सुबह की ताजा खबर. Morning News 16th September 2020

1.  हरियाणा रोडवेज की बसें आज से यूपी, उत्तराखंड, चंडीगढ़ के लिए दौड़ेगी जहां इसके लिए हरियाणा रोडवेज की तैयारियां पूरी हो चुकी है. वहीं दिल्ली तक यात्रियों को बस परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने की अनुमति फिलहान नहीं मिली है.

2. पेराग्लाइडिंग से आसमान को छूने की चाह रखने वालों के लिए खुशखबरी है क्योकि आज से हिमाचल प्रदेश में पैराग्लाइडिंग दो माह बाद फिर से शुरू होने जा रही है. गौरतलब है कि बरसाती मौसम के कारण पर्यटन विभाग ने इस पर दो माह के लिए रोक लगा दी थी.

3. संयुक्त राष्ट्र के कमीशन “ऑन द स्टेटस ऑफ वुमेन” के एक महत्वपूर्ण चुनाव में भारत ने चीन को हराकर आयोग की सदस्यता हासिल की है.  आपको बता दे कि ये वैश्विक निकाय लिंग समानता और महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में काम करता है.

4.  केंद्रीय अल्पसंख्क मंत्रालय ने एक लिखित जवाब में राज्यसभा को बताया कि 2014-15 से अब तक अल्पसंख्यक समुदायों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो से संबंधित चार करोड़ से अधिक विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दी गई है. साथ ही बताया गया कि इसमें से 54 प्रतिशत छात्रवृत्ति छात्राओं को दी गई है.

5.  कोरोना के कारण लोकसभा में संसद सदस्य वेतन, भत्ता और पेंशन विधेयक, 2020 पास हो गया है. आपको बता दे कि इसके तहत अब एक साल तक सांसदों को सैलरी 30 फीसदी कटकर मिलेगी.

6. अगस्त महीने में देश के निर्यात में 12.66 फीसद की गिरावट दर्ज की गई हैं जिससे भारत का निर्यात अगस्त में गिरकर 22.7 अरब डॉलर पर आ गया है. गौरतलब है कि देश के निर्यात में इस तरह लगातार छठे महीने गिरावट दर्ज की गई है.

7.  पाकिस्तान की तरफ से बैकड्रॉप में गलत नक्शा लगाए जाने की वजह से NSA अजीत डोभाल ने SCO की NSA स्तर की मीटिंग छोड़ दी है. इसको लेकर विदेश मंत्रालय ने कहा कि SCO की बैठक में पाकिस्तान के NSA ने झूठा मानचित्र दिखाने की कोशिश की जो बैठक के नियमों और मेजबान रूस के परामर्श की कठोर उपेक्षा थी.  

8. चीन ने दावा किया है कि उसके द्वारा तैयार की जा रही कोरोना वैक्सीन इस साल नवंबर तक आम लोगों के लिए उपलब्ध हो सकती है. बताया जा रहा है कि चीन की चार कोरोना वायरस वैक्सीन आखिरी चरण में है.

9. Reliance Jio ने 5 नए क्रिकेट प्लान लॉन्च किए हैं जहां इन रिचार्ज प्लान पर मुफ्त में आगामी क्रिकेट लीग की लाइव स्ट्रीमिंग देखी जा सकेगी. आपको बता दे कि Jio ने खास अपकमिंग क्रिकेट सीजन के लिए कई नए टैरिफ प्लान्स का ऐलान किया है.

10. संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र की शुरुआत 22 सितंबर से होने वाली है जहां ये सत्र 29 सितंबर तक चलेगा और इसमें दुनिया के सभी राष्‍ट्राध्‍यक्ष या उनके चुने गए व्‍यक्ति इस वैश्विक मंच से विभिनन मुद्दों पर अपने विचार प्रकट करेंगे. साथ ही आपको बता दे कि संयुक्‍त राष्‍ट्र के इतिहास का ये पहला अवसर है जब UN के सदस्‍य देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्ष इस सत्र को वर्चुअल रूप से संबोधित करने वाले हैं.

11. स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने जानकारी देते हुए बताया कि देश में कोरोना से ठीक होने वाले मामलों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और देश में अब तक 38 लाख 50 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि देश में जांच की रफ्तार भी बढ़ रही है, पिछले सप्ताह देश भर में 76 लाख टेस्ट किए गए.

12. तेलंगाना पुलिस ने हैदराबाद में अंर्तराजीय हवाला गिरोह के 4 सदस्यों को 3 करोड़ 75 लाख रुपय के साथ गिरफ्तार किया है. पुलिस के अनुसार विपुल पटेल नाम का व्यक्ति इसका सरगना है, जो एक राज्य से दूसरे राज्य में हवाला के पैसे को ट्रांसफर करता था.

13.  बैंक ऑफ इंडिया ने क्रेडिट ऑफिसर, रिस्क मैनेजर, टेक अप्रैजल सहित अन्य पदों पर भर्तियां निकाली हैं जहां इसके तहत बैंक कुल 214 पोस्ट पर नियुक्तियां की जाएंगी. ऐसे में जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक पोर्टल www.bankofindia.co.in पर जाकर 16 सितंबर से 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं.

14.  बिहार में विधानसभा चुनाव से पहले वोटर्स को साधने के लिए लगातार नए-नए विकास कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास किया जा रहा है. इसी बीच अब एक कदम और बढ़ाते हुए केंद्रीय कैबिनेट ने दरभंगा में एम्स खोलने को मंजूरी दी है जहां इसकी मांग सालों से की जा रही थी. आपको बता दे कि दरभंगा एम्स 1264 करोड़ रुपए की लागत से चार साल के अंदर बनकर तैयार होगा.

15. लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर मजदूरों पर देखने को मिला है. इसी बीच राज्यसभा में कई सदस्यों ने कोरोना के कारण लोगों की आजीविका प्रभावित होने का मुद्दा उठाते हुए मनरेगा योजना में कार्यदिवस की मौजूदा 100 दिनों की सीमा को बढ़ाने की मांग की है.   

16. बम्बई उच्च न्यायालय  ने एक गैर सरकारी संगठन द्वारा दायर उस याचिका पर मंगलवार को केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया जिसमें अनुरोध किया गया है कि मीडिया को अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले से जुड़े मुद्दों और मामले की जांच की रिपोर्टिंग करने से रोका जाए. आपको बता दे कि बम्बई उच्च न्यायालय में दायर ये ऐसी तीसरी अर्जी है.

17.  लद्दाख के पूर्वी क्षेत्र में चीन की सेना के साथ गतिरोध के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा संसद में दिए बयान के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी को घेरते हुए कहा कि रक्षामंत्री के बयान से साफ है कि पीएम मोदी ने चीनी घुसपैठ पर देश को गुमराह किया है.

18. Novavax ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ COVID-19 वैक्सीन विनिर्माण समझौते की घोषणा की है. Novavax की तरफ से जारी प्रेस रिलिज में कहा गया है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया 2021 में एनवीएक्स-सीओवी 2373 की 1 बिलियन खुराक का निर्माण करेगा.

19. शिवसेना ने जम्मू-कश्मीर में कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता जताते हुए प्रशासन से रैपिड टेस्टिंग का दायरा बढ़ाने के साथ-साथ व्यवस्था दुरुस्त करने की मांग को लेकर मौन प्रदर्शन किया है. साथ ही शिवसेना ने उपराज्यपाल से अस्पतालों का दौरा कर ज़मीनी हकीकत जानने की भी मांग की.

20. राज्यसभा में एयरक्राफ्ट संशोधन बिल पर चर्चा करते हुए नागरिक उड्डयन हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि सरकारी एयरलाइंस कंपनी एयर इंडिया के ऊपर कर्ज को देखते हुए सरकार के पास केवल दो विकल्प बचे हैं. या तो केंद्र सरकार इसका प्राइवेटाइजेशन करेगी या फिर इसे बंद कर देगी. उन्होंने कहा कि एयर इंडिया पर इतना अधिक कर्ज है कि सरकार एयर इंडिया की कोई मदद नहीं कर सकती है और इस सेवा को चलाए रखने के लिए इसका निजीकरण करना अनिवार्य है. साथ ही उन्होने कहा कि अगर ऐसा नहीं होता है तो सरकार को मजबूरन एयर इंडिया को बंद करना होगा.

21. धर्मनगरी वाराणसी से मोक्षदायिनी गंगा को लेकर बड़ा शोध हुआ है जहां काशी हिंदू विश्वविद्यालय के इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में हुए रिसर्च के बाद यह दावा किया जा रहा है कि गंगाजल में मौजूद बैक्टीरियोफेज में कोरोना को शिकस्त देने का माद्दा है.

22.  पंजाब के पूर्व DGP सुमेध सिंह सैनी की अंतरिम जमानत याचिका के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने गिरफ्तारी पर रोक के आदेश दिए हैं. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने सैनी की याचिका पर पंजाब सरकार से जवाब मांगा है.

23. लगातार बढ़ रही प्याज की कीमतों के बाद केंद्र सरकार की तरफ से प्याज के निर्यात पर पांबदी लगाए जाने से नाराज किसान महाराष्ट्र के लासलगांव, नासिक जैसे इलाकों में सड़कों पर उतर आए हैं और उन्होने केंद्र सरकार से निर्यात पर लगी रोक को हटाने की मांग की है, गौरतलब है कि प्याज की कीमतें आजकल फिर से आसमान छूने लगी है.

24. कोरोना के को देखते हुए उत्तराखंड में 21 सितंबर से विद्यालयों को नहीं खोलने का निर्णय लिया गया है. आपको बता दे कि उत्तराखण्ड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार में शिक्षा मंत्री अरविंद  पांडेय ने विभागीय अधिकारियों को इससे संबंधित निर्देश दिए हैं.

25.  यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम -11 के साथ समीक्षा बैठक के बाद अफसरों को टेस्टिंग किट का बैकअप की रखने का निर्देश दिया है. गौरतलब है कि यूपी में कोरोना से निपटने के लिए यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार लगातार प्रयासरत है जहां उन्होंने अधिकारियों से इससे पहले दवा व ऑक्सीजन सिलेंडर का बैकअप रखने को कहा था.

26. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सर्दियों के मौसम में राजधानी को वायु प्रदूषण से बचाने के लिए विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की है जहां इस दौरान गोपाल राय ने अधिकारियों को 21 सितंबर तक विस्तृत एक्शन प्लान जमा करने का निर्देश दिया है.

27.  यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में एक व्यापारी की के मामले में डीजीपी ने एसआईटी के गठन का आदेश दिया है जहां एसआईटी के अध्यक्ष आईजी रेंज वाराणसी विजय सिंह मीणा होंगे.

28. मध्प्रदेश के  छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास बता रहे है कि जनपद पंचायत  लवकुशनगर के A.P.O. द्वारा तहसील की सभी ग्राम पंचायतों के लिए नन्दन फलोद्यान के तहत लगभग 40,000 पौधों का वितरण किया गया जिसमे आम,अमरुद,आवंला आदि के पौधे शामिल है.

29. हिमाचल प्रदेश के शोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि अभियन्ता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित अभियन्ताओं को संबोधित करते हुए उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा है कि विकास प्रक्रिया में अभियन्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान है तथा किसी भी आधारभूत ढांचे के सुदृढ़ीकरण में अभियन्ता वर्ग की सक्रिय भूमिका रहती है.

30.  मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि सिंगरौली स्थित भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के निदेशक बिमलेन्दु कुमार ने हिन्दी दिवस के अवसर पर 14 से 28 सितंबर तक मनाए जाने वाले “राजभाषा पखवाड़े” का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया और कहा कि भारत जैसे अनेकता में एकता वाले देश में हिन्दी भाषा सिर्फ संचार का एक माध्यम नहीं है, बल्कि यह विविध भाषा-भाषी लोगों को जोड़ने में सेतु का कार्य करती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *