सुबह की ताजा खबरें. Morning News 4th August

1.  आद RBI की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक होने  जा रही है जिसमें नीतिगत दोरों पर निर्णय किया जाएगा.  गौरतलब है कि यह बैठक ऐसे वक्त हो रही जब एक ओर मंहगाई बढ़ रही है और दूसरी ओर उद्योग की जगत की ओर से लोन री-स्ट्रक्चरिंग की मांग जोर-शोर से उठ रही है.

2. CISF  आज से लेह हवाई अड्डे की सुरक्षा की कमान अपने हाथों में लेने जा रहा है जो समुंद्र तल से करीब 3256 मीटर की उंचाई पर है. आपको बता दे कि ये हवाई अड्डा देश का सबसे उंचा वाणिज्यिक हवाई अड्डा है.

3. दिल्ली हाईकोर्ट आज एक जनहित याचिका पर सुनवाई करेगा, जिसमें कोरोना के बीच दिल्ली सरकार को निर्देश जारी कर, स्कूल ट्यूशन फीस माफ करने के लिए कदम उठाने की मांग की गई है.

4. बसपा के 6 विधायकों के कांग्रेस में विलय को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट में आज सुनवाई होगी. गौरतलब है किभाजपा विधायक मदन दिलावर ने बसपा के 6 विधायकों के विलय के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की है.

5. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को होने जा रहे भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए RSS प्रमुख मोहन भागवत और RSS के सरकार्यवाह सुरेश भैय्याजी जोशी आज अयोध्या पहुंचेगे. आपको बता दे कि भूमिपूजन कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर है और इस कार्यक्रम में करीब पोने दो सौ लोगों को आमंत्रित किया गया है.

6. WHO ने कोरोना को लेकर एक बार फिर सजग किया है जहां डब्ल्यूएचओ के डायरेक्टर ने कहा कि बहुत से वैक्सीन इस वक्त तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल में हैं और हम उम्मीद कर रहे हैं कि बहुत सी वैक्सीनें लोगों को इन्फेक्शन से बचाने के लिए बन जाएंगी. उन्होने आगे कहा कि  हालांकि, इस वक्त कोरोना का कोई रामबाण इलाज नहीं है और शायद कभी होगा भी नहीं.

7. पाकिस्तान में कुलभूषण जाधव को वकील उपलब्ध कराए जाने की एक याचिका पर सुनवाई करते हुए इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने कहा है कि भारतीय अधिकारियों को इस संबंध में अपना पक्ष रखने का मौका दिया जाना चाहिए. पाक  मीडिया के अनुसार अदालत ने भारत से जाधव के लिए वकील नियुक्त करने को कहा है और इस मामले की सुनवाई तीन सितंबर तक के लिए स्थगित कर दी गई है. 

8. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में सुशांत के पिता केके सिंह ने पहली बार कैमरे पर बयान दिया जिसमें उन्होंने कहा है कि “पहले 40 दिनों तक मुंबई पुलिस ने मामले की जांच नहीं की और अब मुजरिम भाग रहे हैं. पटना पुलिस की सभी मदद करें.” गौरतलब है कि उनका बयान ऐसे वक्त में आया है जब बिहार से महाराष्ट्र इस मामले की जांच करने गई बिहार पुलिस और महाराष्ट्र पुलिस के बीच आमने – सामने की स्थिति बन गई है.

9. चीनी एप टिकटॉक के मसले पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और माइक्रोसाफ्ट के सीईओ सत्या नडेला के बीच चर्चा हुई जिसके बाद इस दिग्गज अमेरिकी टेक कंपनी ने साफ कर दिया कि वह इस एप को खरीदने के लिए बातचीत जारी रखेगी.

10. BCCI  कोविड-19 को लेकर एक कार्यबल का गठन करेगा जिसमें पूर्व कप्तान एवं राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख राहुल द्रविड़ शामिल होंगे.  आपको बता दे कि  BCCI ने राज्यों को भेजी एसओपी में राज्य संघों को इसकी जानकारी दी  है.

11.  ICMR ने जानकारी दी है कि भारत में कोविड-19 का पता लगाने के लिए होने वाली जांचों की कुल संख्या दो करोड़ के पार हो चुकी है. ICMR ने कहा कि दो अगस्त तक कुल 2,02,02,858 नमूनों की जांच की गई, जिनमें 3,81,027 नमूनों की जांच रविवार को हुई.

12. लॉकडाउन के दौरान लाखों प्रवासी श्रमिक अपने-अपने घरों को लौट गए थे, हालांकि अब कई श्रमिक रोजगार की तलाश में एक बार फिर से वापस शहरों की तरफ लौटने लगे हैं. इसको लेकर किए गए एक सर्वेक्षण से ये तथ्य सामने आया है कि करीब दो-तिहाई श्रमिक गांवों में कौशल आधारित रोजगार के अभाव में या तो शहरों को लौट चुके हैं अथवा लौटना चाहते हैं.

13. ICICI Bank से होम लोन सहित अन्य लोन लेने वाले ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है क्योकि बैंक ने अपने MCLR में कटौती करते हुए अपनी ऋण दरों में 10 आधार अंकों  की कटौती की है. आपको बता दे कि बैंक के इस फैसले से होम लोन लेने वाले लोगों के EMI  के तौर पर अब कम राशि का भुगतान करना होगा.

14. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय  ने 5 अगस्त से अनलॉक-3 के तहत खोले जा रहे जिम और योग केंद्रों के लिए SOP जारी कर दी है  जहां जिम, योग केंद्र संचालकों और यहां आने वालों को इन सभी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा.

15. आंध्र प्रदेश के सीअम वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने रक्षाबंधन के मौके पर ई-रक्षाबंधन प्रोग्राम लॉन्‍च किया है. राजधानी अमरावती में लॉन्‍च किए गए इस कार्यक्रम के जरिए राज्‍य की सीआइडी और पुलिस लोगों को वर्चुअल माध्‍यम के जरिए साइबर मामलों के प्रति जागरूक करेगी,

16. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ.रमेश पोखरियाल निशंक ने कक्षा 6 से 8 के लिए एक नया वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है जहां ये कैलेंडर अगले दो महीने के लिए होगा.

17. 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन कार्यक्रम की तैयारियों के बीच IRCTC  ने भगवान राम से जुड़ी जगहों के दर्शन के लिए रामायण यात्रा नाम का टूर पैकेज का ऐलान किया है  जिसके मुताबिक ये यात्रा आठ रात और 9 दिनों में पूरी होगी. आपको बता दे कि इस टूर पैकेज की बुकिंग www.irctctourism.com या IRCTC के रीजनल ऑफिसों के जरिए की जा सकती है.

18. भारतीय दवा निर्माता कंपनी वॉकहार्ट लिमिटेड ने कहा है कि एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की ओर से विकसित किए जा रहे एक टीके सहित वह ब्रिटेन को कई COVID-19 टीकों की लाखों खुराक की आपूर्ति करेगा.  कंपनी ने बताया कि ब्रिटिश सरकार के साथ एक समझौते के तहत ऐसा किया गया है.

19. विमानन सुरक्षा नियामक BCAS ने ड्रोन परिचालन प्रणालियों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत ड्रोन के भीतर सीसीटीवी कैमरा लगाने को कहा गया है.  आपको बता दे कि BCAS ने उन नियमों की सूची बनाई है, जिनका ड्रोन परिचालन प्रणालियों के लिए स्टाफ के प्रशिक्षण एवं पृष्ठभूमि जांच के संबंध में पालन किया जाना चाहिए.

20. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के बयानों पर भाजपान नेता साक्षी महाराज ने तीखी प्रतिक्रिया दी और दिग्विजय सिंह पर तंज कसते हुए कहा है कि जिस तरीके से दिग्विजय सिंह ट्वीट कर रहे हैं, इससे साफ जाहिर होता है कि दिग्विजय सिंह की मानसिक हालत ठीक नहीं है. उनको ट्वीट करने की नहीं, बल्कि अपना ट्रीटमेंट करवाने की जरूरत है.

21. बॉलीवुड अभिनेता सुशांता सिंह राजपूत मामले को लेकर देशभर में सीबीआई जांच  की मांग हो रही है. इसी बीच रिया चक्रवर्ती के वकील सतीश मानशिंदे ने बताया है, “मुंबई पुलिस ने रिया चक्रवर्ती का बयान दर्ज किया है और उन्होंने पुलिस का सहयोग किया है. साथ ही उन्होने कहा कि आज तक उन्हें बिहार पुलिस की ओर से कोई नोटिस या समन प्राप्त नहीं हुआ है और उनके पास इस मामले में जांच के लिए कोई अधिकार क्षेत्र नहीं है.

22. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बैठक कर दिल्ली के विकास पर चर्चा की है. आपको बता दे कि इस बैठक की जानकारी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने खुद ट्वीट कर दी.


23. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को कोरोना होने की जानकारी सामने आने के बाद उनसे मुलाकात करने वालों में शामिल बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़, केंद्रीय मंत्री व आसनसोल से भाजपा सांसद बाबुल सुप्रियो समेत बंगाल से तीन और भाजपा सांसदों ने खुद को क्वारंटाइन कर लिया है. गौरतलब है कि अमित शाह को कोरोना होने की पुष्टि हुई है औऱ वे फिलहाल गुरूग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती है.

24. राजस्थान के जैसलमेर में स्थित लोकदेवता बाबा रामदेव का विश्व प्रसिद्ध का वार्षिक मेला इस बार कोरोना के मद्देनजर आयोजित नहीं किया जाएगा. आपको बता दे कि हर वर्ष अगस्त – सितम्बर के महीने में होने वाले इस 15 दिन के मेले में दुनिया भर से 30-40 लाख लोग आते हैं.

25. मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, पुणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में अत्यधिक बारिश का अनुमान लगाया है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि ‘अत्यधिक भारी वर्षा’ के पूर्वानुमान का मतलब है कि 204.5 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश होना.

26.  हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि हिमाचल की जयराम ठाकुर सरकार में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने सभी प्रदेशवासियों को रक्षाबन्धन त्यौहार की शुभकामनाएं दी और कहा कि भाई-बहन के पवित्र प्रेम के प्रतीक का त्यौहार रक्षाबंधन अद्वितीय है.

27.  मध्यप्रदेश छतपुर से हमारे संवादाता हेमंत कुमा श्रीवास बता रहे है कि छतरपुर जिले के जनपद पंचायत लवकुशनगर के सीईओ एस. के. मिश्रा द्वारा जनपद पंचायत कार्यालय लवकुशनगर में पंचायत के कर्मचारियों की एक सामूहिक बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में करीब 200 लोग इकट्ठे होकर एक हॉल में एकत्रित हुए और इस दौरान जमकर सोशिल डिस्टेंसिगं की अनदेखी हुई.

28. हिमाचल प्रदेश के सोलन से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि सोलन जिला के बद्दी में HDMA ने देश में पहली बार क्वारंटाइन सेंटर स्थापित किया है जो अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है और इसमें 120 से अधिक बिस्तर लगाए गए हैं.

29. यूपी के सोनभद्र से हमारे संवादात संजय भारती बता रहे है कि एक और जहां सरकार द्वारा लगातार कोरोना के इस दौर में मॉस्क लगाने की अपील की जा रही है तो वहीं सोनभद्र के विंढमगंज के नए थाना प्रभारी अभिनव वर्मा लोगों से मुलाकात के दौरान बिना मॉस्क लगाए नजर आए. अब सवाल ये है कि क्या थाना प्रभारी विंढमगंज के ऊपर कोई शासन का आदेश लागू नहीं होता है ?

30.  हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमारे संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने प्रदेश में अनुबंध आधार पर चल रहे डॉक्टरों के वेतन में की गई कटौती पर हैरानी जताते हुए कहा है एक तरफ डॉक्टर कोरोना से निपटते हुए लोंगो की सेवा में जुटे है,दूसरी ओर सरकार इनके बेतन में कटौती कर उनके साथ एक बड़ा अन्याय कर रही है। उन्होंने कहा है कि स्वास्थयकर्मियों के साथ इस प्रकार का भेदभाव उचित नही है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *