दोपहर की फटाफट ख़बरें | Midday news| 23rd july 2020.

1.   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर उन्हें याद किया और देश के स्वतंत्रता अभियान में उनके योगदान को सराहा. प्रधानमंत्री ने ट्विट कर कहाकि भारत मां के दो वीर सपूत लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को उनकी जन्म-जयंती पर शत-शत नमन.

2. PM नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मणिपुर के लिए जलापूर्ति परियोजना की आधारशिला रखी. आपको बता दे कि इस परियोजना के तहत मणिपुर के 16 जिलों के 2,80,756 परिवारों के घर तक जल पहुंचाने का लक्ष्य है.

3. ICMR ने दूसरे रैपिड एंटीजन किट को मंजूरी दे दी जिसे ‘मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस’ द्वारा तैयार किया गया है. इस टेस्ट किट का नाम ‘पैथोकैच कोविड-19 एंटीजन रैपिड टेस्टिंग किट’ है, जिसे पूरी तरह से भारत में तैयार और निर्मित किया गया है.

4. बाबरी मस्जिद मामले की सुनवाई कर रही सीबीआई की विशेष अदालत में आज बीजेपी नेता मुरली मनोहर जोशी का बयान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दर्ज किया जाएगा. वहीं इस मामले में कल भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सीबीआई की विशेष अदालत में अपना बयान दर्ज कराएंगे.

5. भारत में कोरोना के मामले में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है जहां पिछले 24 घंटे में कोरोना के 45720 नए मामल सामने आने के बाद देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 12,38, 635 हो गई है. हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राहत भरी बात ये है कि देश में अब तक कोरोना के 7,82,607 मरीज ठीक भी हो चुके है.

6. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी  ने एक बार फिर चीन मामले को लेकर पीएम नरेंन्द्र मोदी को घेरते हुए कहा कि पीएम के पास चीन से निपटने की कोई तय रुपरेखा नहीं है, इसलिए चीन हमारी सीमा में घुसा. साथ ही राहुल ने कहा कि नरेंद्र मोदी को पूरा फोकस अपनी इमेज बनाने पर है और सारी संस्थाएं इसी काम में जुटी हुई हैं, इससे राष्ट्रीय हित नहीं साधा जा सकता.

7. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड देश के 106 शहरों का एयर इंडेक्स जारी किया जिसमें 57 शहरों का एयर इंडेक्स अच्छा, जबकि 47 शहरों का एयर इंडेक्स संतोषजनक दर्ज किया गया.

8. कर्नाटक में सिद्दी समुदाय को अपना पहला विधान परिषद का सदस्य मिला जहां राज्यपाल वजुभाई वाला ने शांताराम बुदना सिद्दी सहित पांच लोगों को कर्नाटक विधान परिषद का सदस्य नामित किया है. आपको बता दे कि शांताराम सिद्दी एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में काम कर रहे थे और RSS के एक आदिवासी कल्याण पहल ‘वनवासी कल्याण प्रकल्प’ के पद धारक थे.

9. LIC  हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने होम लोन की दरें घटाकर 6.90 प्रतिशत कर दी हैं  जहां ये LICHF की अब तक की सबसे कम होम लोन दर है.  बताया जा रहा है कि इसके तहत कंपनी 50 लाख रुपये तक का कर्ज मुहैया कराएगी.

10. गुजरात सरकार ने राज्य के स्व-वित्तपोषित स्कूलों को निर्देश दिया है कि कोविड-19 की वजह से वे जब तक वे बंद हैं, तब तक छात्रों से ट्यूशन फीस न लें. आपको बता दे कि सरकार ने स्कूलों को 2020-21 शैक्षणिक सत्र के लिए फीस न बढ़ाने का भी निर्देश दिया है. 

11.  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा कि पीएम मोदी के पास चीन मामलों को लेकर कोई रणनीति नहीं है और पीएम सिर्फ अपनी छवि चमकाने में लगे है. वहीं राहुल के इस बयान पर राहुल को घेरते हुए केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि राहुल गांधी ने आंख बंद कर ली है और वह कुछ देखना ही नहीं चाहते. नकवी ने कहा कि राहुल गांधी लगातार इस तरीके के बयान इस वजह से दे रहे हैं क्योंकि देश ने उनके परिवार को नकार दिया है और वह इस बात को पचा नहीं पा रहे.

12. ग्रेटर नोएडा के यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में अब भारतीय कंपनी मेट्रो कोच बनाएगी जहां मेट्रो कोच बनाने वाली ये उत्तर प्रदेश की पहली इकाई है. आपको बता दे कि इसके लिए यमुना प्राधिकरण ने  ऑनलाइन साक्षात्कार से 12 कंपनियों को भूमि आवंटित की है.

13. उच्चतम न्यायालय में राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी की याचिका पर सुनवाई शुरू हो गई है जहां जोशी की तरफ से अदालत में कपिल सिब्बल दलीलें दे रहे हैं. सिब्बल का कहना है कि स्पीकर के अधिकारों का हनन नहीं होना चाहिए और स्पीकर के फैसले की न्यायिक समीक्षा हो. गौरतलब है कि राजस्थान हाईकोर्ट ने मंगलवार को स्पीकर द्वारा सचिन पायल गुट के विधायकों पर कोई एक्शन ना लेने का आदेश सुनाया था,  जिसके खिलाफ सीपी जोशी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है.

14. यूपी में लंबे समय तक खाली पड़े औद्योगिक क्षेत्रों की स्थिति देखते हुए राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार ने निर्णय लिया गया है कि अगर अब एक वर्ष में यदि उद्यमियों ने वहां इकाई न लगाना शुरू न किया तो भूखंड का आवंटन निरस्त कर दिया जाएगा.

15. झारखण्ड भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने जमशेदपुर में युवा कार्यकर्ता अधिवक्ता प्रकाश यादव मामले पर राज्य सरकार की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि इस सरकार में असमाजिक तत्वों का मनोबल बढ़ा है और प्रदेश में कानून व्यवस्था चौपट हो गई है. साथ ही  उन्होंने मांग युवा कार्यकर्ता अधिवक्ता प्रकाश यादव मामले के दोषियों को अविलंब गिरफ्तार करने की मांग की.

16. उत्तराखंड सरकार अपने उद्यानों को लीज पर देने की तैयारी कर रही है जहां सरकार उद्यान विभाग के बगीचों को तीन कैटेगरी बनाकर इनकी नीलामी करेगी. हालांकि सबसे बेहतरीन उद्यानों को नीलामी से बाहर रखा जाएगा.

17.  केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि, बिहार को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराया जाएगा और इसका निर्देश दे दिया गया है.  उन्होने बताया कि इससे सुदूर इलाकों के प्राथमिक एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में काफी मदद मिलेगी.

18. राजस्थान में जारी सियासी  हलचल के बीच जयपुर की एक अदालत ने क्रेडिट को-ऑपरेटिव सोसायटी घोटाले में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के खिलाफ मामलों की जांच के निर्देश दिए. आपको बता दे कि पुलिस की तरफ से केंद्रीय मंत्री के खिलाफ जांच के लिए अदालत से इजाजत मांगी गई थी, जिसे अदालत ने मंजूरी दे दी है.

19. गूगल इंडिया डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड ने भुगतान संबंधी मामले के बाद हाईकोर्ट में दायर याचिका पर सुनवाई के दौरान कहा कि गूगल-पे एप को भारतीय रिजर्व बैंक से अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं है, क्यूंकि यह भुगतान प्रणाली संचालक नहीं, बल्कि यह तृतीय पक्ष एप्लीकेशन प्रदाता है.

20. इंडिया आइडियाज समिट में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा, हिंद प्रशांत क्षेत्र में भारत अमेरिका का उभरता हुआ रक्षा साझेदार है. साथ ही उन्होंने कहा, चीन में काम कर रही कई विदेशी कंपनियों को भारत अपने यहां लाने की भी क्षमता रखता है जहां खासतौर पर टेलीकॉम और स्वास्थ्य क्षेत्र की उत्पादन आपूर्ति शृंखलाएं इसमें शामिल है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: