सुबह की ताजा खबरें. Morning News 14th September 2020

1. संसद का मानसून सत्र आज से शुरू होने जा रहा है जहां इस सत्र में विपक्ष ने केंद्र की मोदी सरकार को कई मुद्दों पर घेरने की पूरी तैयारी की है. बताया जा रहा है कि इस बार के सत्र में विपक्ष की ओर से भारत-चीन मामला, कोरोना और अर्थव्यवस्था के मुद्दे उठाये जा सकते हैं.

2. आज हिंदी दिवस है. कई देशों में बोली जाने वाली हिंदी भाषा सबसे प्राचीन भाषाओं में से एक है और हिंदी को भारत की ‘राष्ट्रभाषा’  के तौर पर भी जाना जाता है. वहीं एक अध्ययन की मानें तो हिंदी दुनियाभर में चौथी सबसे ज्यादा बोले जानी वाली भाषा है.

3. दिल्लीवासियों के लिए अच्छी खबर है, दरअसल, बस से सफर करने वालों को आने वाले दिनों में कॉन्टैक्टलेस मोबाइल टिकट मिला करेगा. आपको बता द कि आनंद विहार टर्मिनल-महरौली रूट पर दिल्ली परिवहन निगम DTC की बसों में कॉन्टैक्टलेस मोबाइल टिकट ऐप का ट्रायल आज से शुरू करेगा.

4. बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की दो सदस्यीय टीम आज पटना पहुंच रही है. जानकारी के मुताबिक टीम द्वारा राज्य के चार शहरों में निर्धारित जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ चुनाव से संबंधित चुनावी समीक्षा की जायेगी.

5. बिहार में ट्रक ओनर्स एसोसिएशन ने आज से अपने 21 सूत्री मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन बंद बुलाया है. एसोसिएशन के अध्यक्ष भानु शेखर प्रसाद सिंह ने कहा कि सरकार ने बार-बार आश्वासन देने के बावजूद भी उनकी समस्याओं के निदान के लिए कोई प्रयास नहीं किया और न ही उनकी मांगें मानीं, लिहाजा अब ट्रक चालकों का हड़ताल पर जाना तय है.

6. संसदीय मामलों के केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा है कि भारत और चीन के बीच चल रहे मामले की संवेदनशीलता देखते हुए दोनों सदनों के नेताओं की बैठक मंगलवार को आयोजित की जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि,  सरकार इस मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है और ऐसे कठिन समय में मैं सभी दलों से सहयोग की अपील करता हूं.

7. देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख सचिव डॉ. पीके मिश्रा ने हाई लेवल समीक्षा बैठक की जहां इसमें राज्य और जिला स्तर पर कोरोना को लेकर बनाए गए प्लान और आगामी योजनाओं पर चर्चा की गई. साथ ही इस मीटिंग में कोरोना वैक्सीन के विकास और उसके वितरण पर भी बातचीत हुई.

8. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि अगर लोगों में कोरोना की वैक्सीन को लेकर विश्वास की कमी है तो वे सबसे पहले खुद इसे लगवाएंगे. आपको बता दे कि देश में तीन वैक्सीन उम्मीदवार क्लिनिकल ट्रायल के विभिन्न चरणों में हैं जहां  इसमें से दो भारत के हैं जबकि तीसरा टीका ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का है.

9.  वित्त मंत्रालय ने जानकारी दी है कि बैंकों ने सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों  के लिए तीन लाख करोड़ रुपये की इमर्जेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम के तहत अब तक 42 लाख इकाइयों को 1.63 लाख करोड़ रुपये का लोन मंजूर किया है. गौरतलब है कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन से एमएसएमई इकाइयां बुरी तरह प्रभावित हुई हैं जिसे अब पटरी पर लाने का कार्य सरकार द्वारा किया जा रहा है.

9. Samsung Galaxy Z Fold2 भारत में लॉन्च हो गया है जो कि एक फोल्डेबल स्मार्टफोन है. आपको बता दे कि भारतीय बाजार में सैमसंग के इस स्मार्टफोने की कीमत 1,49,999 रुपये है.

10. विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों  ने सितंबर महीने में अब तक भारतीय शेयर बाजारों से शुद्ध रूप से 2,038 करोड़ रुपये की निकासी कर ली है. माना जा रहा है कि भारत-चीन सीमा पर मामला बढ़ने व कमजोर वैश्विक रुख के चलते विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों द्वारा ये निकासी की गई है.

11.  भारत में कोरोना के मामलों में वृद्धि जारी है, लेकिन इससे ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी उसी रफ्तार से बढ़ रही है.  आपको बता दे कि मई से सितंबर के बीच कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 50 हजार से बढ़कर 36 लाख हो गई है वहीं ठीक हुए मरीजों में से 58 फीसदी पांच राज्यों से हैं.

12. शिवसेना से तनातनी के बीच बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रणौत महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात की. राज्यपाल से मिलने के बाद कंगना रनोट ने कहा कि मैं कोई पॉलिटिशियन तो हूं नहीं. मैंने एक आम नागरिक के तौर पर राज्यपाल से मुलाकात की और मैंने राज्यपाल से अपने साथ हुए अन्याय के बारे में बात की. मुझे उम्मीद है कि न्याय मिलेगा.

13. UAE के दो खिलाड़ियों आमिर हयात और अशफाक अहमद को ICC के एंटी करप्शन द्वारा नियमों की अनदेखी करने की दोषी पाया है. इसी बीच बताया जा रहा है कि इन दोनों ही खिलाड़ियों पर आईसीसी तत्काल प्रभाव से निलंबन लगा सकता है.

14. पंजाब सरकार ने नई भर्तियों के लिए केंद्रीय वेतनमान लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। राज्य मंत्रिमंडल की ओर से लिए फैसले के आधार पर वित्त विभाग द्वारा सभी प्रशासनिक सचिवों और विभाग प्रमुखों को दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा गया है कि राज्य सरकार के सभी प्रशासनिक विभागों में सभी काडर में भर्ती/नियुक्तियों का वेतनमान केंद्र द्वारा अधिसूचित सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत ज्यादा नहीं होना चाहिए.

15. हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों के हित में तीन नए अध्यादेश लागू किए है और इन अध्यादेशों के लागू होने से किसानों को काफी फायदा होगा. साथ ही उन्होने कहा कि किसानों को अपनी फसल बिक्री के लिए छूट दी गई है और किसी भी प्रकार से एमएसपी कम नहीं होगा.

16. मुंबई में कथित शिवसैनिकों के दुर्व्यवहार का सामना करने वाले पूर्व नौसैनिक मदन शर्मा ने कहा कि इससे पहले कि महाराष्ट्र में कानून व्यवस्था और बिगड़े यहां राष्ट्रपति शासन लागू कर देना चाहिए. साथ ही मदन शर्मा ने खुद पर मामले में महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे को घेरते हुए कहा कि अगर उद्धव ठाकरे जी से कानून व्यवस्था नहीं संभल रहा तो वो इस्तीफा दे दें.

17. छत्तीसगढ़ में कोरोना की रफ्तार बढ़ती जा रही है. इसी बच अब सीएम भूपेश बघेल ने केंद्र सरकार पर सहयोग ना करने का आरोप लगाया और कहा कि  केंद्र से बेहद सीमित सहयोग मिल रहा है. 

18. मध्य प्रदेश में इलेक्शन कमीशन ने भले ही 27 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों की घोषणा नहीं की है, लेकिन राजनीतिक दलों ने अभी से अपनी कमर कस ली है. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ 18 और 19 सितंबर को ग्वालियर दौरे पर आ रहे हैं जहां इस दौरान वे संगठन को मजबूत बनाने पर जोर देंगे.

19. छत्तीसगढ़ में कोरोना की रोकथाम के लिए रायपुर शहर व ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को जागरूक करने के लिए नई शुरुआत की गई है. दरअसल, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने निवास परिसर से ‘कोरोना विजय रथ’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और इस दौरान आम जनता से कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव की गाइडलाइन का पालन करने की अपील की.

20. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक ऐसे पुलिस फोर्स का गठन किया है, जो अभूतपूर्व ताकतों से लैस होगी. आपको बता दे कि यूपी स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स के नाम से गठित किए गई इस फोर्स का नेतृत्व एडीजी स्तर का अधिकारी करेगा.

21. ग्वालियर से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां ठगों ने ऑडिट विभाग से रिटायर्ड अधिकारी को ठग लिया. दरअसल, आरोपियों ने अधिकारी से फेसबुक पर कार बेचने के नाम पर लाखों की ठगी की थी जिसके बाद पुलिस ने दो ठगों को गिरफ्तार कर लिया है.

22. इसी साल उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए मामले में नाम सामने आने पर माकपा महासचिव सीताराम येचुरी और स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. योगेंद्र यादव ने पुलिस पर सवाल उठाते हुए कहा कि आरोपपत्र में मेरे नाम का उल्लेख है, लेकिन उसमें मेरे बयान की एक लाइन को भी शामिल नहीं किया गया है. साथ ही उन्होने कहा कि आश्चर्य है कि दिल्ली पुलिस ने मेरे भाषण की रिकॉर्डिग सुनने की जहमत नहीं उठाई, जो सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है.

23. सूत्रों की माने तो कांग्रेस नेतृत्व में बदलाव की मांग करने वाले नेताओं को खरी-खरी सुनाने वाली हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा को पार्टी का राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष या सह अध्यक्ष बनाने पर शीर्ष नेतृत्व विचार कर रहा है. गौरतलब है कि सैलजा बरसों से सोनिया गांधी और राहुल गांधी की भरोसेमंद हैं.

24. आम आदमी पार्टी ने उत्तराखण्ड में कोरोना के बढ़ते मामलों पर राज्य के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत को किले में बंद राजा के समान बताया है. आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एसएस कलेर ने आरोप लगाया कि कोरोना रोकने में सरकारी पूरी तरह फेल हो चुकी है। ऐसे हालात में जब जनता परेशान है, उस समय सूबे के मुखिया त्रिवेंद्र सिंह रावत ने खुद को घर में कैद किया है.

25. झारखण्ड में भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने झारखंड लैंड म्यूटेशन बिल 2020 को काला कानून बताते हुए कहा कि इस कानून के प्रभावी होने के बाद अधिकारियों के खिलाफ न्यायालय जाने के विकल्प भी समाप्त हो जाएंगे. साथ ही उन्होने कहा कि भाजपा सड़क से सदन तक इस बिल पर ऐतराज जताएगी.

26. विस्थापित कश्मीरी पंडितों की वापसी और उनके पुनर्वास को गति देने के लिए केंद्र सरकार अब कश्मीरी पंडितों को वादी में स्वरोजगार इकाइयां और स्टार्टअप स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करेगी. आपको बता दे कि केंद्र सरकार ने इस सिलसिले में उद्योग एवं वाणिज्य, वित्त और गृह मंत्रालय के अधिकारियों को आपसी समन्वय के आधार पर व्यावहारिक कार्ययोजना का प्रारूप तैयार करने को कहा है.

27. पश्चिम बंगाल भाजपा के प्रमुख दिलीप घोष ने विपक्षी दलों के खिलाफ पक्षपातपूर्ण भूमिका के लिए राज्य पुलिस प्रशासन की आलोचना की और सुझाव दिया कि ऐसे पुलिस अफसरों को अपनी नौकरी से इस्तीफा दे देना चाहिए और इसके बदले सब्जियां बेचनी चाहिए. साथ ही पुलिस प्रशासन को घेरते हुए घोष ने आरोप लगाया कि राज्य में भ्रष्ट तृणमूल कांग्रेस की वजह से पुलिस कर्मियों की रीढ़ नहीं बची है. 

28. मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि विधानसभा क्षेत्र 81 देवसर के विकास कार्यों की त्रैमासिक बैठक फॉरेस्ट विभाग के rest house मे आयोजित की गई जिसमें विधायक सुभाष रामचरित्र, उपखंड अधिकारी देवसर विकास सिंह, तहसीलदार देवसर दिवाकर सिंह, एसडीओ फॉरेस्ट चंदेल जी समेत अन्य लोग उपस्थित रहे. इसी दौरान विधानसभा क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों की समीक्षा की गई.   

29. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि प्रदेश में शिक्षकों और विद्यार्थियों को स्कूलों में बुलाने को लेकर अगले सप्ताह एसओपी जारी होगी. गौरतलब है कि केंद्र सरकार से जारी अनलॉक-4 की गाइडलाइन के अनुसार नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को 21 सितंबर से स्कूलों में बुलाने को हरी झंडी मिल गई है और केंद्र ने अभिभावकों के सहमति पत्र पर बच्चों को स्कूलों भेजने को मंजूरी दी है.

30. मध्यप्रदेश के लवकुशनगर छतरपुर से हमारे संवादाता हेमंत श्रीवास बता रहे हैं कि विधुत बिभाग अभियंता श्रीराम पांडेय ने लवकुशनगर क्षेत्र का निरीक्षण किया जहां इस दौरान उन्होंने लोगों को बताया कि बिजली उपभोगता केवल अगस्त माह के बिजली बिल का ही भुगतान करें क्योकि उनके पिछले बिल रद्द किए जाएंगे.  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *