दिनभर की बड़ी खबरें. 9th August 2020

1. हांगकांग सरकार 11 चीनी उच्च पदस्थ अधिकारियों पर लगाए गए संयुक्त राज्य अमेरिका के रोक के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के मामले में बीजिंग का समर्थन करने के लिए तैयार है. हांगकांग सरकार के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि हांगकांग, चीन गणराज्य का एक अटूट हिस्सा है.

2. नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने एक बार फिर ‘असली अयोध्या’ की राग छेड़ दी है. दरअसल केपी शर्मा ओली ने नेपाल में भगवान राम का भव्य मंदिर बनाने की बात कही है. आपको बता दे कि पिछले महीने उन्होंने भगवान राम का जन्मस्थान नेपाल में होने का दावा किया था जिसको लेकर उनके ही देश में उनकी किरकिरी हुई थी.

3. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ‘कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड’ के तहत एक लाख करोड़ रुपए की वित्तपोषण सुविधा का शुभारंभ करते हुए कहा कि इस कोष से फसल की कटाई के बाद उसके प्रबंधन की समस्या को हल करने में मदद मिलेगी. उन्होने आगे कहा है कि आज देश में कृषि उत्पादन या उपज की कोई समस्या नहीं है बल्कि समस्या फसल की कटाई के बाद उसके प्रबंधन को लेकर है.

4. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अस्पताल में कोरोना की जांच नहीं हुई है और वह अभी तक कोरोना से पूरी तरह ठीक नहीं हुए हैं. साथ ही मंत्रालय ने ट्वीट कर भाजपा सांसद मनोज तिवारी के उस ट्वीट का खंडन किया है, जिसमें उन्होंने कहा कि अमित शाह कोरोना से ठीक हो गए हैं.

5. केरल के कोझीकोड हवाई अड्डे पर सात अगस्त को एयर इंडिया एक्सप्रेस में हुए मामले में विमान का ब्लैक बॉक्स दिल्ली लाया गया है. आपको बता दे कि दिल्ली में  नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की लैब में जांच चल रही है ताकि मामले की वास्तविकता का पता लगाया जा सके.

6. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज अहम घोषणा करते हुए 101 रक्षा उत्‍पादों के आयात पर रोक लगाने की घोषणा की जहां इस इस घोषणा पर कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने सरकार को घेरते हुए कहा कि राजनाथ सिंह ने रक्षा उत्‍पादों के आयात पर प्रतिबंध की जो घोषणा की है, वह केवल शब्दजाल है, क्योंकि उनका एकमात्र आयातक रक्षा मंत्रालय है.

7. कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने देश में बढ़ रही बेरोजगारी का हवाला देते हुए केंद्र सरकार को घेरा औऱ अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया. इसके साथ उन्‍होंने लिखा, ‘देश के युवाओं के मन की बात. रोजगार दो, मोदी सरकार. साथ ही राहुल ने लिखा, आप भी अपनी आवाज युवा कांग्रेस के रोजगार दो के साथ जोड़कर, सरकार को नींद से जगाइये. ये देश के भविष्‍य का सवाल है.’

8. कोरोना के बीच  भारत ने आज नेपाल को 10 वेंटिलेटर सौंपे है जहां इन वेंटिलेटर की किमत 28 मिलियन है. गौरतलब है कि नेपाल में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे है जिसने नेपाल की केपी ओली सरकार की चिंता बढ़ा दी है.

9. राजस्थान में युवा नेताओं की नाराजगी को देखते हुए गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल ने कार्यकर्ताओं को धैर्य रखने की सलाह दी है. एक अखबार को दिए इंटरव्यू में कांग्रेस के युवा नेताओं में से एक हार्दिक पटेल ने सचिन पायलट और ज्योतिरादित्य सिंधिया पर कहा कि दोनों ही युवा नेताओं को सरकार और संगठन में पद दिया गया इसके बावजूद उन्होंने पार्टी के खिलाफ जाकर एक बड़ी गलती की है.

10. दिल्ली में आज मौसम ने करवट बदली जहां लगातार दूसरे दिन आज दोपहर कई इलाकों में हल्की बारिश ने लोगों को राहत दिलाई. वहीं दिल्ली व आसपास के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई, जबकि दिल्ली के इलाकों में बारिश के कारण जलजमाव भी देखने को मिला है.

11.  राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि बीजेपी नेताओं और हमारी पार्टी छोड़ चुके नेताओं के खिलाफ हर घर में नाराजगी है और मेरा मानना है कि वे भी इसे समझते हैं और उनमें से अधिकांश हमारे पास लौट आएंगे.

12. हरियाणा सरकार ने अगले छह महीनों में राज्य के 50 हजार युवाओं को प्राइवेट सेक्टर में जॉब देने का लक्ष्य तय किया है. इसके साथ-साथ सरकार प्रदेश के होनहार युवाओं का चयन कर उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं की ऑनलाइन कोचिंग भी दिलवाएगी.

13. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ‘विश्व आदिवासी दिवस” पर आदिवासी समुदाय द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए जहां इस दौरान मौके पर कलाकारों ने भूपेश बघेल के सामने लोक नृत्य पेश किए. वहीं इससे पहले भूपेश बघेल ने ट्वीट कर आदिवासी दिवस पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी.

14. समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव को तबियत बिगड़ने के बाद लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं उनके स्वास्थय को लेकर आज जारी किए गए मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक मुलायम सिंह की तबीयत में सुधार है औऱ उन्हें दो से तीन दिनों में डिस्चार्ज कर दिया जाएगा.

15.  कोरोना  लॉकडाउन के दौरान भारत में 22 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हुआ है. इसको लेकर नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि मौजूदा समय में भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे उदार है औऱ इसके चलते दुनियाभर के निवेशकों का रुझान बढ़ा है.

16. खबर हे कि  दिग्गज टेक कंपनी Apple चीन से अपना कारोबार तेजी से समेटकर भारत, थाईलैंड और वियतनाम जैसे देशों की तरफ रुख कर रही है.  बताया जा रहा है कि Apple के इस फैसले के पीछे की वजह कोरोना वायरस को माना जा रहा है.

17. एक रिसर्च के मुताबिक अंगूर का नियमित रूप से सेवन करने से सुगर लेवल कंट्रोल रहता है साथ ही इसका सेवन शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में भी सहायक है.

18. कोरोना के मद्देनजर इस बार IPL  का आयोजन UAE में होने जा रहा है. इसी बीच खबर है कि  चेन्नई सुपर किंग्स की टीम यूएई रवाना होने से पहले अपने होम ग्राउंड में ट्रेनिंग कैम्प का आयोजन करेगी.

19. बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केस को लेकर शिवसेना नेता संजय राउत ने केंद्र सरकार को अप्रत्यक्ष तौर पर घेरते हुए कहा कि  कुछ लोग सीबीआई का लेकर महाराष्ट्र सरकार को घेरने की साजिश रच रहे हैं.  आपको बता दे कि सुशांत सिंह के पिता केके सिंह द्वारा पटना में FIR दर्ज करवाने के बाद बिहार सरकार की सिफारिश पर केंद्र सीबीआई जांच करवाने के लिए तैयार हुई है.

20. सुशांत सिंह राजपूत मामले में अपनी जांच जारी रखते हुए प्रवर्तन निदेशालय ने एक्टर की गर्लफ्रेंड और बॉलीवुड एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को एक बार फिर समन जारी किया है. आपको बता दे कि रिया चक्रवर्ती के साथ ही प्रवर्तन निदेशालय ने उनके भाई शोविक चक्रवर्ती को भी दूसरी बार जांच के घेरे में लिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.