दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 14th September 2020

1.  देश में जारी कोरोना के बीच आज से संसद का मानसून सत्र शुरू हो गया है जहां सत्र की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना भी है और कर्तव्य भी है. सभी सांसदों ने कर्तव्य का रास्ता चुना. साथ ही उन्होंने भारत और चीन के बीच जारी सीमा मामले के मुद्दे पर सभी सांसदों को एक स्वर में ये संदेश देने को कहा कि देश सीमा पर डटे सैनिकों के साथ खड़ा है.

2. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी और केंद्र सरकार को घेरते हुए ट्विट कर कहा कि कोरोना के मामले इस हफ्ते 50 लाख और कोरोना के सजग मामले दस लाख के पार हो जाएंगे. अनियोजित लॉकडाउन एक वयक्ति के अहंकार की देन है जिसने देश में कोरोना फैलाया. साथ ही राहुल ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि  आत्मनिर्भर बनिए यानि अपनी जान खुद ही बचा लीजिए क्योंकि प्रधानमंत्री मोर के साथ व्यस्त हैं.

3.  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हिंदी दिवस की देशवासियों को बधाई दी है. शाह ने ट्विट कर कहा कि हिंदी भारतीय संस्कृति का अटूट अंग है. स्वतंत्रता संग्राम के समय से ये राष्ट्रीय एकता और अस्मिता का प्रभावी व शक्तिशाली माध्यम रही है. साथ ही उन्होने  कहा कि हिंदी की सबसे बड़ी शक्ति इसकी वैज्ञानिकता, मौलिकता और सरलता है। मोदी सरकार की नई शिक्षा नीति से हिंदी व अन्य भारतीय भाषाओं का समांतर विकास होगा.

4.  भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां  अब तक  37,80,108 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं  पिछले 24 घंटे में कोरोना के 92,701 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 48,46.428 हो गई है.

5. चीन की नापाक हरकतों को लेकर एक और खुलासा हुआ है जिसमें बताया गया है कि चीन की कुछ कंपनियों द्वारा भारत में जासूसी की जा रही है. खबरों के मुताबिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री तक, मुख्यमंत्री से लेकर सेना के वरिष्ठ अफसरों तक की जासूसी की जा रही है. इसके अलावा, देश के प्रमुख उद्योगपतियों से लेकर वरिष्ठ अधिकारी की भी जासूसी चीन द्वारा किए जाने की खबर सामने आई है.

6. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि वंदे भारत मिशन के तहत अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों ने अन्य तरीकों के अलावा, विभिन्न देशों के 16.25 लाख से अधिक लोगों को  सुविधा प्रदान की गई है. गौरतलब है कि वंदे भारत मिशन के तहत कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित की गई जिसमें कई देशों से भारतीय नागरिकों को स्वदेश लाया गया.

7. दिल्ली विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र आज बुलाया गया है जहां सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे शुरू होगी. आपको बता दे कि एक दिवसीय सत्र होने के चलते प्रश्नकाल नहीं होगा.

8.  देश में बढ़ते भ्रष्टाचार को कम करने के लिए अब सुप्रीम कोर्ट से हस्तक्षेप करने की गुहार लगाई गई है. याचिकाकर्ता ने शीर्ष अदालत से कहा है कि वो केंद्र, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों को इसके लिए एक विशेषज्ञ कमेटी गठित करने का निर्देश दे.

9.  पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने पूर्वानुमान जताया है कि 14 से लेकर 16 सितंबर तक कुछ राज्यों में बहुत ही अधिक बारिश हो सकती है. मंत्रालय के अनुसार आज आंध्र प्रदेश, तेलंगाना समेत कई तटवर्ती इलाकों में भारी बारिश की संभावना है.

10. बिहार विधानसभा चुनाव से पहले तैयारियों का जायजा लेने के लिए चुनाव आयोग का दो सदस्यीय दल आज पटना पहुंचेगा।  दल में उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन और उप निर्वाचन आयुक्त चंद्र भूषण कुमार होंगे। 

11. सामानों की डिलिवरी समेत ‘लॉजिस्टिक’ सुविधा उपलब्ध कराने वाली “ईकॉम एक्सप्रेस” अगले कुछ सप्ताह में 30,000 लोगों को त्योहारी मौसम के लिए रोजगार  देने की योजना बना रही है जहां ये रोजगार अस्थायी होंगे.

12. यूपी सरकार ने रविवार देर रात राज्य के सात जिलों के पुलिस कप्तान समेत 10 आईपीएस अधिकारियों के तबादले कर दिए. आपको बता दे कि जिन जिलों के कप्तान बदले गए हैं उसमें बरेली, गोंडा, जौनपुर, कासगंज, मऊ, श्रावस्ती और महाराजगंज के कप्तान शामिल हैं.

13.बिजली मंत्री  आरके सिंह ने कहा कि सरकार गरीबों की मदद के लिये खाना पकाने में व्यापक स्तर पर विद्युत के इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने पर विचार कर रही है. बिजली मंत्रालय के बयान के अनुसार मंत्री ने कहा कि समाज के गरीब तबकों को उनकी रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करने के लिए सस्ते विकल्प के रूप में बिजली उपलब्ध करायी जाएगी.

14. दिल्ली  की लाइफ लाइन मानी जाने वाली दिल्ली मेट्रो को लेकर DMRC ने नया शेड्यूल जारी कर दिया है जिसके तहत  यानी येलो लाइन पर सेवाएं सोमवार सुबह 6 बजे से अगले आदेश तक जारी रहेंगी. इस शेड्यूल में सामयपुर बादली और विश्वविद्यालय स्टेशनों के बीच सामान्य सेवाओं को अप और डाउन दोनों लाइनों के माध्यम से चलाया जाएगा.

15.  RSS  के सर संघचालक मोहन भागवत ने आह्वान किया कि संघ के कार्यकर्ता शहरी क्षेत्रों में श्रमिकों के लिए तथा ग्रामीण क्षेत्र में किसानों के लिए कार्य करें. उन्होंने कहा कि श्रमिकों और किसानों के अंदर आत्मनिर्भरता का भाव जागृत करना चाहिए.

16. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की पूरक परीक्षाएं आज से आयोजित की जा रही हैं जहां ये पूरक परीक्षा 22 सितंबर तक चलेंगी. आपको बता दे कि एमपी बोर्ड ने पूरक परीक्षा के लिए सभी 51 जिलों में जिला और ब्लॉक स्तर पर परीक्षा केंद्र बनाए हैं

17. छत्तीसगढ़ में कोविड-19  के मामलों में लगातार वृद्धि के बीच  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य में रोगियों के उपचार और कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए सभी संभव उपाय किए जा रहे हैं.  

18. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के निजी सचिव रजत को भी कोरोना हो गया है. आपको बता दे कि जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद दिल्ली के स्वास्थय मंत्री के निजी सिचवआइसोलेशन में हैं

19. गूगल ने आज एक खास डूडल बनाया है, जो कोरोना से निपटने वालों को समर्पित है. दरअसल, गूगल ने अपने डूडल में डॉक्टर्स, नर्स, डिलीवर स्टाफ, टीचर्स, रिसर्चर्स, क्लीनिंग स्टाफ, किराने के कर्मचारियों और इमरजेंसी सर्विस देने वाले लोगों को एक क्रिएटिव डूडल के जरिए उनकी अमूल्य सेवाओं के लिए धन्यवाद दिया है.


20. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से निपटने के लिए किये गये उनके काम की सराहना की है. ट्रंप ने नेवादा के रिनो में चुनावी रैली में कहा कि अभी तक हमनें भारत समेत अन्य कई बड़े देशों से अधिक जांच की है और अमेरिका के बाद भारत ने सबसे अधिक जांच की है.   ReplyForward

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *