45+ वैक्सीनेशन अभियान: शहरी क्षेत्र में लाभार्थियों के टोले-मोहल्ले में वैक्सीनेशन शिविर 3 जून से

  • वैक्सीन एक्सप्रेस द्वारा किया जाएगा वैक्सीनेशन, टीकाकरण को दी जाएगी गति
  • स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव और नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव ने संयुक्त रूप से पत्र जारी कर दिए निर्देश

खगड़िया-

शहरी क्षेत्र में 45+ वैक्सीनेशन अभियान को गति देने के लिए लाभार्थियों के टोले-मोहल्ले यानी घर के समीप स्थित सार्वजनिक जगहों पर भी अब वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन कर योग्य व्यक्तियों को वैक्सीन दी जाएगी। ताकि शहरी क्षेत्र के लोग भी सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सके और इस अभियान की रफ्तार को गति मिल सके। लोगों को वैक्सीन लेने में किसी प्रकार की परेशानी और अधिक दूरी का सफर नहीं करना पड़े, इसी उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा यह निर्णय लिया गया। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत एवं नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव ने संयुक्त रूप से पत्र जारी कर प्रदेश के सभी जिलाधिकारी, सिविल सर्जन, नगर आयुक्त/कार्यपालक पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए हैं। जिसमें 3 जून से इस अभियान का हर हाल में प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है। ताकि हर हाल में जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो सके और सामुदायिक स्तर पर लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर सके।

निर्धारित समय पर अभियान का होगा शुभारंभ :

जिला सिविल सर्जन पदाधिकारी डॉ अजय कुमार सिंह ने बताया, हर हाल में निर्धारित समय पर शहरी क्षेत्र में लाभार्थियों के टोले-मोहल्ले में होने वाले वैक्सीनेशन शिविर का शुभारंभ होगा। इसको लेकर शहरी क्षेत्र के सभी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। अभियान के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए डीएम की अध्यक्षता में बैठक कर एक्सन प्लान तैयार की जाएगी। ताकि अभियान शुभारंभ के बाद किसी प्रकार की परेशानी उत्पन्न नहीं हो और आसानी के साथ योग्य व्यक्तियों को वैक्सीन दी जा सके।

शहरी क्षेत्र में वैक्सीनेशन शिविर संचालन की वैक्सीन एक्सप्रेस को दी गई है जिम्मेदारी :

शहरी क्षेत्र में आयोजित होने वाली वैक्सीनेशन शिविर संचालन की वैक्सीन एक्सप्रेस को जिम्मेदारी दी गई है। वैक्सीन एक्सप्रेस शहरी क्षेत्र के विभिन्न टोले-मोहल्ले का भ्रमण एवं वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन कर योग्य व्यक्तियों को वैक्सीन देंगे। जहाँ जितनी आवश्यकता होगी, वहाँ उतनी बार शिविर का आयोजन किया जाएगा। ताकि एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहें और हर हाल में शत-प्रतिशत योग्य व्यक्तियों का वैक्सीनेशन हो सके।

जिला टास्क फोर्स द्वारा सत्र स्थल का किया जाएगा चयन :

जिला टास्क फोर्स द्वारा सत्र स्थल का चयन किया जाना है। जिसमें नगर निगम/नगर परिषद के सहयोग से सामुदायिक भवन, स्कूल समेत अन्य सार्वजनिक स्थानों का चयन कर वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर स्थल पर शुद्ध पेयजल, लाभार्थियों के बैठने के लिए पर्याप्त कुर्सी, टेबल समेत अन्य आवश्यक सुविधा उपलब्ध रहेगी।

स्थानीय गणमान्यों का भी लिया जाएगा सहयोग:

इस अभियान की सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के एवं लोगों में वैक्सीन के प्रति विश्वास बढ़ाने के स्थानीय जनप्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता, धार्मिक व्यक्ति समेत अन्य गणमान्य लोगों का भी सहयोग लिया जाएगा। ताकि अधिकाधिक लोगों को वैक्सीनेशन को लेकर आसानी के साथ जागरूक किया जा सके और लोगों के मन से टीकाकरण के प्रति भ्रांतियाँ दूर हो सके।

इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :

  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सेनेटाइजर का उपयोग करें।
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: