राज्य

सुरक्षित गर्भपात सेवा को बढ़ावा देने को हुई समीक्षात्मक बैठक, कर्मियों से फीडबैक लिया गया

  • सदर अस्पताल में सीएस की अध्यक्षता में हुई बैठक
  • द्वितीय तिमाही के गर्भवती का विशेष ख्याल रखने का दिया गया निर्देश

बेगूसराय, 18 अगस्त-
बुधवार को बेगूसराय सदर अस्पताल स्थित सभागार में सुरक्षित गर्भपात विषय पर एक समीक्षात्मक बैठक आयोजित हुई। जिसकी अध्यक्षता जिला सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार झा ने की। बैठक में मासिक डाटा पर विस्तृत चर्चा करते हुए मौजूद कर्मियों से फीडबैक लिया गया। इसके अलावा सुरक्षित गर्भपात सेवा को बढ़ावा देने पर बल दिया गया। ताकि शिशु-मृत्यु दर में कमी आ सके और इच्छुक गर्भवती महिलाएं सुविधाजनक तरीके से अनचाहे गर्भ से छुटकारा पा सके। इस दौरान ऐसे गर्भवती का विशेष ख्याल रखने पर बल दिया गया, जो किसी कारण गर्भधारण के द्वितीय तिमाही स्टेप में पहुँच गईं हैं। बैठक में आईपीएएस विकास फाउंडेशन के प्रतिनिधि शंकर दयाल सिंह, नरेश कुमार आर्य, सदर अस्पताल बेगूसराय की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ कामिनी राय, डाॅ आशा कुमारी, अस्पताल प्रबंधक पंकज कुमार, लेखा-सांख्यिकी गायत्री गुप्ता समेत नर्सिंग स्टाफ मौजूद थे।

  • मातृ मृत्यु का कारण असुरक्षित गर्भपात :
    जिला सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार झा ने बताया, देश में 08% मातृ मृत्यु असुरक्षित गर्भपात के कारण ही होता है। इसलिए, सुरक्षित गर्भपात को बढ़ावा देने की जरूरत है। इसके लिए गर्भपात के दौरान गर्भधारण अवधि का विशेष ख्याल रखना बेहद जरूरी है। ताकि गर्भपात के दौरान किसी प्रकार की अनावश्यक परेशानी उत्पन्न नहीं हो और इच्छुक महिलाएं सुविधाजनक तरीके से गर्भपात कराकर अनचाहे गर्भ से छुटकारा पा सकती हैं । इसको लेकर द्वितीय तिमाही के स्टेप में पहुँच चुकी गर्भवती को सुरक्षित गर्भपात के लिए सदर अस्पताल बेगूसराय भेजने का निर्देश दिया गया है। सदर अस्पताल में सुरक्षित गर्भपात कराने की पर्याप्त सुविधा उपलब्ध है।
  • द्वितीय तिमाही स्टेप में पहुँच चुकी गर्भवती का एमटीपी एक्ट के तहत कराया जाएगा सुरक्षित गर्भपात :
    ऐसी गर्भवती महिलाएं, जो किसी कारण वश जाने-अनजाने में द्वितीय तिमाही स्टेप में जा चुकी हैं उन गर्भवती का एमटीपी एक्ट के सुरक्षित गर्भपात कराया जाएगा। इससे ना सिर्फ सुरक्षित गर्भपात को बढ़ावा मिलेगा। बल्कि, लाभार्थियों को भी सुविधा होगी और मातृ मृत्यु दर में कमी आएगी। इसके अलावा गर्भपात सुविधा के साथ परिवार नियोजन साधन को भी अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। ताकि परिवार नियोजन साधन को बढ़ावा मिल सके और लाभार्थियों को स्थाई निजात मिल सके। इसके लिए लाभार्थियों को भी अनचाहे गर्भ से स्थाई निजात मिलेगी ।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *