दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News 1st September 2020

1.  all top 20 Mid Day News headlines 1st September 2020 सूत्रों के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस वार्ता में सीमा मामले को कम करने पर चर्चा की जा रही है.

2.  संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से एक अक्तूबर तक चलेगा जहां लोकसभा सचिवालय ने अधिसूचना जारी कर बताया है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 14 सितंबर सोमवार को सुबह 9 बजे सदन की बैठक बुलाई है. वहीं इसी दिन राज्यसभा की कार्यवाही अलग समय पर शुरू होने की उम्मीद है.

3. भारतीय रेलवे जल्‍द ही करीब 100 और ट्रेनें चलाने की घोषणा कर सकता है. दरअसल, सितंबर माह से फेस्टिव सीजन भी शुरू हो रहा है जिसे देखते हुए रेलवे 100 और ट्रेन चलाने की तैयारी कर रही है.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 28,39,883 मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 69,921 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 36,91,167 हो गई है.

5. RBI की मोरेटोरियम योजना  दिसंबर तक आगे बढ़ाने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. गौरतलब है, कोरोना के मद्देनजर लॉकडाउन के बाद RBI ने तीन महीने के लिए लोन मोरेटोरियम का ऐलान किया था.  

6. केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि अडॉप्टेशन ऑफ लॉज ऑर्डर-2019 पर पुनर्विचार किया जा रहा है, जिसके तहत असम इनर लाइन प्रणाली से बाहर हो चुका है. आपको बता दे कि वर्ष 2019 के आदेश को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने केंद्र का पक्ष रखा है.

7. कोरोना के बीच जारी हुए पहली तिमाही के जीडीपी आंकड़ों को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने केंद्र की मोदी सरकार को घेरते हुए कहा कि ‘आज से 6 महीने पहले राहुल गांधी जी ने आर्थिक समस्या आने की बात बोली थी. प्रियंका ने आगे कहा कि कोरोना के दौरान हाथी के दांत दिखाने जैसा एक पैकेज घोषित हुआ लेकिन आज हालत देखिए जीडीपी, -23.9%.  भाजपा सरकार ने अर्थव्यवस्था को मुशकिल में ला दिया है.

8. चीन के साथ सीमा पर चल रहे मामले के बीच भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत और चीन के रिश्ते दोनों देशों और दुनिया के लिए “काफी अहम” हैं. इसलिए दोनों पक्षों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे किसी ” समझ या संतुलन” पर पहुंचे.

9. देश की आर्थिक सुस्ती दूर होने के संकेत मिलने लगे है जहां न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, नए ऑर्डर्स मिलने के चलते भारत में मैन्‍युफैक्‍चरिंग एक्टिविटी के आंकड़ों में तेजी आई है. IHS Markit की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत का अगस्त में पीएमआई बढ़कर 52 पर पहुंच गया है जो इससे पहले जुलाई के महीने में 46 पर था.  

10. नागरिकता संशोधन कानून को लेकर असहज भाषण देने के आरोप में रासुका कानून के तहत गिरफ्तार किए  गए डॉक्टर कफील खान को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जमानत दे दी है. इसके साथ ही डॉ. कफील को तुरंत रिहा करने के भी आदेश दिए हैं और उन पर लगी रासुका को भी हटा दिया है.

11. भारत और चीन के बीच जारी सीमा मामले के बीच एक बार फिर चीन ने घुसपैठ की कोशिश की, जिसे भारतीय जवानों ने नाकामयाब कर दिया. वहीं, सीमा पर जारी मामले के बीच चीनी विदेश मंत्री “वांग यी” ने कहा है कि भारत और चीन को अपने मतभेदों को काबू में करने की जरूरत है और उन्हें संघर्ष में बदलना ठीक नहीं है.

12.  तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलनीस्वामी ने मेडिकल में स्नातकोत्तर में दाखिला देने के लिए राज्यों को आरक्षण का अधिकार देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया और कहा कि शीर्ष अदालत के फैसले से बहुत बड़ी खुशी मिली है.

13. देश में कोरोना के बढ़ते ग्राफ के बीच अब केंद्र सरकार  ने 4 राज्यों में उच्च स्तरीय टीम भेजने का फ़ैसला किया है. आपको बता दे कि कोरोना को बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश, ओडिशा, झारखंड और छत्तीसगढ़ में उच्च स्तरीय टीम भेजने का फैसला किया गया है.

14. देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी “भारतीय जीवन बीमा निगम यानि LIC ने वित्त वर्ष 2019-20 में रिकॉर्ड 2.19 करोड़ नई बीमा पॉलिसी बेची. आपको बता दे कि ये पिछले छह साल में सबसे अधिक संख्या है.

15. मोदी सरकार की “वन नेशन वन राशनकार्ड” योजना में आज से दो केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप और लद्दाख शामिल हो गए है. आपको बता दे कि अब देश में कुल 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा उपलब्ध हो गई है.

16. राजधानी दिल्ली में सीरो सर्वे का तीसरा चरण आज से शुरू हो रहा है जहां एक से पांच सितंबर तक चलने वाले सर्वे के में सभी जिलों से 15 हजार से ज्यादा लोगों के सैंपल लिए जाएंगे. आपको बता देकि इससे यह पता चल सकेगा कि अब कितने फीसदी लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी बन चुकी है.

17. चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव को रिम्स निदेशक के बंगले में रखने के खिलाफ एक जनहित याचिका झारखण्ड हाई कोर्ट में दाखिल की गई है, जहां इस याचिका में कहा गया है कि एक सजायाफ्ता को निदेशक के बंगले में नहीं रखा जा सकता है क्योकि ये जेल मैन्युअल की अनदेखी है.

18. मध्यप्रदेश में 27 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने प्रत्‍याशियों की पहली सूची जारी कर दी है जहां इसमें पार्टी के 15 नेताओं को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया गया है.

19. गूगल इंडिया डिजिटल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड ने दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि आधार का विवरण यानि डाटाबेस उसकी पहुंच में नहीं है और उसे अपने मोबाइल एप ‘गूगल पे’ के संचालन के लिए ऐसी सूचनाओं की कोई आवश्यकता नहीं है.

20. सऊदी अरब में एक बार फिर उथल-पुथल शुरू हो गयी है जहां क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के फैसले के बाद सऊदी अरब में शाही परिवार के दो सदस्यों समेत कई अधिकारियों को उनके पद से हटा दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: