आज दिनभर की बड़ी खबरें |22nd July 2020|

1. सिंगापुर में कोरोना के दौरान, फ्रंटलाइन पर कोरोना से निपटने के लिए भारतीय मूल की नर्स कला नारायणसामी को राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया है. आपको बता दे कि कला नारायणसामी के अलावा चार अन्य लोगों को भी सिंगापुर सरकार ने सम्मानित किया है.

2. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कोरोना से निपटने की मुहिम में हम जल्द ही 50 करोड़ से ऊपर परीक्षण का आंकड़ा पार करने वाले हैं और  हमारे बाद सिर्फ भारत ही है जो सबसे अधिक टेस्ट कर रहा है. साथ ही ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में सबसे अधिक केस इसलिए सामने आ रहे हैं, क्योंकि हम सबसे अधिक टेस्ट कर रहे हैं.

3. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरी ने कहा कि पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से राम मंदिर का भूमिपूजन होगा. उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री अयोध्या में हनुमानगढ़ी के दर्शन करेंगे, उसके बाद स्थापित राम लला के दर्शन करेंगे और उसके बाद भूमिपूजन करेंगे. साथ ही उन्होने जानकारी दी कि सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाएगा.

4. वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण के कथित ट्वीट्स से संबंधित मामले में सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें नोटिस जारी करते हुए  उनसे ट्वीट्स को लेकर विस्तृत प्रतिक्रिया मांगी है. साथ ही कोर्ट ने ट्विटर इंडिया से भी मामले में अपनी प्रतिक्रिया दर्ज करने को कहा है और अब इस मामले पर अगली सुनवाई 5 अगस्त को होगी.

5. भारत और चीन के बीच जारी सीमा मामले के मध्य रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज वायुसेना कमांडर्स की बैठक में शामिल हुए जहां इस दौरान रक्षा मंत्री ने वायुसेना की जमकर तारीफ की और कहा कि हमें सजग रहने की जरूरत है. आपको बता दे कि वायुसेना के शिर्ष कमांडर्स की मीटिंग तीन दिन चलगी जिसमें राफेल को LAC पर तैनात करने का फैसला भी लिया जा सकता है.

6. सुप्रीम कोर्ट ने आज हिस्ट्रिशीटर विकास दुबे और बिकरू गांव में आठ पुलिसकर्मियों के मामले में जांच के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गठित कमेटी का पुनर्गठन किया है. आपको बता दे कि कोर्ट ने कमेटी में उत्तर प्रदेश सरकार के प्रस्तावित नामों को मंजूरी देते हुए सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश बीएस चौहान और पूर्व डीजीपी केएल गुप्ता को शामिल किया है.

7. आज राज्यसभा में शपथ ग्रहण कार्यक्रम संपन्न हुआ जिसमें कांग्रेस से भाजपा में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत 61 नेताओं ने राज्यसभा सदस्यता की शपथ ली. आपको बता दे कि कोविड-19 के मद्देनजर संसद का सत्र नहीं चलाया जा रहा है जिसके कारण शपथ ग्रहण का आयोजन हाउस चैंबर में किया गया.

8. दिल्ली सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत ने त्रिपुरा के सीएम बिप्लब कुमार के पंजाबियों और जाट वाले बयान पर उन्हें घेरते हुए उनके इस्तीफे की मांग की और कहा कि अगर एक मुख्यमंत्री की ऐसी सोच है तो उसे पद पर बने रहने का अधिकार नहीं है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भी बिप्लब देव का इस्तीफा मांगना चाहिए.  

9. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए बांदीपोरा जिले को छोड़कर पूरी कश्मीर घाटी में आज शाम से 6 दिन का लॉकडाउन लागू किया है. अधिकारियों द्वारा ने जानकारी दी कि छह दिन बाद घाटी में कोरोना के स्थिति की समीक्षा की जाएगी.

10. अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास के लिए पीएम मोदी के साथ-साथ कई और दिग्गज हस्तियों को निमंत्रण भेजा गया है जहां इस बीच शिवसेना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ के जरिए पूर्व CJI रंजन गोगोई को भी भूमि पूजन का कार्यक्रम में बुलाने की मांग की है.

11. राजधानी दिल्ली मे कोरोना की स्थिती जानने के लिए किए गए सीरो सर्वे के परिणाम आने के बाद दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में अब हर महीने सीरो सर्वे किया जाएगा और महीने की एक से  पांच तारीख के बीच में यह सर्वे होगा. साथ ही उन्होने बताया कि अब पिछली बार से ज्यादा लोगों के सैंपल लिए जाएंगे.

12. भाजपा सांसद सुरेश कश्यप को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हिमाचल प्रदेश भाजपा का अध्यक्ष नियुक्त किया है. आपको बता दे कि शिमला संसदीय सीट से लोकसभा सांसद सुरेश कश्यप वायुसेना में भी सेवाएं दे चुके हैं.

13. पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंद सिंह के चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी सुरेश कुमार ने अपनी सरकारी गाड़ी और सिक्योरिटी के जवानों को वापस भेज दिया है जहां इस फैसले के बाद उनके पद से इस्तीफा देने की चर्चा ने जोर पकड़ लिया है. हालांकि अभी तक किसी ने इसकी पुष्टि नहीं की है.

14. बिहार में लगातार हो रही बारिश और नदियों का जलस्तर बढऩे के बाद उतपन्न हुइ स्थिती का जायजा लेने के लिए आरजेडी नेता तेजस्वी यादव दरभंगा पहुंचे औऱ लोगों के बीच भोजन वितरित किया. इस दौरान तेजस्वी ने कहा कि राज्य में करोना और जलजमाव के कारण स्थिति बदतर हो गई है और सीएम नीतीश कुमार अद़ृश्य हो गए है और उन्हें इसकी कोई परवाह नहीं है.   

15. जून में कारों और टू-व्हीलर्स की बिक्री में रिकवरी देखने को मिल रही है. बताया जा रहा है कि . रूरल डिमांड में इजाफे की वजह से वाहनों की बिक्री में इजाफा हुआ है जिससे वाहन निर्माता कंपनियों ने राहत की सांस ली है.

16. भारत में प्रमुख ऑन डिमांड वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स भारतीय यूजर्स के लिए जल्द ही Mobile+ प्लान पेश करने की तैयारी कर रहा है, जो मोबाइल, टैबलेट और पीसी यूजर्स के लिए होगा और इसमें HD स्ट्रीमिंग की सुविधा मिलेगी.

17. एक रिसर्च के मुताबिक हरी साग सब्जियों का सेवना लोगों का आक्यू लेवल (IQ) लेवल बढ़ा सकता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक नियमति रूप से हरी सब्जियों का सेवन दिमाग की कोशिकाओं को सजग रखता है जिससे इंसानी दिमाग को बेहतर और तेज काम करने में मदद मिलती है.

18. पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद को डेढ़ लाख डॉलर इनामी लेजंड्स चेस टूर्नामेंट के पहले दौर में रूस के पीटर स्विडलर के खिलाफ 1.5-2.5 से हार का सामना करना पड़ा है. दरअसल,  मैग्नस कार्लसन चेस टूर में पहली बार हिस्सा रहे आनंद ने बेस्ट ऑफ फोर बाजी के मुकाबले में पहली तीन बाजी ड्रॉ खेली, लेकिन उन्हें अंतिम बाजी में हार का सामना करना पड़ा.

19. बॉलीवुड इंडस्ट्री के सबसे कम उम्र के सिंगर और म्यूजिशियन अरमान मलिक का आज जन्मदिन है जहां इस मौक पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. गौरतलब है कि अरमान मलिक म्यूजिक इंडस्ट्री के उभरते हुए म्यूजिशियन हैं उनके गाने लोगों को काफी पसंद आते है.

20. अपने एक्शन को लेकर मशहूर बॉलीवुड अभिनेता विद्युत जामवाल ने दुनिया के उन 10 लोगों की सूची में जगह बना ली है जिनसे किसी को उलझना नहीं चाहिए. आपको बता दे कि इस सूची में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और बेयर ग्रिल्स जैसे बड़े नाम शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: