सुबह की ताजा खबरें. Morning News 1st September 2020

1.  देश में आज से अनलॉक -4 की शुरवात हो गई है जहां अनलॉक -4 में केंद्र सरकार ने कई क्षेत्र में राहत दी है. गौरतलब है कि गृह मंत्रालय ने पिछले सप्ताह अनलॉक-4 को लेकर गाइडलाउन जारी की थी. 

2. आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस आज से बिहार में वर्चुअल रैलियां करने जा रही है जो 21 सितंबर तक चलेगी. आपको बता दे कि कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज बिहार में वर्चुअल रैली के जरिए पार्टी कार्यकर्ताओं और लोगों को संबोधित करेंगे.

3. हर महीने की 1 तारीख को LPG सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा होती है जहां इसी कड़ी में 1 सितंबर यानि आज से एलपीजी के दाम में बदलाव आ सकता है. ऐसा माना जा रहा है कि कंपनियां एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी की कीमतें कम कर सकती हैं.

4.  आज से विमान सेवाएं महंगी हो सकती हैं क्योकि नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 1 सितंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से उच्च विमानन सुरक्षा शुल्क लेने का फैसला किया है. आपको बता दे कि ASF शुल्क के तौर पर घरेलू यात्रियों से अब 150 के बजाए 160 रुपए वसूला जाएगा, वहीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से 4.85 डॉलर के बदले 5.2 डॉलर वसूला जाएगा.

5. जेईई-नीट परीक्षा को लेकर जारी चर्चा के बीच आज से “जेईई मेन” की परीक्षा शुरू होने जा रही है जहां पूरे देश में इस बार इस परीक्षा में 10 लाख स्टूडेंट्स हिस्सा लेंगे. आपको बता दे कि कोरोना के मद्देनजर परीक्षा को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ संपन्न कराने के लिए देशभर के एग्जाम सेंटर में इंजताम किए गए है.

6. कोरोना के मद्देनजर करीब पांच महीनों के बाद दिल्ली की अदालतों में आज से व्यक्तिगत सुनवाई शुरू होगी. इस दौरान दिल्ली हाईकोर्ट की महज पांच पीठें जरूरी मामलों की सुनवाई करेंगीं जहां कोर्ट की कार्यवाही के संचालन को लेकर द्वारका और कड़कड़डूमा कोर्ट ने ड्यूटी रोस्टर भी जारी कर दिए हैं.

7. भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए हालात अभी भी नाजुक दौर से गुजरते दिख रहे हैं जहां पिछले महीने जुलाई में आठ कोर सेक्टर्स के उत्पादन में भारी मंदी दर्ज की गई है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, देश के आठ इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर्स के उत्पादन में जुलाई महीने में 9.6 फीसद का संकुचन दर्ज किया गया है.

8. केंद्र सरकार ने अंतरराष्ट्रीय कॉमर्शियल उड़ानों की आवाजाही पर लगी रोक को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया हैं. वहीं गृह मंत्रालय द्वारा मंजूरी प्राप्त उड़ानों पर यह रोक लागू नहीं होगा और साथ ही कार्गो उड़ानों को भी इसके लिए छूट है.

9. पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण न्यूनतम रिटर्न की गारंटी वाली पेंशन योजना पेश करने की तैयारी कर रही है जहां इसके अध्यक्ष सुप्रतिम बंदोपाध्याय ने इस बारे में जानकारी दी है. साथ ही उन्होने बताया कि पेंशन प्राधिकरण इस संबंध में पेंशन फंडों और एक्चुरियल फर्मों के साथ बातचीत कर रही है और इस बातचीत के आधार पर प्रस्तावित योजना की रूपरेखा तैयार की जाएगी.

10. केंद्र सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही के जीडीपी के आंकड़े जारी कर दिये हैं जहां आंकड़ों के अनुसार, मौजूदा वित्त वर्ष यानी 2020-21 की पहली तिमाही में जीडीपी में 23.9 फीसद की नेगेटिव ग्रोथ दर्ज की गई है.

11.  शिक्षा में अहम योगदान देने वाले देश-विदेश के 39 शिक्षकों को सीबीएसई सम्मानित करेगी जहां अलग-अलग क्षेत्र के इन शिक्षकों को “सीबीएसई अवॉर्ड 2019” से नवाजा जाएगा.  आपको बता दे कि इस संबंध में सीबीएसई ने शिक्षकों के नाम की सूची जारी कर दी है.

12. पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में लॉकडाउन को 30 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया है. साथ ही राज्य सरकार ने कहा है कि मेट्रो रेल सेवा का संचालन आठ सितंबर से श्रेणीबद्ध तरीके से फिर से शुरू किया जाएगा.

13. अवमानना मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण पर फैसला सुनाए जाने के बाद प्रशांत भूषण ने दिल्ली स्थित प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में प्रेस वार्ता की और कहा कि उनके ट्वीट्स का उद्देश्य अदालत या मुख्य न्यायाधीश का अपमान करना नहीं था.

14. नैनीताल बैंक लिमिटेड ने ग्रेड / स्केल 1 में प्रोबेशनरी ऑफिसर और क्लर्क के कुल 155 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार नैनीताल बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट, nainitalbank.co.in पर दिये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन ऑनलाइन जमा करा सकते हैं.

15. शिवसेना ने कोविड-19 के बीच महाराष्ट्र में मंदिर खोलने की मांग को लेकर बीजेपी को घेरते हुए पूछा कि अगर कोरोना के मामलों में दोबारा तेज  वृद्धि हुई तो क्या भाजपा इसकी जिम्मेदारी लेगी. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में विपक्षी दल बीजेपी ने राज्य में धार्मिक स्थल फिर से खोलने की मांग पिछले हफ्ते मांग की थी.

16. उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री सतीश महाना को लखनऊ एसजीपीजीआई से रेफर कर मेदांता अस्पताल भेज दिया गया है. गौरतलब है कि कोरोना होने की पुष्टि के बाद से वे वे एसजीपीजीआई में भर्ती थे.

17. कानपुर के चर्चित बिकरू मामले में सीओ सहित आठ पुलिसकर्मियों के मामले में आखिरी नामजद बदमाश, “रामू वाजपेई” को यूपी एसटीएफ ने बिकरू जाने वाली रोड से गिरफ्तार किया है. आपको बता दे कि रामू के सिर पर पचास हजार का इनाम था.

18. इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा जेईई मेन एक सितंबर से शुरू होने जा रही है जहां उत्तराखण्ड  की राजधानी देहरादून में परीक्षा के लिए पुख्ता तैयारियां की गई हैं. एक परीक्षा केंद्र पर लगे कंप्यूटरों को रोस्टर के हिसाब से इस्तेमाल में लाया जाएगा और इसके अलावा किसी भी परीक्षा केंद्र पर अभिभावकों या उम्मीदवारों की भीड़ न लगने देने के खास इंतजाम किए हैं.

19. झारखंड सरकार ने भाजपा सांसद साक्षी महाराज को होम क्वारंटीन करने के 24 घंटे के भीतर ही रिहा कर दिया. हालांकि रिहा किए जाने से पहले साक्षी महाराज का कोविड-19 टेस्ट किया गया, जहां जांच रिपोर्ट में उन्हें कोरोना न होने की बात सामने आई.

20. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव व बंगाल प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने पश्चिम बंगाल की ममता सरकार को घेरते हुए कहा कि बंगाल की वर्तमान ममता सरकार मात्र 30 प्रतिशत वालों की सरकार है और उन्हें 70 प्रतिशत वालों के लिए ना तो धार्मिक भावनाओं का सम्मान है ना ही उनके उत्थान का.

21. हिमाचल के सरकारी स्कूलों में 21 सितंबर से एक-एक दिन छोड़कर पचास-पचास फीसदी शिक्षक और गैर शिक्षक बुलाए जाएंगे. आपको बता दे कि केंद्र सरकार से इस बाबत दिशा-निर्देश जारी होते ही शिक्षा विभाग ने शिक्षकों और गैर शिक्षकों को स्कूलों में बुलाने की तैयारी शुरू कर दी है.

22. रांची के एक्का चौक पर राज्यभर से आए जिम संचालकों ने मानव श्रृंखला बनाकर सरकार के प्रति नाराजगी जताई. दरअसल, झारखंड के जिम संचालक इस बात से खफा हैं कि अनलॉक-4 में जहां कई तरह की सुविधाओं को खोल दिया गया है, तो वहीं जिम खोलने की इजाजत सरकार अब भी नहीं दे रही है.

23.  राजस्थान सरकार के खिलाफ बीजेपी का हल्ला बोल जारी है जहां इस कड़ी में प्रदेश भर में बिजली विभाग के दफ्तरों पर बीजेपी ने धरना देते हुए पिछले 4 महीने के बिल माफ करने की मांग को लेकर ज्ञापन दिया है.

24. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री मोहसिन रजा को भी कोरोना हो गया है. आपको बता दे कि मोहसिन रजा योगी आदित्यनाथ सरकार के 16वें मंत्री हैं जिन्हें कोरोना होने की पुष्टि हुई है.

25. चीन की सेना के दुस्साहस का करारा जवाब देने के लिए भारतीय सेना की हर ओर ताऱीफ हो रही है जहां इस कड़ी में बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी भारतीय सेना के साहस को सराहते हुए ट्विट कर कहा कि चीन की सेना की एक बार फिर पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में दुस्साहस करने की खबर चैंकाने वाली है, लेकिन संतोष की बात है कि भारतीय सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया है. साथ ही उन्होंने कहा कि इस मामले में केंद्र सरकार को आगे और भी ज्यादा सजग रहने की जरूरत है.

26. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल के स्कूलों में इस बार सर्दियों की छुट्टियां नहीं होंगी और मार्च में शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन दोनों स्कूलों की परीक्षाएं ली जाएंगी. दरअसल, कोरोना के चलते शैक्षणिक सत्र 2020-21 के कोटे की सभी छुट्टियां समाप्त हो चुकी हैं और ऐसे में शिक्षा विभाग ने जनवरी और फरवरी में भी पढ़ाई जारी रखने का फैसला लिया है.

27. मध्यप्रदेश के सिंगरौली से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि भारत सरकार की मिनी रत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के निदेशक बिमलेन्दु कुमार की अध्यक्षता में सिंगरौली नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 13 वीं बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्पन्न हुई. आपको बता दे कि इस  बैठक में एनसीएल की विभिन्न परियोजनाओं व अन्य सरकारी संस्थानों के राजभाषा अधिकारियों ने भी भाग लिया.

28. यूपी के संभल से हमारे संवादाता सीताराम कुशवाहा बता रहे है कि संभल कोतवाली में एक भैंस ने घुसकर जमकर उत्पात मचाया और इतना ही नहीं बौखलाई भैंस ने पास में आये दारोग़ा को सींगों से उठा उठा कर पटक दिया. वहीं कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद पुलिसकर्मियों ने मिलकर भैंस को पकड़ा

29. हिमाचल के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल सरकार ने अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी कर दी हैं जहां इसमें किए गए प्रावधान आगामी 30 सितंबर तक मान्य रहेंगे. साथ ही गाइडलाइन में कहा गया है कि राज्य में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की इंटर स्टेट मूवमेंट पर आगामी आदेशों तक रोक जारी रहेगी

30. पंजाब के पठानकोट से हमारे संवादाता कंवल रंधावा बता रहे है कि पठानकोट के साथ लगते कस्बा सरना में रात के करीब 8 बजे तक मदिरा के ठेके खुल रहे है जबकि प्रशासन की ओर से शाम साढ़े 6 बजे ठेके बन्द करने के आदेश है. वहीं जब पत्रकारों ने ठेके पर काम करने वाले लोगों से सवाल किया तो उन्होंने उल्टा पत्रकारों से ही सवाल करना शुरू कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: