दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day NEWS , 4th August

1.  भारत ने चीन को झटका देते हुए  राष्ट्रीय शिक्षा नीति में माध्यमिक स्कूल स्तर पर छात्रों को दी जाने वाली विदेशी भाषाओं की सूची में चीनी भाषा को सूची से बाहर कर दिया है.

2. केंद्र सरकार 2025 तक रक्षा उत्पादन का टर्नओवर 1.75 लाख करोड़ रुपये किए जाने पर जोर दे रही है. इसके लिए  सरकार ने ऐसे अहम क्षेत्रों की पहचान की है  जिससे पूरी अर्थव्यवस्था को मजबूती मिल सके.

3. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को भी कोरोना हो गया है जहां इस बात की जानकारी उन्होने ट्विट करके दी है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने ट्वीट कर कहा, मेरे संपर्क में आए सभी लोगों से मेरा अनुरोध है कि वे लक्षणों की जांच करें और खुद को क्वारंटीन कर लें.

4. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां देशभर में अब तक कोरोना के 12,30,510 मरीज ठीक हो चुके है. वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना के 52,050 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में  अब कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 18,55,746 हो गई है.

5. महराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बिहार के आईपीएस अधिकारी को जबरन क्वारंटीन किए जाने पर नाराजगी जताई और कहा कि ऐसे मामले जांच की पारदर्शिता के बारे में लोगों के बीच केवल अविश्वास ही उत्पन्न करेगी. उन्होंने ट्वीट किया कि सुशांत सिंह मामले के रहस्य को सुलझाने की बजाय ऐसा व्यवहार लोगों की नाराजगी बढ़ाएगा.

6. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब ने अपने परिवार के दो लोगों को कोरोना हो जाने के बाद खुद को आइसोलेट कर लिया है, जहां इस बात की जानकारी उन्होने ट्विट करके दी आपको बता दे कि सीएम ने अपना कोरना टेस्ट करवाया है पर उसकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है.

7. नई दिल्ली स्थित भारत के ब्रिटिश उच्चायुक्त सर फिलिप बार्टन को नवगठित विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास मंत्रालय में पदोन्नत किया गया. इस विषय पर ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने बार्टन को नए मंत्रालय के स्थायी अवर सचिव के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी थी.    

8. संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने आज कहा कि पाकिस्तान असमाजिक तत्वों का केंद्र है.  उन्होंने यूएन की उस रिपोर्ट का हवाला दिया जिसमें विदेशी अशांति के  मामलों में पाकिस्तान की भागीदारी को दोहराया गया है.

9. आज सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन शेयर बाजार की शुरुआत हरे निशान पर हुई जहां बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 241.91 अंक ऊपर 37181.51 के स्तर पर खुला. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 70.95 अंकों की बढ़त के साथ 10962.55 के स्तर पर खुलता दिखाई दिया.

10. केंद्र की मोदी सरकार ने चीन, जापान, कोरिया, ताइवान और वियतनाम से डिजिटल प्रिंटिंग प्लेट के आयात पर पांच साल तक एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाने का फैसला किया है. बताया जा रहा है कि ये फैसला घरेलू निर्माताओं को बढ़ावा देने के मद्देनजर किया गया है, जो इन देशों से सस्ते आयात के चलते ऐसी प्लेटें बनाने में मात खा जाते थे.

1. उच्चतम न्यायालय ने केंद्र और राज्य सरकारों को निर्देश दिया कि वे कोविड-19 के दौरान अकेले रहने वाले सभी वरिष्ठ नागरिकों को समय पर वृद्धावस्था पेंशन, मास्क, सैनिटाइजर और आवश्यक सेवाएं प्रदान करना जारी रखें.

12. दिल्ली में नॉन इन्वेंसिव टेस्टिंग कोविड जांच की जा रही है जहां इसके जरिए चार दिन में पांच हजार लोगों की जांच की जा चुकी है. डॉक्टरों का कहना है कि अगले 2 महीन में इसके परिणाम आ जाएंगे और अगर ट्रायल सफल रहा तो इन टेस्टिंग किट से महज 30 सेकेंड में कोरोना की जांच रिपोर्ट मिल सकेगी.

13. सुशांत सिंह राजपूत मामले को लेकर बिहार की नीतीश सरकार पर लगातार दबाव बढ़ता जा रहा है जहां इस कड़ी में आज लोक जनशक्ति पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान ने सीएम नीतीश कुमार से फोन पर बात की और मामले की CBI से जांच कराने का आग्रह किया है.

14. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका में नौकरी की इच्छा रखने वाले भारतीय IT Professionals को एक बार फिर करा झटका दिया है जिसके तहत अब अमेरिका की सरकारी एजेंसियां H-1B वीजा धारकों को नौकरी पर नहीं रख सकेंगी.

15.  अयोध्या में भूमि पूजन को लेकर दिल्ली में भी उत्साह देखने को मिल रहा है जहां इस दिन को ऐतिहासिक बनाने व के लिए भाजपा ने दिल्ली की सभी विधानसभा में अयोध्या में होने वाले भूमि पूजन का लाइव प्रसारण की तैयारी की है.

16. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर  ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 210 लाभार्थियों को उनके नए घरों की चाबियां और आवंटन पत्र सौंपे जिसके बाद रक्षाबंधन के अवसर पर लाभार्थियों ने अपने घर के सपने को पूरा करने पर सीएम को धन्यवाद दिया.

17. लॉकडाउन के बाद भोपाल शहर आज से फिर अनलॉक हो गया है क्योकि 10 दिन के लॉकडाउन की समय सीमा आज समाप्त हो गयी. इसी के साथ बाजारों और सड़कों पर लोगों की आवाजाही सामान्य हो गयी है, लेकिन रात्रि बंद अभी जारी रहेगा.

18. पिछले 4 महीने से बंद दिल्ली मेट्रो अगले कुछ हफ्ते के अंदर पटरियों पर फिर से दौड़ सकती है जहां इसी बीच केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इसको लेकर संकेत दिए और कहा है कि दिल्ली मेट्रो के परिचालन को लेकर सरकार अगले हफ्ते फैसला लेगी.

19. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले को लेकर सीएम नीतीश कुमार ने एक निजी टीवी चैनल से बातचीत में कहा कि वे आज ही इस मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश करेंगे. गौरतलब है कि मुंबई पुलिस के जांच से सुंशांत का परिवार संतुष्ट नहीं है और लगातार सुंशांत के फैस और तमाम लोग इस मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग कर रहे है.  

20. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका  में टिकटॉक का बिजनेस 15 सितंबर तक नहीं बेचा गया तो इसे बंद कर दिया जाएगा. आपको बता दे कि इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट ने पुष्टि की थी कि वो चीनी कंपनी बाइटडांस से टिकटॉक की अमेरिकी शाखा को अधिग्रहीत करने की बातचीत कर रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: