दोपहर की फटाफट ख़बरें | Midday news in hindi 22 july 2020.

इस बुलेटिन में हम आपके लिए लेकर आए हैं,  वायु सैना के शिर्ष कमांडरो की बैठक , देशभर में ED चला रहा तलाशी अभियान, बेकाबू हुआ कोरोना, राजस्थान में सियासी हलचल जारी, प्राइवेट ट्रेनों को लेकर रेलवे ने तेज की तैयारियां, कोरोना वैक्सीन को लेकर आई राहत की खबर, ममता के दो दिन लॉक़डाउन के फैसले पर एक्सपर्टस ने उठाए सवाल, दिल्ली में जमकर बरस रहे बादल, नेटवर्किंग साइट लिंक्डइन ने अपने 900 कर्मचारियों को निकाला, चीन को लेकर ट्रंप का बड़ा बयान.इसके अलावा और भी कई काम की खबरें हम आपके लिए लेकर आए है, इसलिए इस बुलेटिन को अंत तक जरूर देखिए और हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर लीजिये, और नोटिफिकेशन बेल घंटी को भी दबा दीजिए वीडियो को लाइक और शेयर कीजिये ताकि देश दुनिया की सभी फायदेमंद ख़बरों से आप और आपके जानने वाले रह सके अपडेट. तो चलिए शुरू करते हैं.

1.  दिल्ली हवाई अड्डा प्राधिकरण ने दिल्ली पहुंचने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए नवीनतम दिशानिर्देश जारी किए हैं जिसके तहत सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अपनी लागत पर सात दिनों के संस्थागत क्वारंटीन से गुजरना होगा और  इसके बाद उन्हें एक सप्ताह तक होम क्वारंटीन में रहना होगा.

2. ED ने फर्जी डिग्री जारी करने के मामले में जोधपुर राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के पूर्व अध्यक्ष कमल मेहता की लगभग 13 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है , जहां अटैच की गई संपत्तियों में जयपुर, जोधपुर और दिल्ली में 12 फ्लैट, 3 प्लॉट, एक भवन और 31 बीघा कृषि भूमि शामिल हैं. आपको बता दे कि इससे पहले भी ED कमल मेहता के खिलाफ ऐसी कार्रवाई कर चुका है.

3. राजस्थान में चल रहे सियासी हलचल के बीच विधानसभा स्पीकर की तरफ से आज सुप्रीम कोर्ट में SLP दायर की जाएगी  जिसको लेकर स्पीकर जोशी ने कहा कि मैंने 19 विधायकों को सिंपल नोटिस दिया है. उन्होंने कहा कि संविधान में कोर्ट और विधानसभा के अधिकार तय हैं और मैं स्पीकर के पद की गरिमा का सम्मान बनाये रखने के पक्ष में हूं.

4. भारत में कोरोना के मामले लगातार सामने आ रहे है जहां पिछले 24 घंटे में कोरोना के 37724 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 11,92,915 हो गई है. हालांकि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राहत भरी बात ये है कि देश में अब तक कोरोना के 7,53,050 मरीज ठीक भी हो चुके है.

5. देश की वायु सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के लिए आज से वायु सेना के शीर्ष कमांडरों की तीन दिवसीय कांफ्रेंस शुरू हो रही है. बताया जा रहा है कि वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया की अध्यक्षता में होने जा रही इस कांफ्रेंस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल हो सकते हैं.

6. देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने IT और BPO कंपनियों के लिए वर्क फ्रॉम होम की अवधि को 31 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दिया हैं. गौरतलब है कि इससे पहले इन निर्देशों की अवधि 31 जुलाई को ही समाप्त हो रही थी.

7. खबर है कि प्राइवेट ट्रेनों को चलाने के लिए रेलवे ने प्राइवेट पार्टनर खोजने की प्रक्रिया तेज कर दी है. रेलवे को उम्मीद है कि नए साल के शुरू होने से पहले प्राइवेट पार्टनरों के साथ कांट्रैक्ट साईन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और देश में निजी ट्रेनों का परिचालन अप्रैल 2023 तक शुरू हो सकेगा.

8. नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल ने कोरोना वेक्सीन को लेकर कहा कि सरकार की ये कोशिश होगी कि वैक्सीन का परीक्षण सफल होते ही इसके उत्पादन और टीकाकरण का काम बड़े पैमाने पर शुरू कर दिया जाए. डॉ पॉल के मुताबिक़ भारत की आबादी के हिसाब से ये बहुत व्यापक काम होगा क्योंकि ये टीका देश के एक-एक व्यक्ति को देना होगा.

9. कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि राज्य में अब लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा और लोगों को सामान्य जीवन की ओर लौटना चाहिए. उन्होने आगे कहा कि सरकार के लिए राजस्व अर्जित करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना की जीवन की रक्षा करना. हमें सावधानी बरतते हुए कोविड -19 से निपटने के लिए तैयार रहना होगा.

10. कोरोना वैक्सीन को लेकर एक राहत की खबर है क्योकि पुणे स्थित सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने बताया कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की ओर से विकसित की जा रही  वैक्सीन की दिसंबर तक 30-40 लाख डोज तैयार हो जाएंगी. साथ ही बताया गया है कि कोविडशील्ड पहली कोरोना वैक्सीन हो सकती है अगर इसका परीक्षण ब्रिटेन और भारत में सफल रहता है.

11. छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए आज से रायपुर समेत चार जिलों के 20 से अधिक नगरीय क्षेत्रों में लाकडाउन लागू करने का फैसला किया गया है. गौरतलब है कि रायपुर जिले में पिछले एक माह के दौरान कोरोना के एक हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं.

12. दिल्ली से सटे गाजियाबाद  में हुए पत्रकार विक्रम जोशी मामले पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लेते हुए पत्रकार के परिवार को 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराने का ऐलान किया है. इसके अलावा सीएम ने पत्नी को सरकारी नौकरी, बच्चों को फ्री शिक्षा प्रदान करने की भी बात कही है.

13. JDU  के वर्चुअल सम्मेलन को संबोधित करते हुए लोकसभा में संसदीय दल के नेता ललन सिंह ने कहा कि, 15 साल बनाम 15 साल के आधार पर विधानसभा 2020 का चुनाव होगा. उन्होने आगे कहा कि आम जनता तुलनात्मक आधार पर तय करेगी कि, बिहार की भलाई के लिए किसको चुनना है.

14. उत्तराखंड में कोरोना के बीच एक बार फिर त्रिवेंद्र कैबिनेट के विस्तार की कवायद तेज हो गई है जहां इसी बीच भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत के मुताबिक कैबिनेट विस्तार के लिए अब बिलकुल सही समय है. साथ ही उन्होने कहा कि वे केबिनेट के विस्तार को लेकर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से जल्द ही मुलाकात करेंगे.

15. खबर है कि आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव 26 जुलाई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पार्टी संगठन की समीक्षा करेंगे औऱ चुनाव को लेकर चर्चा करेंगे. आपको बता दे कि अपनी मीटिंग को सफल बनाने की जिम्मेवारी तेजश्वी ने युवा आरजेडी जिलाध्यक्षों को सौंपी है.

16. पश्चिम बंगाल में कोरोना के बढ़ते मामले और राज्य के कुछ इलाकों में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन की बात कहते हुए प्रदेश की ममता सरकार ने अब हर सप्ताह 2 दिन संपूर्ण लॉकडाउन का फैसला किया है. वहीं राज्य सरकार के इस फैसले पर कई विशेषज्ञों ने सवाल उठाते हुए कहा है कि यदि कम्यूनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है तो हर सप्ताह सिर्फ 2 दिन लॉकडाउन से कितना फायदा होगा?

17. उर्वरक घोटाले को लेकर ED ने राजस्थान, पश्चिम बंगाल, गुजरात और दिल्ली के कई स्थानों पर तलाशी ली है. इसी कड़ी में राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के भाई और पूर्व सांसद बद्री राम जाखड़ के भाई अग्रसेन गहलोत के घर पर भी तलाशी ली जा रही है

18.  दिल्ली- एनसीऑर में आज सुबह से ही झमाझम बारिश हो रही है जिसने लोगों को गर्मी और उमस से राहत दिलाई है. वहीं बारिश के कारण राजधानी के कई इलाकों में जलजमाव हो गया है और सड़को पर लंबा ट्रेफिक जाम देखने को मिला.

19. दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाली सोशल नेटवर्किंग साइट लिंक्डइन ने 900 से अधिक कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने का फैसला किया है. कंपनी ने कहा है कि कोरोना के चलते उसके  रिक्रूटमेंट प्रोडक्ट्स की मांग में कमी आई है, इसलिए उसे कर्मचारियों के निकालने का फैसला लेना पड़ रहा है.

20. अमेरिका में ट्रंप प्रशासन से पूछा गया कि अगर चीन सबसे पहले कोरोना की वैक्सीन तैयार कर लेता है तो क्या अमेरिका, चीन के साथ मिलकर काम करना चाहेगा ? इस सवाल पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि जो भी हमारे लिए कोरोना वैक्सीन का अच्छा और बेहतरीन परिणाम लेकर आएगा, हम उसके साथ काम करने को तैयार हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: