सौभाग्यशाली हूँ कि मेरे द्वारा रक्तदान करने से बच सकती है किसी जरूरतमंद की जान : मुनिलाल शाह 

– विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में 25 से अधिक लोगों ने किया स्वैच्छिक रक्तदान
– पिछले पांच साल से वर्ष में चार बार स्वेक्षिक रक्तदान करने वाले हिंदुस्तान अखबार के पत्रकार त्रिपुरारी मिश्रा राज्यस्तरीय पुरस्कार से सम्मानित
मुंगेर, 14 जून-
सौभाग्यशाली हूँ कि मेरे द्वारा रक्तदान करने से बच सकती है किसी जरूरतमंद की जान । उक्त बात मंगलवार को विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर सदर अस्पताल परिसर स्थित ब्लड बैंक में आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदान करने के बाद महगामा गोड्डा, झारखंड के रहने वाले मुनि लाल शाह ने कही। उन्होंने बताया कि रक्तदान को महादान कहा गया है इसलिए समाज के सभी लोगों को रक्तदान करने के लिए आगे आना चाहिए। रक्तदान करने के बाद ही सही समय पर जरूरतमंद को रक्त उपलब्ध हो पाएगा और उनकी जान बच सकती है।
रक्तदान शिविर में रक्तदान करने वाले दौलतपुर जमालपुर में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर काम करने वाले दिग्विजय कुमार पांडेय ने बताया कि आज मैंने पहली बार रक्तदान किया  और ऐसा कर मैं खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ कि मेरे द्वारा डोनेट किया गया ब्लड अब किसी जरूरतमंद की जान बचा सकता है। वहीं जियो ऑफिस में काम करने वाले विजय कुमार ने बताया कि मैने भी आज पहली बार ही ब्लड डोनेट किया है। इससे मुझे किसी प्रकार की कमजोरी या परेशानी नहीं हो रही है। आम लोगों से मैं यह अपील करना चाहूंगा कि रक्तदान हमारे शरीर के लिए भी फायदेमंद है और हमारे द्वारा रक्तदान करने से ही किसी जरूरतमंद चाहे वो हमारे जान-पहचान के हो या अनजाने उनके प्राणों की रक्षा हो सकती है। इस अवसर पर दौलत पुर, जमालपुर के रहने वाले अभिषेक कुमार भारती,आनंद कुमार सहित कई लोगों ने रक्तदान शिविर में हिस्सा लेकर रक्तदान महादान के संकल्प को पूरा किया।
इस अवसर पर ब्लड बैंक मुंगेर के   प्रशाखा पदाधिकारी डॉ. डीपी यादव ने बताया कि प्रत्येक वर्ष 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर मंगलवार को यहां भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी और एचडीएफसी बैंक के सहयोग से स्वैच्छिक  रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि अभी तक 25 लोगों ने रक्तदान कर लिया है। मुंगेर जब से ब्लड कॉम्पोनेन्ट कि स्थापना हुई है तब से हमलोंगों ने थैलेसीमिया के पेशेंट को पीआरबीसी, डेंगू के पेशेंट को ब्लड प्लेटलेट्स दे रहे हैं। यहां दूसरे जिला से भी लोग आकर ब्लड ले रहे हैं। इन सभी लोगों से हमलोग ब्लड डोनेट करने की अपील करते हैं और वो लोग ऐसा कर भी रहे हैं। उन्होंने बताया कि मुंगेर में कार्यरत हिंदुस्तान अखबार के पत्रकार त्रिपुरारी मिश्रा को साल भर में चार बार रक्तदान करने के लिए  मंगलवार को पटना के होटल चाणक्य में मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री के द्वारा सम्मानित किया गया । उन्होंने 1 अप्रैल 2021 से 30अप्रैल 2022 के दौरान 29 जून, 28 सितंबर, 28 दिसंबर और 28 मार्च को रक्तदान किया है। वो पिछले पांच वर्षों से ऐसा कर कर रहे  हैं और उन्हें लगातार पांचवी बार राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: