दोपहर की ताजा खबरें |Mid day News|27th july 2020

1. आज CRPF के 82वें स्थापना दिवस पर आयोजित होने वाले समारोह को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए संबोधित करेंगे. आपको बता दे कि ये समारोह लोधी रोड पर स्थित सीआरपीएफ के मुख्यालय में होगा.

3. सुप्रीम कोर्ट में आज राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी की अर्जी पर सुनवाई नहीं होगी क्योंकि राजस्थान हाई कोर्ट से यथास्थिति बरकरार रखने के आदेश के बाद अब सीपी जोशी ने याचिका वापस ले लिया है।

3. राजस्थान में  जारी सियासी हलचल के बीच बसपा के राष्ट्रीय महासचिव सतीश मिश्रा ने राजस्थान में पार्टी के सभी छह विधायकों को व्यक्तिगत व सामूहिक व्हिप जारी करते हुए कांग्रेस को वोट ना देने को कहा है, जिसकी एक प्रति राज्यपाल को भी सौंप दी है. गौरतलब है कि राजस्थान विधानसभा में शक्ति प्रदर्शन से पूर्व बसपा द्वारा अपने विधायकों को व्हिप जारी कर बसपा ने कांग्रेस की मुश्किले बढ़ा दी है.

4. भारत में कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे है जहां पिछले 24 घंटे में कोरोना के 49931 नए मामले सामने आये जबकि ३१९९१ मरीज ठीक हुए है। देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 14,35,453 हो गई है. हालांकि देश में अभी तक कोरोना के 9,17,568 मरीज ठीक भी हो चुके है जो कि एक राहत भरी बात है.

5. आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को शेयर बाजार की शुरुआत मामूली बढ़त पर हुई जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 23.43 अंक ऊपर 38152.33 के स्तर पर खुला. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 17.85 अंकों की बढ़त के साथ 11212 के स्तर पर खुलाता दिखाई दिया.

6. जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग की और उम्मीद जताई कि सुप्रीम कोर्ट अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के फैसले को रद्द कर न्याय देगा. साथ ही अब्दुल्ला ने कहा, उनकी पार्टी नेशनल कांफ्रेंस लोकतांत्रिक तरीकों से बदलाव के लिए अपना प्रयास जारी रखेगी.

7. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कोरोना के 6 नए मामले दर्ज किए गए है जिसके साथ ही प्रदेश में  कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 324 हो गई है.

8. उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार को एक सूत्र में बांधने वाला महात्मा गांधी सेतु पुल का पश्चिमी लेन बनकर तैयार हो गया है और यह पुल पर 31 जुलाई से आम लोग के लिए खोल दिए जायेंगे. आपको बता दे कि केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी इसका वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन करेंगे.

9. रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर के स्थल पर जमीन के 2,000 फीट नीचे टाइम कैप्सूल रखा जाएगा ताकि जो कोई भी मंदिर के इतिहास का अध्ययन करना चाहता है, उसे केवल राम जन्मभूमि से संबंधित तथ्य मिलेंगे.

10. भाजपा नेता मुकुल रॉय  ने कहा कि वे बीजेपी के साथ हैं और पार्टी के साथ ही रहेंगे. साथ ही उन्होंने पार्टी नेतृत्व के साथ मतभेद  की खबरों को गलत करार देते हुए  TMC  में वापस लौटने की अटकलों को खारिज किया है.

11. भारतीय सशस्त्र बलों का इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है क्योकि आज फ्रांस के “इस्त्रेस एयरबेस” से पांच राफेल लड़ाकू विमान भारत के लिए उड़ान भरेंगे. जानकारी के मुताबिक ये पांचों राफेल विमान 7364 किलोमीटर की हवाई दूरी तय करके बुधवार को  अंबाला एयरबेस पहुंचेंगे.  

12. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज एक बार फिर चीन के साथ चल रहे मामले को लेकर केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि चीन ने भारतीय जमीन पर कब्जा किया हुआ है और इस सच्चाई को छिपाना और उन्हें जमीन पर कब्जा करने देना देश के खिलाफ है. राहुल ने आगे कहा कि इस बात को लोगों के ध्यान में लाना देशभक्ति है.

13. RBI की अगली मौद्रिक नीति समिति की बैठक चार अगस्त से शुरू होगी जो तीन दिनों तक चलेगी जहां इस दौरान छह अगस्त को इस समिति द्वारा लिये गए फैसलों के बारे में घोषणा की जाएगी. आपको बता द कि कोरोना के कारण अर्थव्यवस्था की नाजुक हालत को देखते हुए इस बार की बैठक को काफी अहम माना जा रहा है.

14. ट्रिपल तलाक बिल को अस्तित्व में आज एक साल पूरे हो गए,  जहां आज ट्रिपल तलाक बिल पर बात करते हुए केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि ट्रिपल तलाक एक कुरीति थी और पिछले एक साल में ट्रिपल तलाक कानून से सकारात्मक और रचनात्मक नतीजे सामने आए हैं तथा बहुत अच्छा सुधार हुआ है.

15. चीन के उम्‍मीद के विपरीत रूस द्वारा बीजिंग को दी जाने वाली एस- 400 की आपूर्ति पर तत्‍काल रोक लगा दिए जाने के कारण चीन को बड़ा झटका है. खास बात यह है कि S-400 की आपूर्ति को रोकने से पहले मास्‍को ने बीजिंग पर जासूसी करने का आरोप लगाया था.

16. जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला  ने कहा है कि जब तक जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेशसे राज्य नहीं बनाया जाता तब तक वो चुनावी मैदान में नहीं उतरेंगे. साथ ही उन्होंने कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने पर असहमति जताई और कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार का ये फैसला उनके लिए अपमानजनक है.

17. अयोध्या में 5 अगस्त को राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन है जहां इसकी तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. इसी बीच सूत्रों की मानें तो इसी दिन अयोध्या के ही धनीपुर गांव में मस्जिद निर्माण के लिए ट्रस्ट की घोषणा की जा सकती है.

18. मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान की जीएमसी लैब में दोबारा कराई गई कोरोना जांच की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. आपको बता दे कि फिलहाल उनका इलाज भोपाल के चिरायु मेडिकल कॉलेज में किया जा रहा है और इस समय सीएम डॉक्टरों की निगरानी में हैं तथा स्वस्थ्य भी हैं.

19. राजस्थान में जारी सियासी हलचल के बीच कांग्रेस आज देश के सभी राज्यों के राजभवन के बाहर लोकतंत्र को बचान के लिए धरना दे रही है. इसी बीच राजधानी दिल्ली में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी की अगुवाई में धरना दे रहे कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया है.

20. राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखकर टिक-टॉक समेत 59 चीनी मोबाइल एप पर रोक लगाने के बाद केंद्र सरकार अब 275 चीनी मोबाइल एप की लिस्ट तैयार की है, जिन पर आने वाले समय में बैन लगाया जा सकता है. सूत्रों की मानें तो सरकार इन मोबाइल एप की जांच कर यह पता लगाएगी कि कहीं ये प्राइवेसी के नियमों का अनदेखी तो नहीं कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *