सुबह की ताजा खबरें |Morning news| 23rd July 2020|

1. पीएम नरेंन्द्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये मणिपुर जल आपूर्ति परियोजना की आधारिशिला रखेंगे. आपको बता दे कि ये परियोजना 2024 तक प्रत्यके ग्रामीण परिवार को सुरक्षित और पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार की जल जीवन मिशन का हिस्सा है.

2. राजस्थान में जारी सियासी हलचल के बीच सुप्रीम कोर्ट आज राजस्थान के विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी की याचिका पर सुनवाई करेगा. आपको बता दे कि मंगलवार को राजस्थान हाईकोर्ट ने स्पीकर द्वारा सचिन पायल गुट के विधायकों पर कोई एक्शन ना लेने का आदेश सुनाया था,  जिसके खिलाफ राजस्थान विधानसभा के स्पीकर ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है.

3. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कल से राज्य के सभी मंत्रियों से वन-टू-वन मीटिंग की शुरवात की है जो आज भी जारी रहेगी. खबर है कि इस दौरान विभागीय जानकारी, रोड मैप, वितरण तंत्र पर चर्चा की जाएगी.

4. हरियाणा भाजपा के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष ओपी धनखड़ आज रोहतक स्थित भाजपा कार्यालय में अपना पदभार ग्रहण करेंगे जहां इस मौके पर सीएम मनोहर लाला खट्टर,  प्रदेश प्रभारी, संगठन मंत्री, कैबिनेट, राज्य मंत्री, विधायक, नेता व पार्टी पदाधिकारी मौजूद रहेंगे.

5. कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर आज पश्चिम बंगाल में पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है जो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक जारी रहेगा. गौरतलब है कि कोविड-19 के मद्देनजर राज्य की ममता बनर्जी सरकार ने हर हफ्ते गुरूवार और शनिवार को पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है.

6. कोरोना के बढ़ते मामले के मद्देनजर मणिपुर में आज दोपहर 2 बजे से 14 दिन का पूर्ण लॉकडाउन  लगने जा रहा है. आपको बता दे कि राज्य में अब तक कोरोना के 2000 से अधिक मामले सामने आ चुके है जिनमें से 600 से अधिक लोग ठीक भी हो चुके है.  

7. पीएम नरेंन्द्र मोदी ने भाजपा के नवनिर्वाचित राज्यसभा सांसदों से मुलाकात की, जहां इस मुलाकात को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘नवनिर्वाचित भाजपा के राज्यसभा सांसदों के साथ अच्छी और सकारात्मक बातचीत हुई. साथ ही पीएम ने कहा कि जनसेवा को लेकर उनके विचारों और जुनून को सुनना अद्भुत था.

8. इंडिया आइडियाज समिट में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत और अमेरिका दुनिया को आकार देने के लिए एक साथ मिलकर काम करने की क्षमता रखते हैं. एस. जयशंकर ने आगे कहा कि मुझे लगता है, अमेरिका को वास्तव में अधिक बहुपक्षीय व्यवस्था के साथ अधिक बहुध्रुवीय दुनिया के साथ काम करना सीखना होगा.

9. नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया ने UPI AutoPay फीचर जारी किया है जहां इसकी मदद से यूजर्स हर महीने ऑटोमेटिक पेमेंट कर सकेंगे. आपको बता दे कि इसके तहत हर महीने 2,000 रुपये तक का पेमेंट किया जा सकेग, वहीं इससे अधिक के पेमेंट के लिए यूजर्स को यूपीआई पिन डालना होगा.

10. बर्कशायर हैथवे के सीईओ वॉरेन बफे को पीछे छोड़कर RIL के चैयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. आपको बता दे कि इससे पहले बीती 14 जुलाई को वे दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति बने थे.

 11. अमेरिका और चीन के बीच शुरू हुआ मामला अब चरम पर पहुंचता नजर आ रहा है जहां अमेरिका ने चीन के खिलाफ कठोर कदम उठाते हुए बीजिंग को ह्यूस्टन स्थित महावाणिज्य दूतावास को 72 घंटे के अंदर बंद करने को कहा है.

12. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी से उनके निवास पर मुलाकात की और उनके स्वास्थ्य का हाल जाना. बताया जा रहा है कि शाह ने इस दौरान अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में शिरकत को लेकर भी आडवाणी से बात की.

13. मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर मांग की है कि, कोरोना के मद्देनजर मध्यप्रदेश में आगामी विधानसभा उपचुनाव बैलेट पेपर से हो. गौरतलब है मध्यप्रदेश में उपचुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी- अपनी तैयारियां शुरू कर दी है.

14. तेलंगाना के सीएम के. चंद्रशेखर राव ने पुलिस विभाग को निर्देश दिया है कि इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर राज्य के जेलों में बंद अच्छे आचरण वाले कैदियों को रिहा किया जाए. आपको बता दे कि इसकी जानकारी तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा दी गई है.

15. सुप्रीम कोर्ट ने CGST अधिनियम 2017 के कुछ वर्गों को चुनौती देने वाली याचिका पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है, जो अधिनियम के तहत गलत कार्य (अपराध) करने वाले किसी भी व्यक्ति को ‘गिरफ्तारी की शक्ति’ प्रदान करता है.

16. कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा से आग्रह किया है कि शहरी स्थानीय और ग्रामीण पंचायतों में एक वर्ष की अवधि के लिए सभी प्रापर्टी टेक्स को माफ किया जाए क्योंकि जनता कोरोना के कारण वित्तीय मामलों का सामना कर रही है.

17. NIT कालीकट ने रेजिडेंट मेडिकल ऑफिसर, फार्मास्यूटिकल असिस्टेंट, लैब टेक्निशियन समते कई पदो पर वैकेंसी निकाली है. इन पदों के लिए इक्छुक उम्मीदवार 5 अगस्त तक nitc.ac.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते हैं.

18. राजस्थान में जारी सियासी हलचल के बीच सचिन पायलट ने कांग्रेस के विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा को नोटिस भेज सात दिनों के भीतर प्रेस के सामने लिखित माफी मांगेने को कहा है, नहीं तो उनपर सिविल और मानहानि का मामला दर्ज कराया जाएगा. गौरतलब है कि राजस्थान के बाड़ी से विधायक मलिंगा ने सचिन पायलट को लेकर कहा था कि अपने कुछ काम के सिलसिले में दो बार सचिन पायलट उनसे मिलें थे और पायलट ने कहा था कि ”बीजेपी में चलना है और पार्टी छोड़नी है.

19. पूर्व भारतीय फुटबॉलर मेहताब हुसैन ने मंगलवार को भाजपा ज्वाइन किया था लेकिन इसके एक दिन बाद, बुधवार को ही उन्होनें पार्टी छोड़ दी है. आपको बता दे कि फुटबॉल के खेल में मेहताब हुसैन नामी खिलाड़ी रह चुके हैं और 34 साल के हुसैन बंगाल में जाना माना चेहरा हैं. 

20.  यूपी में लॉकडाउन के बवजूद कोरोना पर अंकुश नहीं लगने से चिंतित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कंटेनमेंट जोन में विभिन्न गतिविधियों को प्रतिबंधित रखे जाने के प्रावधानों का सख्ती से पालन कराया जाए. उन्होने आगे कहा कि इसके साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कंटेनमेंट जोन में लोगों को आवश्यक सामग्री की उपलब्धता में कोई असुविधा न हो.

21 . आगामी बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तैयारियां तेज कर दी हैं जिसके तहत आयोग के निर्देश पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने नामांकन जमानत राशि ऑनलाइन जमा करने के लिए मॉड्यूल तैयार करने को सरकार को पत्र लिखा है.

22. देश की राजधानी दिल्ली में होटल सेवा फिर से शुरू करने के लिए दिल्ली होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप खंडेलवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप का आग्रह करते हुए उन्हें एक पत्र लिखा है. इसके साथ ही पत्र के माध्यम से इस क्षेत्र की अन्य समस्याओं से पीएम को अवगत कराकर राहत की मांग की गई है.

23. मध्य प्रदेश में किसानों के मुद्दे पर सियासत तेज हो गई है जहां इसी बीच पूर्व कृषि मंत्री और कांग्रेस नेता सचिन यादव ने शिवराज सरकार को घेरते हुए कहा कि जब-जब प्रदेश में शिवराज की सरकार आती है, तब-तब अन्नदाताओं के साथ धोखाधड़ी होती है.

24. राजस्थान में चल रहे सियासी हलचल के बीच सीएम मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के भाई के खिलाफ ईडी की कार्रवाई को साजिश करार देते हुए कांग्रेस के पूर्व विधायक श्रीगोपाल बाहेती ने कहा कि बीजेपी ED और IT के माध्यम से तलाशी कर राजस्थान में एक अलग माहौल पैदा कर रही है लेकिन राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पास पूर्ण बहुमत है, जिसकी जानकारी राज्यपाल को भी दे दी गई है.

25.  राजस्थान हाईकोर्ट ने जयपुर, जोधपुर और कोटा के नवसृजित 6 नगर निगमों के चुनाव 31 अक्टूबर तक कराने की अनुमति दे दी है. आपको बता दे कि इसके लिए राज्य की अशोक गहलोत सरकार ने कोर्ट में प्रार्थना पत्र दायर किया था जिसे स्वीकार करते हुए कोर्ट ने आदेश दिया है.

26. कोरोना ने हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय में दस्तक दे दी है जहां मुख्यमंत्री कार्यालय में उप-सचिव स्तर के एक अधिकारी को कोरोना हो गया है. वहीं अब इसकी जानकारी सामने आने के बाद खबर है कि सीएम जयराम ठाकुर समेंत मुख्यमंत्री कार्यालय के सभी लोगों का कोरोना टेस्ट किया जाएग.

27. अगले साल पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियों व रणनीति पर मंथन के लिए बंगाल प्रदेश भाजपा के शीर्ष नेता दिल्ली रवाना हुए है. पार्टी सूत्रों के अनुसार, केंद्रय गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा आज दिल्ली में बंगाल भाजपा के शीर्ष नेताओं से मुलाकात कर आगामी चुनाव को लेकर चर्चा करेंगे.

28.  हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि राज्य की जयराम ठाकुर सरकार द्वारा बस का किराया बढ़ाए जाने से नाराज कांग्रेस पार्टी आज राज्य के सभी जिला मुख्यालयों के बाहर असहमति जताएगी. कांग्रेस का कहना है कि राज्य सरकार का ये निर्णय पूरी तरह गलत और जनहित में इसे तुरंत वापिस लिया जाना चाहिए.

29. यूपी के पुरनपुर पीलिभीत से हमारे संवादाता सरफराज खान बता रहे है कि शहर में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलें को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग टीम ने कपड़ा बाजार में 100 लोगो की जांच की जिनमे 8 वयक्तियों को कोरोना होने की पुष्टि हुई. वहीं इसके बाद इन लोगों को आइसोलेशन के लिए भेजा गया.

30. मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि कोयला मंत्रालय भारत सरकार के तत्वावधान में आज आयोजित होने वाले “वृक्षारोपण अभियान” का उद्घाटन और बीना इको पार्क का शिलान्यास गृह मंत्री अमित शाह के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेसिंग द्वारा किया जाएगा.  इस अवसर पर कोयला मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी भी उपस्थिति रहेंगे.

One thought on “सुबह की ताजा खबरें |Morning news| 23rd July 2020|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: