राज्य

8300 लोगों ने लिया कोरोना का टीका

-कोरोना टीका के दूसरे डोज को लेकर चला महाअभियान
-जिले में महाअभियान को लेकर बनाए गए थे 130 केंद्र
बांका, 10 सितंबर
कोरोना टीकाकरण के पहले डोज की सफलता के बाद अब स्वास्थ्य विभाग दूसरे डोज पर फोकस कर रहा है। इसी सिलसिले में शुक्रवार को जिले में दूसरे डोज को लेकर महाअभियान चलाया गया था। इसे लेकर कुल 130 केंद्र बनाए गए थे, जिस पर कि 8300 लोगों ने कोरोना का टीका लिया। महाअभियान हालांकि दूसरे डोज के लिए चलाया गया था, लेकिन इसमें पहला डोज लेने के लिए आने वालों को भी टीका दिया गया। कोरोना का टीका देने के बाद सभी लाभुकों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होने पर सभी लोगों को घर जाने दिया गया। साथ ही जिन लोगों ने कोरोना टीका का पहला डोज लिया, उन्हें समय पर आकर दूसरा डोज ले लेने की हिदायत दी गई।
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि पहले डोज लेने वालों की संख्या जिले में काफी बेहतर है। अब दूसरे डोज पर फोकस किया जा रहा है। सभी लोगों को कोरोना टीका का दोनों डोज पड़ जाए, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग गंभीर है। कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं बचे, जिसने कि पहला डोज ले लिया है और दूसरा डोज नहीं लिया है। इसी सिलसिले में महाअभियान चलाया गया। टीका का दोनों डोज ले लेने के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होती है, इसलिए लोगों से मेरी अपील है कि एक डोज ले लेने के बाद समय पूरा होने पर दूसरा डोज ले लें। कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है, इसलिए जिनलोगों ने कोई डोज नहीं लिया है, वे जल्द से टीका का दोनों डोज ले लें।
सदर प्रखंड में 850 लोगों ने लिया टीकाः दूसरी तरफ बांका सदर प्रखंड में महाअभियान को लेकर 12 सत्र स्थल बनाए गए थे, जहां पर कि 850 लोगों ने कोरोना का टीका लिया। यहां पर भी पहला डोज लेने के लिए आने वाले लोगों को भी कोरोना का टीका लिया गया। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि वैसे तो फोकस दूसरे डोज पर किया गया था, लेकिन पहला डोज लेने के लिए आने वालों को भी टीका लगाया गया। टीकाकरण केंद्रों पर लाभुकों को कोई परेशानी नहीं हो, इसका खास ख्याल रखा गया था।
300 लोगों की हुई कोरोना जांचः उधर, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर शुक्रवार को 200 लोगों की एंटीजन किट से कोरोना जांच हुई। वहीं 100 लोगों के सैंपल आऱटीपीसीआर मशीन से जांच के लिए सैंपल लिया गया। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, इसके बावजूद सभी लोगों को सतर्कता के साथ रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाने पर मास्क लगाने औऱ सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए कहा गया। भीड़भाड़ से बचते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया। साथ ही बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई आवश्यक तौर पर करने के लिए कहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *