548 केंद्रों पर 60 हजार लोगों ने लिया कोरोना का टीका

-कोरोना टीकाकरण को लेकर फिर से चलाया गया महाअभियान
-सभी केंद्रों पर काफी संख्या में लोग टीका लेने को आए सामने

भागलपुर, 18 अक्टूबर
कोरोना टीकाकरण को लेकर सोमवार को एक बार फिर से जिले में महाअभियान चलाया गया। इसे लेकर जिले भर में 548 केंद्र बनाए गए थे। इन केंद्रों पर कुल 60 हजार लोगों ने कोरोना का टीका लिया। सभी टीकाकरण केंद्रों पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से व्यापक इंतजाम किए गए थे। टीका लेने वालों को कोई परेशानी नहीं हो, इसका खास ख्याल रखा गया। एएनएम व डॉटा ऑपरेटर समय से पहले केंद्र पर पहुंच गए, इस वजह से टीकाकरण समय पर शुरू हो गया। टीका देने के बाद सभी लोगों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया, किसी तरह की कोई समस्या नहीं होने पर जाने दिया गया।
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि महाअभियान को लेकर सभी केंद्रों पर समय से टीका उपलब्ध करा दिया गया था। स्वास्थ्यकर्मियों को समय से पहले पहुंचने के लिए कहा गया था, ताकि लाभुकों को किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। अभियान की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही थी। महाअभियान के दौरान पीरपैंती में 41, कहलगांव में 58, सबौर में 44, इस्माइलपुर में 12, गोपालपुर में 19, रंगरा में 13, नवगछिया में 43, खरीक में 19, बिहपुर में 14, नारायणपुर में 12, नाथनगर में 43, शाहकुंड में 41, सुल्तानगंज में 39, जगदीशपुर में 34, गोराडीह में 41, सन्हौला में 30 और शहरी क्षेत्र में 45 टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। शहरी क्षेत्र में मायागंज अस्पताल में 2, वार्डों में 30, अरबन पीएचसी में 8 और सदर अस्पताल के तहत 5 केंद्र बनाए गए थे। सभी जगहों पर टीकाकरण शांतिपूर्वक तरीके से चला। काफी संख्या में लाभुकों ने कोरोना का टीका लिया।
बाहर से आने वाले जरूर लें टीकाः जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि दुर्गापूजा खत्म हो गया है। आगे दिवाली और छठ पूजा है। इस दौरान काफी संख्या में लोग बाहर से घर आएंगे। बाहर से आने वाले जिन लोगों ने कोरोना का टीका अब तक नहीं लिया है, वे जल्द से जल्द टीका ले लें। साथ ही परिजन भी इसमें आगे आएं। बाहर से आने वालों की जांच से लेकर टीकाकरण तक सुनिश्चित कराएं। वहीं दुर्गापूजा में बाहर से आने वाले लोगों ने भी अगर अब तक टीका नहीं लिया है तो वे जल्द अपने नजदीकी केंद्रों पर जाकर कोरोना का टीका ले लें।
दूसरी डोज के प्रति नहीं रहें लापरवाहः जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि कोरोना टीका की दोनों डोज लेना जरूरी है। एक डोज लेने के बाद निश्चिंत नहीं हो जाएं। ऐसा नहीं समझें कि हमने कोरोना का टीका ले लिया है। दूसरी डोज लेना बहुत जरूरी है। जब तक आप दोनों डोज नहीं लेंगे, तब तक आपका टीकाकरण पूरा नहीं होगा। दोनों टीका लेने के बाद ही आप कोरोना से सुरक्षित हो पाएंगे। इसलिए समय पूरा हो जाने के बाद कोरोना टीका की दूसरी डोज अवश्य लें। हमलोग अभियान के दौरान भी टीका की दूसरी डोज लेने के लिए लोगों से लगातार अपील कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: