सुबह की ताजा खबरें. Morning News. 31st July 2020

1.  उत्तर बिहार की लाइफ लाइन कहा जाने वाला महात्मा गांधी सेतु नए अंदाज में आज से बिहार के लोगों के लिए फिर से खुल जाएगा. आपको बता दे कि उत्तर बिहार के जिलों को राजधानी पटना से सड़क के रास्ते जोड़ने वाले गांधी सेतु का पश्चिमी लेन बनकर तैयार है जिसका उदघाटन आज केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मुख्य्मंत्री नीतीश कुमार करेंगे.

2. तीन तलाक बिल पास होने के एक साल पूरे होने पर भारतीय जनता पार्टी की ओर से इस मौके पर जश्न की तैयारी है. इसके तहत आज यानि 31 जुलाई के दिन को अल्पसंख्यक मंत्रालय की ओर से मुस्लिम महिला अधिकार दिवस के रूप में मनाया जा रहा है.

3. आज पंजाब कैबिनेट की मीटिंग होने जा रही है जिसमें राज्य की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार कई अहम फैसले ले सकती है. गौरतलब है कि कैबिनेट की मीटिंग कल ही होने वाली थी पर इसे कल स्थगित कर दिया गया था.

4. सरकारी परीक्षा निदेशालय, तमिलनाडु आज 11वीं परीक्षा के परिणामों घोषणा करने जा रहा है. ऐसे में जो छात्र इस परीक्षा में शामिल हुए थे वे आज परिणाम जारी होने के बाद अपना रिजल्ट tnresults.nic.in पर विजिट कर चैक कर सकते है.

5. हार्दिक सतीशचंद्र शाह को प्रधानमंत्री के निजी सचिव के रूप में नियुक्त किया गया जहां वर्तमान में हार्दिक सतीशचंद्र शाह प्रधान मंत्री कार्यालय में उप सचिव के रूप में सेवारत हैं.

6. दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में प्रमुख दूध सप्लायर कंपनी मदर डेयरी ने अब ब्रेड सेगमेंट में कदम रख दिया है जहां कंपनी ने यह कदम अपनी व्यापार में विविधता लाने की रणनीति के तहत उठाया है. साथ ही कंपनी ने घोषणा की है कि उसका लक्ष्य अगले पांच साल में अपने राजस्व को दोगुने से भी अधिक कर 25,000 करोड़ रुपये तक ले जाना है.

7. राफेल विमान के भारत आते ही पाकिस्‍तान की बेचैनी बढ़ गई है औऱ बौखलाया पाकिस्तान फिर एक बार उटपटांग बाते करने लगा है. दरअसल, पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि भारत अपनी रक्षा जरूरतों से कहीं ज्‍यादा सुरक्षा उपकरण (हथियार) जुटाने में लगा हुआ है. साथ ही पाकिस्तान ने कहा कि भारत के इस कदम से दक्षिण एशिया में होड़ शुरू हो सकती है, जिसकी वजह से माहौल अशांत हो जाएगा.

8. LAC पर चीन के साथ जारी मामले के बीच विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा कि हम उम्‍मीद कर रहे हैं कि चीन गंभीरता से हमारे साथ काम करते हुए अपने सैनिकों की वापसी सुनिश्चित करेगा.  उन्‍होंने यह भी बताया कि आने वाले दिनों में भारत और चीन के सैन्‍य कमांडर फिर से बैठक करके मामला कम करने और सैनिकों की वापसी के पहलुओं पर चर्चा करेंगे.

9.  कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सैफुद्दीन सोज कहा कि पिछले साल पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त किये जाने के बाद से उन्हें गलत रूप से नजरबंद रखने को लेकर वह सरकार पर मुकदमा करेंगे. उन्होंने उच्चतम न्यायालय में केंद्र के उस जवाब को ‘झूठ’ बताया कि वह नजरबंद नहीं हैं.

10. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सुझाव दिया और चुनाव को टालने की बात कही है. आपको बता दे कि बिना सबूत के ट्रंप ने मेल-इन वोटर धोखाधड़ी के अपने दावों को दोहराया और कहा कि अमेरिका के लिए यह एक बड़ी शर्मिंदगी की बात होगी क्योंकि साल 2020 का चुनाव भ्रष्ट चुनाव होगा.     

11. देश में कोरोना से ठीक होने की दर में सकारात्मक रुख देखने को मिल रहा है जहां अप्रैल में रिकवरी रेट दर 7.58 फीसदी थी, जो अब बढ़कर 64.4 फीसदी हो गई है. आपको बता दे कि देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे है पर इन सब के बीच  राहत वाली बात ये है कि कोरोना के मरीज काफी तेजी से ठीक भी हो रहे है और रिकवरी रेट में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है.

12. दिल्ली हाई कोर्ट ने 20 साल पुराने रक्षा सौदा मामले में समता पार्टी की पूर्व अध्यक्ष जया जेटली को निचली अदालत द्वारा दी गई चार साल की सजा को निलंबित कर कर दिया है. गौरतलब है कि इससे पहले गुरूवार को दिल्ली की एक अदालत ने जया जेटली और उनके दो अन्य सहयोगियों को चार साल की कैद की सजा सुनाई थी.

13. LAC से सेना हटाने की प्रक्रिया के बीच चीन की बड़ी चाल नजर आ रही है जहां अक्‍साई चीन के इलाके में सेना वापसी पर सहमति की आड़ में चीन ने बड़ी सैन्‍य तैयारी की है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि चीन अक्‍साई चिन में सैतुला बेस को आधुनिक बना रहा है तथा सैतुला में नए बैरक और हेलीपोर्ट तैयार किए जा रहे हैं.

14. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी दुनिया को प्रभावित कर सकती है और चीन की सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि वह अहम मौके पर भी सच नहीं बोलता. उन्होने आगे कहा की चीन से रिश्तों को लेकर ट्रंप प्रशासन सही दिशा में कदम उठा रहा है और हम हर कीमत पर अमेरिकी लोगों की आजादी सुरक्षित और सुनिश्चित करेंगे.

15. राजस्थान हाई कोर्ट ने कांग्रेस में विलय को लेकर BSP के छह विधायकों और विधानसभा अध्यक्ष को नोटिस जारी किया है. दरअसल, विधायकों के कांग्रेस में विलय के खिलाफ बीएसपी ने याचिका दायर की थी, जिसकी सुनवाई करते हुए अदालत ने ये नोटिस जारी किए हैं. आपको बता देकि विधायकों को नोटिस के जवाब 11 अगस्त तक देने हैं और अपना पक्ष भी रखना है.

16. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना के खिलाफ एकजुट होकर किए जा रहे प्रयासों का ही नतीजा है कि देश में रिकवरी रेट 64 फीसदी तक पहुंच चुकी है जो दुनिया के कई बड़े देशों के मुकाबले काफी बेहतर है.

17. अयोध्या में बनने जा रहे भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के भूमि पूजन के लिए विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल मां वैष्णो देवी के चरणों से पवित्र जल और मिट्टी को अयोध्या के लिए भेजा गया है. आपको बता दे कि ये पवित्र जल और मिट्टी त्रिकुटा पर्वत की पहाड़ियों से लाई गई है जिसे भूमि पूजन के दौरान इस्तेमाल किया जाएगा.

18. तीन तलाक कानून बनाए जाने के 1 साल पूरे होने के मौके पर केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि ये संतोष कि बात है कि कानून बनने के बाद मामले काफी कम हो गए हैं. साथ ही तीन तलाक कानून पर कांग्रेस द्वारा उस समय संसद के अंदर और बाहर असहमति जताने को रविशंकर प्रसाद ने दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया.

19. ED  ने बिहार पुलिस से अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के मामले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी की प्रति मांगी है. अधिकारियों ने बताया कि ईडी ने इस संदर्भ में बिहार पुलिस को पत्र लिखा है औऱ ईडी मनी लाउंड्रिंग रोकथाम कानून यानी PMLA के तहत संभावित जांच पर गौर कर रही है.

20. यूपी में कोरोना से निपटने के लिए विधामंडल क्षेत्र विकास निधि को वर्ष 2020-21 के लिए स्थगित कर दिया गया है. आपको बता दे कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा के बजट सत्र में विधायक नीधि को बढ़ाकर तीन करोड़ रुपये करने की घोषणा की थी जहां अब इस राशि को स्वीकार करते हुए कोविड केयर फंड में 1509 करोड़ रुपये दिए जाएंगे.

21. कोरोना से निपटन रहे बिहार के सामने अब एक नई समस्या आ गई है जहां टिड्डियों से पीछा छुड़ाने के बाद अब बिहार में लीफ वेबर नाम का कीड़ा सिरदर्द बन गया है. जानकारी के मुताबिक ये कीड़े मुख्य तौर पर आम के बगीचों को प्रभावित कर रहे है औऱ उत्तर बिहार के कई जिलों में यह तेजी से फैल रहा है.

22. उत्तर-पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद हंसराज हंस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कोरोना की वजह से आर्थिक तंगी से गुजर रहे कलाकारों की मदद का आग्रह किया है. उन्होंने पीएम को लिखे पत्र में बताया है कि लॉकडाउन ने हस्तशिल्प कारीगरों, बड़े व छोटे कलाकारों व लोक गायकों को सबसे अधिक प्रभावित किया है.

23. हरियाणा और पंजाब के बीच 45 साल पुराने सतलुज यमुना लिंक नहर निर्माण का मामला सुलाझाने के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर केंद्र सरकार एक और सार्थक पहल करेगी. बताया जा रहा है कि मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद केंद्र सरकार अगस्त माह में ही दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच बैठक कराएगी औऱ इस मामले को हल करने का प्रयास किया जाएगा.

24. उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य के ऊधम सिंह नगर जिले के रुद्रपुर में 300 बेड के नए कोरोना हॉस्पिटल की शुरवात की औऱ कहा कि इस कोरोना हॉस्पिटल की शुरुआत होने से तराई-भाबर के मरीजों को राहत मिलेगी. साथ ही हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल और कुमाऊं के अन्य कोविड केयर सेंटर में भी मरीजों को दबाव कम होगा.

25. उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में बदमाशों द्वारा दलितों के साथ हुए दुर्वयव्हार मामले में सीएम योगी आदित्यनाथ ने सख्त रुख अपनाते हुए अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए है. आपतो बता दें कि इस मामले में मुख्य आरोपी असगर अली समेत 9 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है.

26.  हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल में जनता की राय पर लॉकडाउन पर अब विराम लग् गया है. सीएम जय राम ठाकुर ने कहा है कि हिमाचल में अब लॉकडॉउन लगाना व्यवहारिक नही है, देश अब अनलॉकडाउन-3 की ओर जा रहा है, तो प्रदेश में कैसे लॉकडाउन लगेगा.

27. यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि चित्रकूट धाम मंडल कमिश्नर गौरव दयाल ने जिला मजिस्ट्रेट अवधेश कुमार तिवारी के साथ खरेला नगर पंचायत के वार्ड/मुहल्ला जालिब का निरीक्षण किया औऱ लोगो को केरोना से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिन्ग का पालन करने और मास्क पहनने की नसीहत दी.

28. पंजाब के पठानकोट से हमारे संवादाता कवल रंधावा बता रहे है कि कोरोना लॉकडाउन के कारण अपने घर लौटे प्रवासी मजदूर अब वापस काम करने के लिए जम्मू कश्मीर जाना चाहते है पर पंजाब जम्मू कश्मीर बॉर्डर पर इन्हें रोक दिया गया है जिससे मजदूर काफी नाराज है. आपको बता दे कि मजदूर पिछले 4 दिनों से यहां फंसे हुए है और लगातार जम्मू कश्मीर प्रशासन से उन्हें आगे जाने देने की मांग कर रहे है पर प्रशासन इस औऱ ध्यान नहीं दे रहा है.

29. यूपी के पुरनपुर पीलीभीत से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे है कि पुरनपुर के ग्राम मोहनपुर के प्राथमिक विद्यालय में आजकल मवेशियों का जमावड़ा लगा रहता है. ग्रामीणों का कहना है कि प्राथमिक विद्यालय के प्रधाना अध्यापक की मर्जी से यहां मवेशी बांधे जाते है और साथ ही ट्रेक्टर आदि भी खड़े किये जाते है.

30. यूपी के पीलीभीत से हमारे संवादाता अवध सक्शैना बता रहे है कि पुलिस लाइन पीलीभीत में 200 रिक्रूट आरक्षियों की दीक्षांत परेड का आयोजन किया गया. इस दौरान मुख्य अतिथि पुलिस उपमहानिरीक्षक बरेली परिक्षेत्र बरेली राजेश कुमार पांडेय द्वारा परेड की सलामी ग्रहण कर परेड का निरीक्षण किया गया एवं रिक्रूट आरक्षियों को संबोधित किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: