आज दिनभर की बड़ी खबरें |23rd July 2020|

1. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ह्यूस्टन स्थित चीनी वाणिज्य दूतावास बंद करने का आदेश देने के बाद ट्रंप ने एक बार फिर कहा है कि वे और चीनी दूतावासों को बंद करने का आदेश दे सकते हैं और ये हमेशा संभव है. गौरतलब है कि कोरोना और अन्य मामलों को लेकर ट्रंप लगातार चीन को इनदिनों घेर रहे है.

2. नोबेल फाउंडेशन ने कोरोना के कारण इस साल के नोबेल पुरस्कार समारोह को स्थगित करने का ऐलान किया है और अब समारोह की नई तारीखों का ऐलान बाद में होगा. आपको बता दे कि 64 साल में पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब इस साल नोबेल पुरस्कार का पारंपरिक समारोह नहीं होगा.  

3. भारतीय सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने को लेकर सरकार ने आज औपचारिक स्वीकृति पत्र जारी कर दिया है. बताया जा रहा है कि अब इससे सेना में बड़ी भूमिका निभाने के लिए महिला अधिकारियों के लिए सशक्त मार्ग प्रशस्त हो सकेगा.

4. इलेक्शन कमीशन ने कुछ राज्यों में कोरोना और अन्य मामलों के मद्देनजर सात सितंबर तक होने वाले लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के उप-चुनाव स्थगित कर दिए हैं और जैसे ही स्थिति अनुकूल होगी वैसे ही तरंत चुनाव कराए जाएंगे.

5. राजीव गांधी फाउंडेशन को मिले कोष पर मामला बढ़ता ही जा रहा है जहां अब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इसकी जांच के लिए एक समिति का गठन किया है. मिली जानकारी के मुताबिक ये अंतर मंत्रालय समिति, फाउंडेशन को मिले धन और उनके स्रोतों के बारे में पता लगाएगी.

6. रक्षा मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र की नवरत्न कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने अपने बेंगलूरू कॉम्पलेक्स स्थित एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स – नेवी एसबीयू में ट्रेनी इंजीनियर और प्रोजेक्ट इंजीनियर के कुल 50 पदों पर वैकेंसी निकाली है. इन पदों के लिए इच्छुक व योग्य उम्मीदवार BEL  की ऑफिशियल वेबसाइट, bel-india.in  के माध्यम से 2 अगस्त 2020 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

7.  राजस्थान में जारी सियासी हलचल के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. सर्वोच्च अदालत ने कहा है कि पहले हाईकोर्ट का फैसला आ जाए, उसके बाद सोमवार को फिर इस मामले की सुनवाई होगी.

8. सरकारी नौकरियों में आरक्षण का लाभ देकर पदोन्नति देने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को फिलहाल राहत देने से मना कर दिया है जहां चीफ जस्टिस एस. ए. बोबडे ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट अपने अप्रैल 2019 के आदेश में कोई संशोधित नहीं करने जा रहा है या SC/ST के पदोन्नति में आरक्षण से संबंधित मामलों में कोई स्पष्टीकरण भी जारी नहीं कर रहा है.

9. केरल कैबिनेट ने कोरोना मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर 27 जुलाई से होने वाले विधानसभा सत्र को रद्द करने का फैसला किया है. जानकारी के मुताबिक सोमवार को एक विशेष कैबिनेट बैठक आयोजित की जाएगी, जहां राज्य में पूर्ण लॉकडाउन पर निर्णय लिया जाएगा.

10. झारखंड विधानसभा सचिवालय के कुछ स्टाफ और मेंबर को कोरोना होने की पुष्टि के बाद सचिवालय को सैनिटाइज करने के लिए 27 जुलाई तक सील कर दिया गया है. आपको बता दे कि विधानसभा समितियों की सभी बैठकें तत्काल प्रभाव से 31 जुलाई तक स्थगित रहेंगी.

11. दिल्ली पुलिस ने आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के एक फर्जी पीए को राजस्थान के अलवर जिले के पास से गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि साकेत नाम का यह शख्स खुद को अमित शाह का पीए बताकर धोखाधड़ी करता था.

12. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य में कोविड-19 के गंभीर रोगियों के उपचार में प्लाज्मा थेरेपी का उपयोग करने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही उन्होने रैपिड एंटीजन टेस्ट की संख्या में वृद्धि करने को कहा है.

13. हिमाचल में बस से सफर करना अब महंगा हो गया है क्योकि राज्य सरकार ने न्यूनतम बस किराया 5 रुपये से बढ़ाकर 7 रुपये कर दिया गया है. आपको बता दे कि इस संबंध में आज अधिसूचना जारी कर दी गई है और बढ़ा हुआ किराया तुरंत प्रभाव से लागू कर दिया गया है.

14. हरियाणा भाजपा के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने आज रोहतक कार्यालय में अपना पदभार ग्रहण कर लिया जहां इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद रहे.

15. भारत की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ग्रुप ने वॉलमार्ट इंडिया को खरीद लिया है और  इसके साथ ही फ्लिपकार्ट नया डिजिटल मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट होलसेल भी लेकर आ रहा है.

16. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा जारी जून के ताजा आंकड़ों के मुताबिक रिलायंस जियो एक बार फिर औसत 4G डाउनलोड स्पीड में अव्वल साबित हुई जहां जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 16.5 एमबीपीएस मापी गई.

17. एक रिसर्च के मुताबिक मुठ्ठीभर बादाम रोजाना खाने से लोगों में दिल के रोगों का चांस करीब 30 फीसदी तक कम हो जाता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक बादाम खाने से बिमारियां तो दूर रहती ही है साथ ये विचलित मन को शांत भी करता है.

18. भारतीय खेल प्राधिकरण ने 11 खेलों के 32 विदेशी कोचों का अनुबंध अगले साल सितंबर के आखिर तक बढ़ा दिया है ताकि टोक्यो ओलंपिक तक खिलाड़ियों की अभ्यास में निरतंरता बनी रहे. आपको बता दे कि इनमें से कई कोचों का अनुबंध इस साल सितंबर में समाप्त हो रहा था.

19. खबर हैं कि मुंबई पुलिस फर्जी सोशल मीडिया फॉलोअर्स के मामले में बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा और दीपीका पादुकोण से पूछताछ कर सकती है. आपको बता दे कि मुंबई पुलिस सोशल मीडिया पर फर्जी फॉलोअर्स घोटाले की जांच कर रही है.

20. बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर की अपकमिंग मूवी शमसेरा को लेकर उनके फैंस काफी उत्साहित है लेकिन इसी बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि कोरोना के चलते रणबीर कपूर की फिल्म ‘शमशेरा’ की निर्माण डेट एक बार फिर से टल गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *