राज्य

400 केंद्रों पर 9805 लोगों ने लिए कोरोना के टीके

-कोरोना टीकाकरण को लेकर जिले में फिर चला महाअभियान
-महाअभियान के दौरान टीके की दूसरी डोज पर रहा फोकस
बांका, 22 दिसंबर।
कोरोना टीकाकरण को लेकर बुधवार को एक बार फिर से महाअभियान चलाया गया। महाअभियान के दौरान काफी संख्या में जिले के लोग कोरोना का टीका लेने केंद्रों तक पहुंचे। इस बार भी पहली डोज के मुकाबले दूसरी डोज लेने वालों की संख्या ज्यादा रही। जिले के 400 केंद्रों पर 9805 लोगों ने कोरोना के टीके लिए। इनमें 8867 लोगों ने दूसरी तो लगभग 938 लोगों ने पहली डोज ली। सभी टीकाकरण केंद्रों पर स्वास्थ्यकर्मी समय से थोड़ा पहले आ गए थे। इस वजह से समय से टीकाकऱण शुरू हो गया। महाअभियान के दौरान कोरोना टीका की पहली डोज लेने वालों को समय से दूसरी डोज लेने की हिदायत दी गई।
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि बुधवार को एक बार फिर महाअभियान सफल रहा। काफी संख्या में जिले के लोग कोरोना का टीका लेने के लिए केंद्रों तक पहुंचें। सभी केंद्रों पर पहली और दूसरी दोनों डोज की व्यवस्था थी। इस बार भी दूसरी डोज पर फोकस किया गया था, इसलिए दूसरी डोज लेने वालों की संख्या अधिक रही। महाअभियान के बाद भी जिले में कोरोना टीकाकरण जारी है। इसलिए लोगों से मेरी अपील है कि जिनका समय पूरा हो गया है, वह दूसरी डोज ले लें और जिनलोगों ने कोई भी डोज नहीं ली है, वे जल्द से जल्द पहली डोज कोरोना टीका का ले लें।
टीम भेजकर लोगों का कराया गया टीकाकरणः महाअभियान के दौरान शनिवार को एक ही जगह पर अधिक लोग टीका लेने के लिए तैयार होने पर वहां स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजी गई। इसे लेकर जिले के कई क्षेत्रों से जिला स्वास्थ्य समिति को फोन आया। इसके बाद टीम भेजकर लोगों का टीकाकऱण कराया गया। इस वजह से लोगों को परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ा। मौके पर ही रजिस्ट्रेशन के साथ लोगों का टीकाकरण हो गया।
घर-घर जाने का अभियान रहेगा जारीः महाअभियान के दौरान दूसरी डोज लेने वालों को ढूंढने के लिए आशा कार्यकर्ता घर-घर गईं। जिनलोगों ने कोरोना टीका की पहली डोज ले ली थी और समय पूरा हो गया था उन्हें आशा कार्यकर्ता टीकाकरण केंद्रों तक ले गईं। ऐसे लोगों को महाअभियान के दौरान दूसरी डोज दिलाई गयी। आशा कार्यकर्ता यह काम महाअभियान के बाद भी करती रहेंगी। जब तक जिले के सभी लोगों का टीकाकरण नहीं हो जाएगा, तब तक यह अभियान चलेगा।
शहरी क्षेत्र में 785 लोगों ने लिए टीकेः महाअभियान के दौरान बांका शहरी क्षेत्र के 25 टीकाकरण केंद्रों पर 785 लोगो ने कोरोना के टीके लगवाए। यहां पर भी सभी केंद्रों पर डाटा ऑपरेटर और एएनएम समय से पहले पहुंच गई थीं। इस स समय से लोगों का टीकाकरण शुरू हो पाया। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि अभियान के दौरान काफी संख्या में लोगों ने कोरोना का टीका लिया। स्थानीय लोगों के साथ बाहर से आने वाले लोगों ने भी यहां पर कोरोना का टीका लिया। शहरी क्षेत्र में एक बार और महाअभियान सफल रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *