newsदेश

बिहार, यूपी समेत कई राज्यों में अग्निपथ के खिलाफ हंगामा, उपद्रवियों ने कई ट्रेनों में लगाई आग,

केंद्र सरकार की सेना में भर्ती की नई योजना ‘अग्निपथ’ योजना (Agnipath Scheme) का विरोध लगातार बढ़ रहा है। गुरुवार को यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड में इस योजना को लेकर जमकर हंगामा देखने को मिला। बिहार में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन की एक बोगी को आग के हवाले कर दिया जबकि हरियाणा के पलवल में जबरदस्त हिंसा हुई।

अग्निपथ प्रदर्शन को लेकर बलिया के एसपी आरके नैय्यर ने कहा – बलिया आरएस और स्टेडियम में सभा के बाद, वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और डीएम ने छात्रों से बात की और उन्हें तितर-बितर किया। जिसके बाद, कुछ छात्रों ने खिड़की के शीशे को तोड़ने का प्रयास किया और एक खाली सुनसान ट्रेन में आग लगा दी। अलग-अलग इलाकों में गश्त जारी है।

बिहार में #AgnipathRecruitmentScheme के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए प्रदर्शनकारियों ने लखीसराय जंक्शन पर ट्रेन में आग लगा दी। पुलिस का कहना है, वे मुझे एक वीडियो शूट करने से रोक रहे थे और मेरा फोन भी छीन लिया। 4-5 डिब्बे प्रभावित हुए। यात्री उतर गए और अपने आप आगे बढ़ने में कामयाब रहे।

केंद्र सरकार की अग्निपथ स्कीम के खिलाफ राजधानी दिल्ली में भी विरोध देखने को मिल रहा है। आइटीओ में शुक्रवार को छात्र संगठन ने अग्निपथ स्कीम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया है। इस अग्निपथ स्कीम के विरोध के दौरान पुलिस और छात्र संगठन आइसा के कार्यकर्ताओं में झड़प देखने को मिली है।

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में युवाओं ने अग्निपथ योजना के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन किया। वाराणसी के पुलिस कमिश्नर ने बताया, कुछ प्रदर्शनकारियों ने उपद्रव करने का प्रयास किया है, जिसे हमारे अधिकारियों ने नियंत्रित कर दिया। कुछ लोगों को चिन्हित भी किया गया है।

सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने कहा- मैं युवाओं से आह्वाहन करता हूँ कि भारतीय सेना में अग्निवीर बनने के इस अवसर में सम्मिलित हों। सरकार के निर्देशानुसार अग्निपथ योजना के अंतर्गत वर्ष 2022 की भर्ती के लिए प्रवेश आयु को बढ़ाकर 23 वर्ष करने की एक बार की रियायत दी जा रही है। यह निर्णय उन सभी युवकों को एक अवसर प्रदान करेगा।

बिहार के बेतिया में डिप्टी सीएम रेणु देवी के आवास पर अग्निपथ योजना के विरोध में आंदोलनकारियों ने हमला किया। रेणु देवी के बेटे ने एएनआई को बताया, बेतिया में हमारे आवास पर हमला किया गया था। हमें बहुत नुकसान हुआ है। वह (रेणु देवी) पटना में है।

रेल मंत्रालय ने अपने बयान में कहा- ईसीआर में 3 रनिंग ट्रेनों के कोच प्लस कुल्हरिया (ईसीआर) (बिहार) में एक खाली रेक, बलिया (यूपी) में वाशिंग लाइन में एक स्थिर कोच। इन सभी रोलिंग स्टॉक को अब तक नुकसान हुआ है। अचल संपत्तियों के नुकसान का आकलन और संकलन इतनी जल्दी करना मुश्किल होगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- पिछले 2 वर्षों से भर्ती प्रक्रिया नहीं होने के कारण सशस्त्र बलों में युवाओं को शामिल होने का अवसर नहीं मिला। इस प्रकार … सरकार ने ऊपरी आयु सीमा को 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष करने का निर्णय लिया। यह एक बार की छूट है…।

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा- अग्निपथ में युवाओं को बेहतर रोजगार देने की व्यवस्था है। अगर हम आर्मी में 4 में से 1 को लेंगे तो अन्य 3 लोग अगले 4 साल में नौकरी के लिए पूरी तरह से तैयार होंगे। मैं राज्य सरकारों से आग्रह करता हूं कि दंगों में गैर-विधार्थी लोगों की पहचान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *