दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 10th August 2020

1. पीएम नरेंन्द्र मोदी ने आज अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के लिए समुद्र के नीचे बिछी ऑप्टिकल फाइबर केबल सुविधा का उद्घाटन किया. बताया जा रहा है कि इस केबल के लगने के बाद यहां हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी होगी.

2. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज ‘आत्मनिर्भर भारत सप्ताह’ की शुरुआत करेंगे. रक्षा मंत्री कार्यालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कार्यक्रम का आयोजन दोपहर साढ़े तीन बजे होगा.

3. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पर्यावरण प्रभाव आकलन के मसौदे को लेकर केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि इसे वापस लिया जाना चाहिए. उन्होंने ट्वीट कर आरोप लगाया कि EIA-2020 के मसौदे का मकसद ‘देश की लूट’ है.

4. मणिपुर में सियासी हलचल बढ़ता जा रहा है. दरअसल, चार मंत्रियों और तीन बीजेपी विधायकों के इस्तीफे के बाद एन बिरेन सिंह की सरकार परेशानी में आ गई है. मौजूदा सियासी स्थिती के बीच आज विधानसभा का महत्वपूर्ण एक दिवसीय सत्र बुलाया गया है जहां सीएम एन बीरेन सिंह विधानसभा में फ्लोर टेस्ट देंगे.

5. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां देश में अब तक कोरोना के 15,35,744 मरीज ठीक होकर अपने घर लौट चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 62,064 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 22,15,075 हो गई है.

6. केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल की ममता सरकार से एक बार फिर अनुरोध करते हुए कहा है कि वह मार्च में लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही बांग्लादेश में फंसे राज्य के 2,680 भारतीयों को प्रवेश की अनुमति दें.

7. DMK  की नेता कनिमोई से एयरपोर्ट पर हिंदी में सवाल पूछने को लेकर कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने ट्विट कर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जो गैर-हिन्दीभाषी केंद्रीय कर्मचारी होते हैं वो जल्द ही माहौल में ढलने के लिए बोलने लायक हिंदी सीख जाते हैं. फिर हिंदी बोलने वाले केंद्रीय अधिकारी क्यों नहीं ऐसा करते? वो क्यों नहीं अंग्रेजी सीखते?’

8. आयकर विभाग ने कहा है कि भारतीय अधिकारी सीमापार टैक्स के ऐसे मामलों में वैधानिक अपीलीय आदेशों से अलग किए जाएंगे, जहां आपसी सहमति की प्रक्रिया के जरिए समाधान की प्रक्रिया साथ-साथ चल रही है. आपको बता दे कि  मैप एक वैकल्पिक मामला समाधान प्रक्रिया है, जिसके तहत दो देशों के सक्षम अधिकारी टैक्स संबंधी मामले को सुलझाने के लिए विचार-विमर्श करते हैं.

9. पीएम और दूसरे वीवीआईपी फ्लीट के नए विमान के भारत पहुंचने से पहले “बोइंग-777” की एक तस्वीर सोशल मीडिया साइट, ‘फ्लीकर’ पर सामने आई है  जहां इस विमान पर ‘भारत’ और ‘इंडिया’ लिखा है, जबकि अभी जो फ्लीट है उस पर ‘एयर-इंडिया’ लिखा दिख रहा है.

10. दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलों में हो रही मामूली वृद्धि के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हालात अभी नियंत्रण में हैं. साथ ही दोहराया कि अगर हालात और खराब होते हैं तो ऐसे में आप सरकार किसी भी मामले से निपटने के लिए तैयार है.

11.  राजस्थान में जारी सियासी हलचल के बीच बसपा विधायकों के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. वहीं, भाजपा विधायक मदन दिलावर ने राजस्थान हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है.

12. फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में CBI की टीम जल्द ही पांच प्रमुख गवाहों से पूछताछ कर सकती है. गौरतलब है कि मुंबई पुलिस की टीम ने बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट में सीलबंद लिफाफे में एक हलफनामा दायर किया था जिसमें पांच गवाहों के बारे में विस्तार से बताया गया था.

13. ट्रांसपोर्टर्स के एक प्रमुख संगठन ने मध्य प्रदेश में आज से तीन दिन के बंद की घोषणा की है. आपको बता दे कि ये संगठन,  ट्रांसपोर्ट कारोबार पर कोविड-19 के असर का हवाला देते हुए डीजल पर वैट में कमी के साथ रोड टैक्स और जीएसटी में छूट की मांग कर रहा है.

14. यूपी में एक जिले में तीन वर्ष या उससे अधिक समय से जमे पुलिस अधिकारियों को इधर से उधर करने का सिलसिला शुरू हो गया है जहां इस कड़ी में 111 पुलिस उपाधीक्षकों के तबादले किए गए हैं.

15. दिल्ली से दूसरे राज्यों के लिए बस सेवा 15 अगस्त के बाद शुरू हो सकती है. बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार अंतरराज्यीय बस सेवा शुरू करने के लिए कोरोना के हालात की समीक्षा कर रही है. हालांकि, यह बस सेवा तभी शुरू की जाएगी जब इसके लिए दूसरे राज्य भी सहमत होंगे.

16. केंद्रीय मंत्री और शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने पंजाब के सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह को लंगर के पैसे को लेकर घेरा है. आपको बता दे कि उन्‍होंने पंजाब सरकार की ओर से 2017 से लेकर अब तक लंगर के नाम पर इकट्ठे किए गए 3.13 करोड़ रुपये का हिसाब मांगा है.

17. छत्तीसगढ़ के रायपुर स्थित इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दाखिले की तिथि 15 अगस्त से पहले जारी हो सकती है. सूत्रों के अनुसार विवि के सर्वर में आई तकनीकी खामी के सुधार की प्रक्रिया के चलते अभी तक प्रवेश की तिथि घोषित नहीं की जा सकी है.

18. आज दिल्ली मेट्रो बोर्ड के निदेशकों की बैठक होने जा रही है, जिसमें कई अहम मुद्दों पर बात होगी. गौरतलब है कि कोरोना के चलते 4 महीने से भी अधिक समय से बंद दिल्ली मेट्रो को अब तक 1300 करोड़ रुपये से अधिक का घाटा हो चुका है.

19. फेसबुक ने अपने स्पेशल Facebook Gaming app” को एपल के एप स्टोर पर बिना मिनी गेम सेक्शन के रिलीज कर दिया है.  आपको बता दे कि  इसी मिनी गेम सेक्शन की वजह से एपल ने फेसबुक के इस एप को कई बार एप स्टोर से रिजेक्ट किया था.

20. अमेरिका अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को कम करने की तैयारी कर रहा है जिसके तहत इस साल नवंबर तक वो अफगानिस्तान में अपने सैनिकों की संख्या घटाकर 5000 से कम करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: