newsराज्य

UP-बिहार में हीटवेव से मिलेगी राहत:10 राज्यों में बारिश का अलर्ट, असम में बाढ़ से 142 गांव डूबे, 1500 हेक्टेयर फसल बर्बाद

UP और बिहार समेत देश के 10 राज्यों में हीटवेव से राहत मिलने वाली है।

मौसम विभाग ने बिहार, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात में बारिश का अलर्ट जारी किया है। IMD के डायरेक्टर मृत्युंजय महापात्र ने बताया, मानसून पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के आसपास के क्षेत्र की ओर बढ़ गया है।

अगले दो दिन इन राज्यों में बारिश की संभावना है। असम में ब्रह्मपुत्र नदी उफान पर है जिससे बाढ़ की स्थिति बन रही है। 33 हजार से ज्यादा लोग इससे प्रभावित हुए हैं।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ASDMA) के मुताबिक, बाढ़ के चलते 142 गांवों में पानी भर गया। पूरे असम में 1500 हेक्टेयर से ज्यादा फसल को नुकसान हुआ है।

मौसम विभाग ने राज्य में रेड अलर्ट जारी किया है और गुरुवार तक असम के कई जिलों में बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। सिक्किम में भी बारिश हो रही है।

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में पिछले 24 घंटे में बारिश जारी है। चेन्नई एयरपोर्ट पर 16 सेमी बारिश दर्ज हुई। अधिकारियों ने सोमवार को स्कूलों में छुट्टी घोषित की।

वहीं UP के बलिया में स्वास्थ्य विभाग ने हीट वेव की वजह से 55 लोगों की मौत से इनकार कर दिया। रविवार को जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ दिवाकर सिंह ने संवाददाताओं से बातचीत में हीट स्ट्रोक से मौत होने की जानकारी दी थी। जिन्हें अब हटा दिया गया है।
उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के डायरेक्टर डॉ एके सिंह ने कहा कि मरीजों को सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ और बुखार की शिकायत थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *