newsराशिफल

(08 May to 14 May 2023): चतुर्थी व्रत से कालाष्टमी तक, पढ़िए साप्ताहिक व्रत-त्योहार की सूची

 Weekly Vrat Tyohar 08 May to 14 May 2023: मई महीने का दूसरा सप्ताह शुरू हो चुका है। इस सप्ताह में कई महत्वपूर्ण व्रत एवं त्योहार मनाए जाएंगे। बता दें कि हिन्दू और ज्योतिष दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण ज्येष्ठ मास की शुरुआत हो चुकि है। पंचांग के अनुसार, इस सप्ताह में संकष्टी चतुर्थी व्रत, कालाष्टमी, तेलुगु हनुमान जयंती इत्यादि जैसे प्रमुख व्रत-त्योहार मनाएं। आइए जानते हैं, इस सप्ताह में पढ़ने वाले व्रत एवं त्योहारों की सूची और उनका महत्व।

08 मई 2023, सोमवार एकदन्त संकष्टी चतुर्थी व्रत

हिन्दू पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ मास के चतुर्थी तिथि के दिन संकष्टी चतुर्थी व्रत रखा जाता है। इस विशेष दिन पर भगवान गणेश की विशेष उपासना करने से भक्तों को बल, बुद्धि, विद्या और धन की प्राप्ति होती है। साथ ही इस दिन चंद्र दर्शन का भी विशेष महत्व है।

09 मई 2023, मंगलवार- बड़ा मंगल

ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल इस विशेष दिन पर होगा और इस दिन बजरंगबली की उपासना करने से साधक को विशेष लाभ मिलता है। साथ ही हनुमान जी की पूजा करने से जीवन में आ रही कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।

12 मई 2023, शुक्रवार- कालाष्टमी

ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि का दिन भगवान शिव रौद्र अवतार भगवान काल भैरव की पूजा के लिए समर्पित है। इस विशेष दिन पर कालाष्टमी व्रत रखा जाएगा। कालाष्टमी व्रत और भगवान काल भैरव की उपासना करने से व्यक्ति को दुख, दरिद्रता और शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है।

14 मई 2023, रविवार- हनुमान जयंती

पंचांग के अनुसार, ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि के दिन तेलुगु हनुमान जयंती मनाई जाएगी। इस पर्व को विशेष रूप से आंध्र प्रदेश और तेलंगाना क्षेत्र में मनाया जाता है। इस दिन यहां हनुमान जी व भगवान श्री राम की पूजा की जाती है और रामायण का पाठ विशेष रूप से किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *