दिनभर की बड़ी खबरें. 30th October 2020

1. संयुक्त राज्य अमेरिका ने चीन पर हांगकांग और ताइवान के लिए अपने ‘वादों’ को तोड़ने का आरोप लगाया है. दरअसल, अमेरिका ने बीजिंग को पारदर्शी होने के लिए कहा और वुहान प्रांत से कोविड-19 फैलने की जांच करने की अनुमति देने की बात कही है.

2, रिपब्लिकन सीनेटर ने हाल ही में संपन्न 2 + 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के दौरान भारत के साथ रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने के लिए ट्रंप प्रशासन के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए कहा है कि दोनों देशों के बीच बंधन को मजबूत करने से चीन और रूस जैसे ‘विरोधियों’ को एक स्पष्ट संदेश जाएगा।

3. बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की समस्तीपुर यात्रा को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए जा रहे हैं जहां पीएम मोदी 1 नवंबर शहर के जितवारपुर हाउसिंग बोर्ड मैदान में एक चुनावी सभा को संबोधित करेंगे. आपको बता दे कि पीएम की चुनावी रैली को लेकर समस्तीपुर में लोगों का उत्साह चरम पर है.

4. इंडियन रेलवे अब अपने लाखों यात्रियों को नई सौगात देने की तैयारी कर रहा है, जिसके बाद लंबा सफर महज कुछ ही घंटो तक का हो जाएगा. दरअसल, खबर है कि  रेलवे अब लंबी दूरी की पैसेंजर ट्रेनों को अब एक्सप्रेस ट्रेन में बदलने की तैयारी कर रहा है.

5. जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में गुरुवार रात हुई घटना की जिम्मेदारी असमाजिक संगठन लश्कर ने ली है जहां भारतीय सुरक्षाबल ने अब इन असमाजित तत्वों को पकड़ने के लिए उनकी तलाश तेज कर दी है. बताया जाता है कि लश्कर के तीन असमाजित तत्व इस समय भारतीय सुरक्षाबलों के निशाने पर हैं.

6. बिहार में दूसरे चरण के 17 जिलों की 94 सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होगा जहां इस दौरान सभी प्रमुख राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार तेज कर दिया है. इस बीच आज समस्तीपुर जिले में आयोजित चुनावी सभा के दौरान मंच से राजद नेता तेजस्वी यादव अपने ही उम्मीदवार का गलत नाम ले बैठें, जिसके बाद सभा में पहुंची भीड़ ने उनको सही नाम बताया.

7. जम्मू-कश्मीर से लेकर पूर्वोत्तर राज्यों में चीन और बंग्लादेश बार्डर तक रोड नेटवर्क का जाल बिछाने के लिए केंद्र सरकार अत्याधुनिक ड्रोन तकनीक का सहारा लेगी. बताया जा रहा है कि इसके तहत हिमालय क्षेत्र की दुर्गम पहाड़ियों का हवाई सर्वेक्षण व डाटा संग्रह किया जाएगा.

8. केरल के सीपीआइ एम नेता कोडियारी बालाकृष्णान के बेटे बिनेश कोडियारी की मनी लाउंड्रिंग मामले में कल PMLA कोर्ट में पेशी हुई थी  जहां अब अदालत ने 2 नवंबर तक उनकी हिरासत को मंजूर कर दिया है. साथ ही आगे की पूछताछ जांच जारी है.

9.  तमिलनाडु के मेडिकल कॉलेजों के छात्रों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, गुरुवार को राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों के उन छात्रों को मेडिकल कॉलेजों में 7.5 फीसद आरक्षण देने का आदेश पारित किया था, जिन्होंने नीट पास किया था. आपको बता दे कि अब राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने इस बिल की मंजूरी दे दी है.

10. भारत के उत्तर-पूर्व में स्थित राज्य असम और मिजोरम के बीच सीमा को लेकर तनाव जारी है. हालात को देखते हुए अब केंद्र सरकार की ओर से मामले में हस्तक्षेप किया गया है. इसी बीच  मिजोरम के गृहमंत्री   लालचामलियाना ने कहा है कि जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते  तब तक असम से लगती सीमा से सरकार अपने सैनिकों को वापस नहीं बुलाएगी.

11. RJD अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव  की पुत्रवधू और तेज प्रताप यादव की पत्नी ऐश्वर्या राय  आज अपने ही ससुराल वालों के खिलाफ वोट मांगने जनता के बीच पहुंचीं. आपको बता दे कि परसा विधानसभा सीट पर अपने पिता चंद्रिका राय के लिए वोट मांगने उतरी ऐश्वर्या ने अपने ऊपर हुए अन्याय को लेकर लोगों से वोट देने की अपील की.

12.  हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर को कोरोना होने की पुष्टि के बाद पूरे हिमाचल कैबिनेट कोरोना  का संकट आ गया है क्योकि गोविंद सिहं ठाकुर दो दिन पहले ही शिमला में कैबिनेट बैठक में मौजूद थे. 

13. मध्यप्रदेश में तीन नवंबर को 28 सीटों पर उपचुनाव होने हैं जहां ऐसे में राज्य में सियासी पारा चढ़ता जा रहा है. इसी बीच मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज राज्य के पूर्व सीएम कमलनाथ को घेरते हुए कहा कि कमलनाथ के ऊपर लगे दाग इतने गहरे हैं, कि दुनियाभर के वॉशिंग पाउडर से भी नहीं धुल पाएंगे.

14. पराली प्रबंधन को लेकर हरियाणा सरकार के प्रयास इस बार रंग लाने लगे हैं।. सरकार सामुदायिक कार्यक्रमों के तहत किसानों को पराली से कमाई करवाने पर ज्यादा जोर दे रही है जहां हरियाणा कृषि एवं कृषक कल्याण विभाग इसमें अपनी अहम भूमिका निभा रहा है. आपको बता दे कि इन्हीं प्रयासों का नतीजा रहा कि हरियाणा के दो गांवों के 200 किसानों ने सामुदायिक कार्यक्रम के तहत पराली से अभी तक 9 लाख रुपये की कमाई कर ली है.

15. नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जानकारी दी है कि घरेलू उड़ानों पर हवाई किराये की ऊपरी और निचली सीमा 24 नवंबर के बाद तीन महीने तक और लागू रहेगी. आपको बता दे कि मंत्रालय ने सबसे पहले 21 मई को सात बैंड के जरिए यह सीमा 24 अगस्त के तक के लिए लागू की थी.

16. आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए भारतीय सेना ने अब खुद का मैसेजिंग ऐप तैयार किया है जहां आर्मी ने इस ऐप का नाम ‘सिक्योर एप्लीकेशन फॉर इंटरनेट  रखा है. जानकारी के मुताबिक यह ऐप वॉयस, टेक्स्ट और वीडियो कॉलिंग की सुविधा एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन  के साथ देता है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक , वजन घटाने के लिए शकरकंद सुपरफूड है और खासकर सफ़ेद शकरकंद के सेवन से अधिक फायदा मिलता है.

18. IPL- 2020  में आज किंग्स इलेवन पंजाबा का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से होने जा रहा है जिसको लेकर क्रिकेट प्रेमी काफी उत्साहित है. आपको बता दे ये मैंच आज शाम 7 बजकर 30 मिनट पर भारतीय समय अनुसार शुरू होगा.

19. हॉलीवुड मूवी ‘एवेंजर्स’ में ‘ब्लैक विडो’ का किरदार निभाने वालीं हॉलीवुड एक्ट्रेस स्कारलेट जोहानसन ने कॉमेडियन कॉलिन जोस्ट से गुपचुप तरीके से शादी कर ली है. हालांकि आधिकारिक तौर पर उन्होंने इस बारे में कुछ नहीं कहा है। खबर है कि उन्होंने पिछले हफ्ते ही शादी रचाई है.

20. बॉलीवुड अभिनेत्री काजल अग्रवाल ज्लदी ही शादी के बंधन में बंधने वाली हैं जहां मेहंदी के बाद अब उनकी हल्दी सेरेमनी की तस्वीरें सामने आई हैं. आपको बता दे कि पीले रंग की पारंपरिक ड्रेस पहने काजल बेहद खूबसूरत लग रही हैं और ये तस्वीरे काफी वायरल हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: