सुबह की ताजा खबरे. Morning News 30th August 20202

1.  पीएम नरेंन्द्र मोदी आज लोकप्रिय रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिये देशवासियों को संबोधित करेंगे. गौरतलब है कि मन की बात कार्यक्रम पहली बार 3 अक्टूबर 2014 को शुरू हुआ था और तब से लेकर अब मन की बात की बात कार्यक्रम के जरिये पीएम मोदी देशवासियों को संबोधित करते आ रहे है.

2.  राजस्थान कांग्रेसे के नए प्रभारी अजय माकन आज से राजस्थान के तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे जहां इस दौरे की शुरवात वे जयपुर से करेंगे.

3. भारत ने मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए रूस में होने वाले बहुपक्षीय सैन्य अभ्यास में भाग लेने से इंकार कर दिया है. बताया जा रहा है कि इसे लेकर जल्दी ही भारत रूस को भी सूचना दे देगा.

4. भक्तों द्वारा नकद चढ़ावे में भारी गिरावट के कारण तिरुमाला के भगवान वेंकटेश्वर मंदिर को गंभीर रूप से नकदी की कमी का सामना करना पड़ा है जिसके कारण से तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ने विभिन्न बैंकों में 12,000 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी जमा को मासिक मोड में बदलने का फैसला किया है.

5. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ठीक हो चुके हैं और उन्हें जल्द ही अस्पताल से छुट्टी मिलने वाली है जहां इस बात की जानकारी एम्स दिल्ली ने दी है. बताया जा रहा है कि उन्हें बहुत जल्द दिल्ली एम्स से डिस्चार्ज कर दिया जाएगा.

6. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य मंत्रालय को संसद सदस्यों और विधान सभा सत्रों के लिए SOP विकसित करने के निर्देश दिए, जिसमें कोरोना प्रोटोकॉल भी शामिल है. आपको बता दे कि बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने केंद्र और राज्यों के कोरोना से निपटने की विभिन्न समन्वित प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया है.

7. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कोरोना के कारण ऑनलाइन देश के खिलाड़यों को सालाना राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों से सम्मानित किया जहां इस साल 74 खिलाड़ियों को राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया, जिसमें पांच को खेल रत्न और 27 को अर्जुन पुरस्कार से नवाजा गया. 

8. . कांग्रेस ने फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को दोबारा पत्र लिखा और सवाल किया कि, इस सोशल नेटवर्किंग कंपनी की भारतीय इकाई की ओर से सत्तारूढ़ भाजपा की मदद किए जाने के आरोपों के संदर्भ में क्या कदम उठाए गए हैं? साथ ही  कांग्रेस ने ये भी कहा है कि फेसबुक  के कुछ कर्मचारियों और भाजपा के बीच कथित ‘साठगांठ’ के मामले में संयुक्त संसदीय समिति से जांच होनी चाहिए.

9. खेल दिवस के अवसर पर सरकार ने खेल पुरस्कारों के लिए दी जाने वाली राशि को बढ़ाने का निर्णय लिया है. केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू के मुताबिक अर्जुन अवॉर्ड के लिए अब 15 लाख रुपये तो खेल रत्न अवॉर्ड के लिए राशि 25 लाख रुपये पुररस्कार राशि की गई है. गौरतलब है कि इससे पहले अर्जुन अवॉर्ड विजेता को 5 लाख रुपए की नगद राशि और अवॉर्ड मिलता था जबकि खेल रत्न अवॉर्ड विजेता को 7.5 लाख रुपए, मेडल और सर्टिफिकेट मिलता रहा है.

10.  पेंशन फंड रेग्‍युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी  ने आयकर कानून की धारा-80C के तहत नेशनल पेंशन सिस्टम टीयर-2 इनकम टैक्स सेविंग स्कीम के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं. नए नियमों के मुताबिक, एनपीएस टीयर-2 स्कीम के तहत केवल केंद्र सरकार के कर्मचारियों को ही इनकम टैक्स में छूट मिलेगी.

11.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने उच्च स्तरीय मंत्रियों के समूह की 20वीं बैठक की अध्यक्षता की  जहां इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि, केवल 0.29 फीसदी कोरोना मरीज ही वेंटिलेटर पर हैं और 1.93 फीसदी आईसीयू में और 2.88 फीसदी लोग ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं. साथ ही उन्होने बताया कि पिछले 24 घंटे में 9 लाख से ज्यादा कोरोना जांच हुई है.

12. कोरोना के इस दौर में लॉकडाउन की वजह से मुंबई के डब्बे वालों की रोजी-रोटी छिन गई है. इसी बीच मुंबई के डब्बा एसोसिएशन ने मांग की है कि सरकार या तो लोकल ट्रेन चलाये ताकि डब्बे वाले खाने का डब्बा पहुंचाने का काम शुरू कर सकें और अपनी रोजी-रोटी को पटरी पर ला सके. या फिर सरकार सभी डब्बे वालों को हर महीने 3000 की अनुदान राशि देना शुरू करें, ताकि वह अपने परिवार का भरण- पोषण कर सकें.

13.  कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि छत्तीसगढ़ की विधानसभा का गठन हुए 20 साल हो गए हैं लेकिन विधानसभा का नया भवन अब बनेगा. उन्होंने आगे कहा, हमें याद रखना होगा कि हमारा संविधान इन भवनों से नहीं भावनाओं से बचा रहेगा.

14. आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के बीच लोजपा अध्यश्र चिराग पासवान ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार को घेरते हुए कहा कि बिहार में असल में नीतीश कुमार नहीं बल्कि उनके नज़दीकी नौकरशाह चंचल कुमार सरकार चला रहे हैं. आपको बता दे कि चंचल कुमार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रधान सचिव हैं. 

15. अभिनेता सुशांत सिंह मामले को लेकर महाराष्ट्र के बीजेपी नेता राम कदम ने बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि रिया चक्रवर्ती और मुंबई पुलिस में सांठगांठ है, क्योंकि शुक्रवार को सीबीआई की पूछताछ के बाद रिया मुंबई पुलिस के दफ्तर गई थीं. आपको बता दे कि इससे पहले राम कदम ने महाराष्ट्र सरकार को रिया चक्रवर्ती का प्रवक्ता भी कहा था.

16. लॉकडाउन के बावजूद दिल्ली में पैरंट्स पर विकास शुल्क और वार्षिक शुल्क देने का दबाव बना रहे प्राइवेट स्कूलों को दिल्ली हाई कोर्ट ने फटकार लगाई है. कोर्ट ने कहा कि अभी स्कूल खुले नहीं हैं, इसलिए ये दोनों चार्ज लिए जाने का कोई तुक नहीं बनता. कोर्ट ने कहा कि स्कूल केवल टयूशन फीस ले सकते हैं और कुछ नहीं.  

17. पश्चिम बंगाल सरकार ने रेलवे बोर्ड को पत्र लिख कर कहा है कि राज्य में स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मेट्रो और लोकल ट्रेन सेवाएं सीमित तरीके से शुरू की जा सकती हैं. आपको बता दे कि सरकार ने बोर्ड से सेवाओं के सुगम संचालन के लिए सभी आवश्यक साजो सामान की व्यवस्था करने को कहा है.

18.  नेशनल कॉन्फ्रें  की राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक शनिवार को शुरू हुई जहां पिछले साल 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के केंद्र के फैसले के बाद पार्टी की निर्णय लेने वाली शीर्ष इकाई की ये पहली बैठक है.

19. अधिकारियों ने बताया कि BSF ने जम्मू में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लगी बाड़ के नीचे एक सुरंग का पता लगाया है. साथ ही बताया गया कि इस तरह की अन्य छिपी संरचनाओं  की तलाश के लिए बल ने क्षेत्र में एक बड़ा खोज अभियान शुरू किया है.

20.  हरियाणा के ऊर्जा मंत्री चौधरी रणजीत सिंह को भी कोरोना हो गया हैं. हालांकि अभी वो असिंप्टोमेटिक यानी लक्षण रहित हैं, इसीलिए उन्हें उनके आवास पर आइसोलेट किया गया है.

21. बिहार सरकार के कार्यों पर सवाल खड़ा करते हुए नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने दावा किया है कि अगर गठबंधन की सरकार बनती है तो नीतीश सरकार के दाग वे खुद धोएंगे. साथ ही तेजस्वी ने कहा की नीतीश सरकार बिहार में कोरोन पर लगाम लगाने में पूरी तरह फेर रही है.

22. अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस साल के फरवरी महीने में हुए उत्तर-पूर्वी दिल्ली मामले की जांच कर रही SIT का नेतृत्व कर रहे दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी का विधिक प्रकोष्ठ में तबादला  कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि दिल्ली पुलिस में एक बड़े फेरबदल के तहत यह कदम उठाया गया है.

23. मध्यप्रदेश के जबलपुर में बरगी डैम के 21 में से 17 गेट खोल दिए गए हैं क्योकि कैचमेंट एरिया में लगातार झमाझम बारिश के कारण डैम लबालब हो गया था.

24. उत्तराखंड बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत के घर में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है. दरअसल, बंशीधर भगत के बेटे व बीजेपी युवा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष विकास भगत कोरोना को भी कोरोना हो गया है जिसके बाद उन्हें हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

25. उत्तर प्रदेश में राज्यसभा के उप चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी सैय्यद जफर इस्लाम का नामांकन पत्र दाखिल किया गया है. आपको बता दे कि मध्य प्रदेश निवासी सैय्यद जफर इस्लाम स्वास्थ्य कारणों से नामांकन दाखिल करने नही पहुंच पाए.

26. यूपी के पुरनपुर पीलीभीत से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे है कि नगर के एक घर मे चोरों द्वारा एक घर के ताले को तोड़ कर घर मे रखी नक़द,जेबरो सहित कई लाख रुपये चोरी करने का मामला सामने आया है. दरअसल. जिस धर में चोरी हुई उस परिवार के लोग घर के एक सदस्य का इलाज कराने बरेली गये हुए थे,जहां इसी बीच चोरों ने मौका पाकर धर में चोरी कर ली. आपको बता दे कि पुलिस ने मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी है.

27. यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि रामपुर पुलिस को बड़ी सफलता मिली है जहां पुलिस व एसओजी की टीम ने चोरी की 20 बाईकों के साथ छ: अन्तरराज्जीय चोरों को गिरफ्तार किया है और अब सबका चालान कर न्यायालय के समक्ष पेश किया जाएगा.

28. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल प्रदेश में सरकार ने सैलानियों को आने के लिए पंजीकरण शुरू कर दिया है, लेकिन कुछ नियमों को लेकर पर्यटक अब भी असमंजस में है. दरअसल, नए नियमों के तहत सैलानियों को हिमाचल में आने से पहले 96 घंटे के अंदर ही कोविड टेस्ट करवाना होगा और कोरोना न होने की स्थिती में ही हिमाचल में उन्हें एंट्री मिलेगी.

29. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे है कि यूपी के जिला संभल में एक अवैध शस्त्र फैक्ट्री का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है. इस मामले में एक युवक को गिरफ्तार किया है जिसके बारे में बताया जा रहा है कि अभियुक्त काफी समय से अवैध शस्त्र बना रहा था.

30. यूपी के रामपुर से हमारे संवादाता शानू खान बता रहे है कि सपा सांसद आजम खां की पत्नी और बेटे के नाम से बने हमसफर रिसोर्ट पर बुल्डोजर चलेगा जहां इसके लिए रामपुर विकास प्राधिकरण की ओर से नोटिस जारी किया गया है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.