सुबह की ताजा खबरें. Morning News 10th August 2020

1 . भोपाल पहुंचे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत आज क्षेत्र के प्रमुख कार्यकर्ताओं के साथ व्यक्तिगत संवाद करेंगे तथा कोरोना के इस दौर में स्वयंसेवकों द्वारा किए गए सेवा कार्यों की समीक्षा करेंगे.

2. तामिलनाडु बोर्ड आज 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है. ऐसे में जिन स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था वे आज रिजल्ट जारी होने के बाद tnresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चैंक कर पाएंगे.

3. पश्चिम बंगाल की ममता सरकार विदेशों से चार्टर्ड विमानों को बंगाल आने की अनुमति देने जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आज के बाद से चार्टर्ड विमान विदेशों से बंगाल के हवाई अड्डों पर लैंड कर सकेंगे.

4. ED  अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती से आज भी पूछताछ करेगी जहां शुक्रवार को लगभग 8 घंटे तक रिया से पूछताछ करने के बाद ईडी ने अब एक बार फिर उन्हें समन भेजा है. गौरतलब है कि बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत मामले में रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार का नाम मनी लॉन्ड्र‍िंग केस में दर्ज है.

5. BCCI  की आज बैठक होने जा रही है जिसमें बोर्ड के अगले चैयरमैन को चुनने की प्रकिया को अंतिम रूप दिया जाएगा. गौरतलब है कि पिछले महीने शशांक मनोहर के पद छोड़ने के बाद से ये पद खाली है.

6. यूपी के उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा आज आगरा आएंगे. प्रशासन के पास आए उपमुख्यमंत्री के कार्यक्रम के अनुसार वे यहां कोरोना की रोकथाम को लेकर अधिकारियों के साथ मंथन करेंगे.

7. केंद्र सरकार नई भर्ती करने की बजाए सेवानिवृत्त अधिकारियों और कर्मियों को दोबारा से सेवा का मौका दे रही है जिसके लिए अधिकतम आयु 63 साल रखी गई है. ऐसा बताया जा रहा है कि ये अधिकारी बतौर प्राइवेट कंसलटेंट नियुक्त होंगे.

8. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु को भी कोरोना हो गया है. गौरतलब है कि कर्नाटक में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे है जिसने राज्य की बीएस येदियुरप्पा सरकार की चिंता बढ़ा दी है.

9. माइक्रोसॉफ्ट के बाद अब ट्विटर इंक चीन के स्वामित्व वाली वीडियो-शेयरिंग ऐप TikTok को खरीदने की योजना बना रही है. आपको बता दे कि इस बात की जानकारी अमेरिकी शेयर बाज़ार Dow Jones की रिपोर्ट से मिली है, जिसमें कहा जा रहा है कि ट्विटर ने टिकटॉक के साथ इस डील को लेकर शुरुआती बातचीत की है.

10. पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने POK में एक रेल लाइन को बनाने के लिए 6.8 बिलियन डॉलर के बजट को मंजूरी दी है जहां ये रेल लाइन चीन के महत्वकांक्षी चीन-पाक इकनॉमिक कॉरिडोर का हिस्सा बताया जा रहा है. वहीं अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि ये रेल लाइन पीओके में कहां से कहां तक बनाई जाएगी. 

11.  पीएम नरेंद्र मोदी ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह के भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये बातचीत की जहां इस वार्ता के दौरान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे.

12. कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि कांग्रेस को एक पूर्णकालिक अध्यक्ष की जरूरत है. उन्होंने आगे  कहा कि सोनिया गांधी से अनिश्चितकाल के लिए अंतरिम प्रमुख का बोझ उठाने की उम्मीद करना अनुचित है.  

13. गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने कहा कि उनकी सरकार ने कृषि क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई पहल की हैं. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने गोवा में 30,000 किसानों को प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड की पेशकश करने के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया था जो किसानों को 1.6 लाख रुपये तक के संपार्श्विक-मुक्त, ब्याज मुक्त ऋण प्राप्त करने में सक्षम करेगा.

14. कर्नाटक के धारवाड़ में अगले दो दिन तक सूचना और जनसंपर्क विभाग का कार्यालय बंद रहेगा क्योकि दफ्तर में एक कर्मचारी को कोरोना होने की पुष्टि हुई है. आपको बता दे कि कोरोनो के खिलाफ एहतियाती उपाय के रूप में कार्यालय में स्वच्छता कार्य किया जा रहा है.

15. मध्य प्रदेश कांग्रेस के विधायक जीतू पटवारी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ किए जाने के मामले में बीजेपी के सदस्यों ने एफआईआर दर्ज कराई है. आपको बता दे कि कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने अयोध्या भूमि पूजन के दौरान पीएम मोदी की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ करते हुए अपने ट्विटर अकाउंट पर इसे शेयर किया था जिसको लेकर भाजपा ने कांग्रेस को घेरा है.

16. खबर हे कि सरकार दवारा जम्मू-कश्मीर के लोगों के भूमि अधिकारों की रक्षा के लिए एक नए कानून लाने पर विचार किया जा रहा है, ताकि वहां संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान निरस्त किए जाने के बाद केंद्रशासित प्रदेश के लोगों की चिंताओं को दूर किया जा सके.

17.  दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली के अपने स्कूल शिक्षा बोर्ड का संचालन अगले साल तक शुरू होने की उम्मीद है. दिल्ली शिक्षा बोर्ड की स्थापना के लिए योजनाओं का विवरण देते हुए सिसोदिया ने कहा कि बोर्ड नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में प्रस्तावित सुधारों के साथ तालमेल बिठाते हुए काम करेगा औऱ इसका ध्यान निरंतर मूल्यांकन पर होगा न कि साल के अंत में होने वाली परीक्षाओं पर.

18. उत्तर प्रदेश में कोरोना तेज से फ़ैल रहा है जहां इसी योगी सरकार में कानून मंत्री ब्रजेश पाठक को सांस लेने में तकलीफ के कारण लखनऊ पीजीआई के कोविड अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आपको  बता दें कि कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक पांच अगस्त को कोरोना होने की पुष्टि के बाद से वे होम आइसोलेशन में थे.

19. राजस्थान में विधानसभा सत्र 14 अगस्त से शुरू होगा और इसमें बहुमत परीक्षण भी करवाया जा सकता है. ऐसे में सत्र से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सभी विधायकों के नाम एक चिट्ठी लिखकर उनसे सच्चाई का साथ देने और लोकतंत्र बचाने की अपील की है.

20. विश्व आदिवासी दिवस के  मौके पर झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आदिवासियों की पारंपरिक वेशभूषा में नजर आए. इस दौरान उन्होंने कहा कि हम विश्व आदिवासी दिवस जरूर मना रहे हैं, लेकिन अब भी आदिवासी समाज में कई ऐसे सवाल हैं, जिन पर चिंता करने की जरूरत है.

21. पंजाब विधानसभा का मानसून सत्र 24 या 25 अगस्त से शुरू हो सकता है. बताया जा रहा है कि कोरोना के चलते शारीरिक दूरी बनाकर रखने के लिए विधानसभा के हर बैंच पर एक ही विधायक को बैठने की जगह मिलेगी.

22. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार को घेरते हुए कहा कि नीतीश सरकार से बेरोजगारी, महंगाई, भ्रष्टाचार, शिक्षा, स्वास्थ्य और कोरोना पर सवाल पूछो तो वो सीधा पटना से पट्टाया और रांची से कराची पहुंच जाते हैं. तेजस्वी ने कहा कि 15 वर्षों के राजा पता नहीं क्यों मुद्दों से मुंह छुपाते भागते-फिरते हैं? सुशासनी बाबुओं के पास जवाब ही नहीं है.

23. छत्तीसगढ़ में अब कोरोना ने राजभवन में दस्तक दे दी है जहां 15 सुरक्षाकर्मियों को कोरोना होने की पुष्टि हुई है. वहीं राजभवन में तैनात सुरक्षाकर्मियों को कोरोना होने की खबर सामने आने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग की टीम कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग में जुट गई है.

24. उत्तर प्रदेश में 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले जातिवाद और खासकर ब्राह्मणवाद की सियासत शुरू हो गई है.  एक तरफ समाजवादी पार्टी ब्राह्मण समाज की आस्था के प्रतीक परशुराम की प्रतिमा लगाने की तैयारी कर रही है, तो वहीं दूसरी तरफ बसपा सुप्रीमो मायावती ने सपा से भी बड़ी परशुराम प्रतिमा लगाने का ऐलान कर दिया है.

25. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने राजधानी पटना में आर ब्लॉक फ्लाईओवर के एक हिस्से का उद्घाटन किया. जानकारी के अनुसार, आर ब्लॉक फ्लाईओवर के एक हिस्से का निर्माण करने में 106 करोड़ रुपए की लागत लगी है औऱ अब इस फ्लाइओवर के शुरू होने से पटनावासियों को जाम से राहत मिलेगी.

26.  मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारें संवादाता संजय भारती बता रहे है कि नॉर्दर्न कोलफील्डस लिमिटेड  के सभी कोयला क्षेत्र पूरी तरह मुस्तैद हैं और कोरोना के खिलाफ किये जा रहे प्रयासों में दिन प्रतिदिन और भी तेजी लाई जा रही है.

27. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश के लिए 7922.69 करोड़ रुपए की छह परियोजनाओं को मंजूरी दी है. आपको बता दे कि दिल्ली में हुई जल शक्ति मंत्रालय के जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग की 13वीं निवेश अनुमति समिति  की बैठक में हिमाचल को यह सौगात मिली.

28.  यूपी के महोबा से हमारे संवादाता प्रवीण कुमार बता रहे है कि रविवार को बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा महोबा के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय व राजकीय इंटर कालेज में कड़ी सुरक्षा ब्यवस्थाओ में दो पालियों में सम्पन्न हुई जहां परीक्षा में करीब 1000 छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया.

30.  हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि प्रदेश कांग्रेस ने भाजपा नेताओं पर आरोप लगाया है कि वह हर जगह कोविड 19 को बनाए गए नियमों की अनदेखी कर रहे है. साथ ही कांग्रेस ने इन सब नेताओं खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग प्रशासन से की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: