू रहे आलू और प्याज के दाम को सरकार ने नियंत्रित कर दिया है जहां महेवा मंडी में आलू 35 रुपये तो प्याज 55 रुपये किलो फुटकर बिक रहा है.

13. जम्मू-कश्मीर में जमीन संबंधित नए कानून के खिलाफ पीडीपी ने विरोध रैली निकाली थी जहां श्रीनगर स्थित पार्टी मुख्यालय से प्रेस एनक्लेव तक जाने वाली इस रैली को प्रशासन ने शुरू होने से पहले ही खत्म कर दिया.  आपको बता दे कि इस रैली में शामिल राज्यसभा सदस्य खुर्शीद आलम सहित कई पीडीपी नेताओं को हिरासत में  लिया गया है.

14. सुप्रीम कोर्ट ने उत्तराखंड के मुख्यंमत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को बड़ी राहत दी है जहां सुप्रीम कोर्ट ने सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों की सीबीआई जांच का आदेश देने संबंधी हाईकोर्ट के आदेश पर गुरुवार को रोक लगा दी है.

15. उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव अपने पूरे शबाब पर हैं लेकिन इस सब के बीच कांग्रेस को एक बड़ा झटका लगा है. दरअसल,  उन्नाव से 2009 में सांसद का चुनाव जीतने वाली कद्दावर नेता अन्नू टंडन ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है जिसे कांग्रेस के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है.

16.  राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम और कांग्रेस नेता सचिन पायलट इन दिनों नए लुक में नजर आ रहे हैं जहां मध्य प्रदेश विधानसभा की 28 सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव के प्रचार के मद्देनजर सचिन पायलट दाढ़ी वाले लुक में नजर आए. आपको बता दे कि ग्वालियर की चुनावी सभा में उनका ये नया लुक चर्चा का विषय बना रहा.

17. राजस्थान में पांच फीसदी MBC आरक्षण सहित अन्य मांगों को लेकर गुर्जर नेता 1 नवबंर को आंदोलन  पर अड़ गए हैं. आपको बता दे कि गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति ने गुर्जरों के आरक्षण और उनकी मांगों के समाधान के लिए गठित मंत्रिमण्डलीय उपसमिति से भी वार्ता से इनकार कर दिया है.

18. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में लागू हुए नए भूमि कानूनों पर चल रही राजनीतिक रस्साकशी के बीच, प्रदेश में रह रहे पूर्व सैनिकों और उनके परिवार इस नए कानूनों के समर्थन में उतर आये हैं. आपको बता दे कि जम्मू कश्मीर में हाल ही में लागू हुए नए भूमि कानून के तहत अब देश का कोई भी नागरिक प्रदेश में कृषि भूमि को छोड़ बाकि ज़मीन खरीद सकता है.

19. राजधानी  दिल्ली में  कोरोना मामले थमने का नाम नहीं ले रहें है जहां ऐसे में माना जा रहा है कि दिल्ली में कोरोना की तीसरी वेव आ गई है. वहीं इस बात पर दिल्ली के स्वास्थय मंत्री  सत्येंद्र जैन है कि, मेरे ख्याल से अभी एक हफ्ता इंतजार कीजिए उसके बाद ट्रेंड बता सकेंगे. उन्होने आगे कहा कि अभी थोड़ा जल्दी होगा इसको तीसरा वेव कहना ”लेकिन हो भी सकता है.

20. यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को संस्था बनाकर दुर्गा प्रतिमा स्थापित करने और इसके लिए चंदा वसूलने के  पुराने मामले में बड़ी राहत मिली है जहां प्रयागराज की स्पेशल MPMLA कोर्ट ने इस केस को वापस लेने के यूपी सरकार के शासनादेश को मंज़ूरी दे दी है.

21. अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में काम करने वाले विदेशी पेशेवरों को “एच-1बी”  वीजा देने के लिए कंप्यूटरीकृत लॉटरी व्यवस्था को समाप्त कर इसके स्थान पर वेतन आधारित चयन प्रक्रिया अपनाने का प्रस्ताव दिया है.  

22. उत्तर प्रदेश  की योगी सरकार ने भर्तियों का पिटारा खोल दिया है जहां प्रदेश में सहायता प्राप्त अशासकीय माध्यमिक स्कूलों में शिक्षकों की बंपर भर्ती होने जा रही है. जानकारी के मुताबिक  एलटी में 12913 और प्रवक्ता के 2595 पदों पर ये भर्ती होगी. आपको बता दे कि बता दें 4 साल बाद टीजीटी और पीजीटी के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला गया है.

23. कृषि अध्यादेशों के खिलाफ भारी आक्रोश के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि तीनों कृषि अध्यादेशों में MSP को खत्म करने को लेकर एक भी लाइन नहीं है.  साथ ही उन्होंने कहा कि किसानों की फसल एमएसपी पर खरीदी जाएगी और उन्हें महंगे दाम प्राप्त होने की स्थिति में फसल को बाजार में बेचने का अधिकार होगा.

24. झारखण्ज में महिलाओं को सुरक्षित माहौल देने को लेकर झारखंड पुलिस मुख्यालय हर मुमकिन कोशिश में जुटी है, तो वहीं सीएम हेमंत सोरेन ने पुलिस की हर संभव मदद करने का भरोसा दिया है. आपको बता दे कि पुलिस मुख्यालय ने सीएम के सामने महिला सुरक्षा को लेकर प्रदेश भर में सीसीटीवी कैमरे इंस्टॉल करने के साथ गश्ती के लिए वाहनों कि संख्या में इजाफा करना और साथ ही अन्य आधुनिक उपकरणों की खरीद पर सहमति देने की मांग की है.

25.  पंजाब में किसान आंदोलन के चलते रेलवे ने ट्रेनों पर रोक लगा रखी है जहां इसी बीच ऐसे में कुछ खबरें सामने आ रहीं थीं कि रेलवे ने राज्य में ट्रेनों को शुरू करने की इजाजत दे दी है.  वहीं इसके बाद उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने इन खबरों को पूरी तरह से गलत और अफवाह बताया है.  रेलवे ने साफ किया है कि पंजाब में ट्रेन सेवा को बंद किया गया है और किसी भी पैसेंजर ट्रेन की शुरुआत नहीं की गई है.

26. . हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर को भी  कोरोना हो गया है जहां इस बात की जानकारी उन्होने खुद ट्विवट करके दी है. आपको बता दे कि कोरोना होने के बाद डॉक्टरों के परामर्श पर वे अपने घर में आइसोलेट हो गए है.

27.  पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व बंगाल पर अपना ध्यान केंद्रित करने लगा है जहां इस कड़ी में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा छह तथा सात नवंबर को फिर दो दिवसीय यात्रा पर पश्चिम बंगाल जाएंगे.

28. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि  महोबा जनपद के सुगिरा गांव में अज्ञात चोरों ने हनुमान मंदिर के पास लगे खंभे से शोलर लाइट चोरी कर ली जिसकी सूचना ग्रामीणों ने स्थानीय थाने में दे दी है. आपको बता दे कि ग्रामीणो ने थाना कुलपहाड़ मे शिकायत दी है लेकिन पुलिस के द्वारा अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है.

29. हिमाचल के परवाणु  से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग सोलन द्वारा  कोविड-19 से बचाव के लिए जन आंदोलन अभियान के तहत जिला स्तरीय जागरूकता शिविर आयोजित किया गया. आपको बता दे कि शिविर की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल ने की.

30. मध्यप्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास बता रहे है कि इन दिनों लवकुशनगर की मुख्य सड़कों पर दिनभर जाम की स्थिति बनी रहती है  जिससे यहां से गुजरने  वाले दो पहिया , चार पहिया वाहनों को भारी मशक्कत का सामना करना पड़ता है.  महोबा रोड, चंदला रोड, छतरपुर रोड एवं पुराने बस स्टैंड में दिन भर जाम की स्थिति बनी रहती है घंटों जाम में वाहन फंसे रहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: