देश

दोपहर की ताजा खबरें. Mid DayNews 30th October 2020

1. आज देशभर में हर्षोउल्लास के साथ ईद मिलाद-उन नबी मनाया जा रहा है जहां इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत दिग्गजों ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी है. पीएम मोदी ने ट्विट कर कहा कि मिलाद-उन-नबीं की शुभकामनाएं. आशा है कि यह दिन सभी ओर करुणा और भाईचारा कायम रखे। सब लोग स्वस्थ और प्रसन्न रहें.

2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिवसीय यात्रा पर गुजरात पहुंचे हैं जहां उन्होने आज केवड़िया में आयोग्य वन और आरोग्य कुटीर का उद्घाटन किया.

3. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की जल्द ही बैठक होने वाली है. हालांकि  कांग्रेस की तरफ से अभी तक इसके लिए तारीखों का एलान नहीं हुआ है. माना जा रहा है कि इसमें कोरोना वायरस, अर्थव्यवस्था और बिहार चुनाव को लेकर चर्चा हो सकती है.

4. जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में हुए मामले में भाजपा युवा मोर्चा के महासचिव फिदा हुसैन समेत तीन नेताओं के मामले पर भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट कर अपना गुस्सा जाहिर किया है. आपको बता दे कि जेपी नड्डा ने इसे देश के लिए बड़ी क्षति बताया है.

5.  भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 73 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 48648 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 80 लाख से अधिक हो चुकी है.

6. विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि भारत कोरोना के बावजूद, चीन के साथ अपनी सीमा पर दशकों के सबसे खराब संकट से पूरी ‘दृढ़ता और परिपक्वता’ के साथ निपटा है. पेरिस के एक प्रमुख ‘थिंक-टैंक’ में आयोजित कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में श्रृंगला ने फ्रांस में हाल में हुई दो मामलों का भी जिक्र किया.

7. रक्षा मंत्रालय ने संसदीय समिति की अगले महीने होने वाली लेह यात्रा को फिलहाल टालने की सिफारिश की है. सूत्रों के मुताबिक मंत्रालय ने संसदीय समिति को बताया कि अभी वहां जाना ठीक नहीं है. आपको बता दे कि समिति ऊंचाई वाली चौकियों पर काम करने की स्थितियों, सैनिकों को दी जा रहीं सुविधाओं की समीक्षा करने के लिए नवंबर में लेह का दौरा करने वाली थी.

8. मुंबई की एक अदालत ने फर्जी टीआरपी मामले में गिरफ्तार किए गए फक्त मराठी चैनल के मालिक शिरीष पट्टनशेट्टी को जमानत दे दी. आपको बता दे कि मुंबई के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश पीआर सित्रे ने पट्टनशेट्टी को 50 हजार रुपये के मुचलके पर जमानत दी है.

9.  दीवाली से पहले ही दिल्ली में वायु प्रदूषण चेतावनी दे रहा है जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स मामले में आज दिल्ली के बवाना इलाके ने इस सीजन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. आपको बता दे कि यहां आज पीएम 2.5 का लेवल 447 पर पहुंच गया है.

10. दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की गहराती समस्या के बीच केंद्र सरकार ने अध्यादेश के जरिए नया कानून लागू किया है. इसके तहत विभिन्न अधिकारों से लैस एक निकाय का गठन किया जाएगा और प्रावधानों का उल्लंघन करने पर पांच साल तक जेल की सजा या एक करोड़ रुपये का जुर्माना या एक साथ दोनों सजा हो सकती है.  

11. हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन  ने 12वीं कक्षा कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट HPBOSE की आधिकारिक पोर्टल hpbose.org पर जारी कर दिया है. ऐसे में जिन छात्र-छात्राओं ने कंपार्टमेंट की परीक्षा दी थी, वे अब अपना स्कोर चेक कर सकते हैं.

12. भारतीय किसान यूनियन ने पंजाब सरकार के मंत्रियों के रेल ट्रैक खाली करने के आग्रह को ठुकरा दिया है. यूनियन पदाधिकारियों ने दो टूक कहा कि वह कॉरपोरेट घरानों के थर्मल प्लांटों के रेलवे ट्रैक खाली नहीं करेंगे. हालांकि उन्होंने यह आश्वासन जरूर दिया कि वे पंजाब सरकार द्वारा संचालित थर्मल प्लांटों के लिए रेल यातायात को बाधित नहीं करेंगे.

13. राजस्थान में स्कूली विद्यार्थियों के माता-पिता के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी कर निजी स्कूलों से कहा है कि वे सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों की फीस 30 फीसदी और राजस्थान बोर्ड के विद्यार्थियों की फीस 40 फीसदी कम करें.

14. कांग्रेस के युवा नेता सचिन पायलट ने एक जनसभा में कहा कि पूर्वी भारत में सरकार बनाने का भाजपा का सपना बिहार विधानसभा के चुनाव में समाप्त हो जाएगा. साथ ही उन्होंने विश्वास जताया कि विपक्षी महागठबंधन बिहार में ‘ऐतिहासिक जीत’ दर्ज करेगा.

15. गुर्जर आरक्षण आंदोलन को लेकर राजस्‍थान में सरकार और गुर्जर समाज की गतिविधियां तेज हो गई हैं. एक और जहां राज्य सरकार 1 नवंबर से होने वाले आंदोलन को थामने के लिये जहां गुर्जर समाज के नेताओं को वार्ता के लिये राजी करने में जुटी है, वहीं कानून-व्यवस्था को बनाए रखने के लिये ऐहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिये हैं.

16. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा चुनाव  के मद्देनजर एक बड़ा दांव खेला है और जातियों के लिए जनसंख्या-आधारित आरक्षण का समर्थन किया है. वाल्मीकिनगर में एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने गुरुवार को कहा कि जनगणना के आंकड़े उपलब्ध होने के बाद इसे लागू किया जा सकता है.

17. मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर तीन नवंबर को उपचुनाव होने वाले हैं. इसके लिए सभी दलों के नेता चुनाव- प्रचार में कूद गए हैं. इसी क्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सांवेर में अपने उम्मीदवार के समर्थन में रोड शो किया जहां इस दौरान उन्हें देखने के लिए सड़कों पर भारी भीड़ उमड़ गई.

18. लियोनेल मेसी की बार्सिलोना ने चैंपियंस लीग फुटबॉल के मुकाबले में युवेंटस को 2-0 से हरा दिया लेकिन ना तो इस मैच को देखने के लिए स्टेडियम में दर्शक थे और ना ही युवेंटस टीम के लिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो खेले।

19. IPL  में कल चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हार का सामना करने के बावजूद, कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर डेविड हसी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि टीम प्लेऑफ में पहुंचेगी. गौरतलब है कि चेन्नई सुपर किंग्स ने गुरुवार केकेआर को छह विकेट से हरा दिया था.

20. इंस्टाग्राम ने अपने Live Video लिमिट को बढ़ा दिया है, जहां पहले लोग केवल 1 घंटे के लिए लाइव रहते थे लेकिन वहीं अब लोग 4 घंटे तक लाइव रह सकते हैं. इसके अलावा इंस्टाग्राम में नए Live Archive विकल्प को जोड़ा गया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *