दोपहर की ताजा खबरें. Mid Day News, 5th August 2020.

1.    प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी आज अयोध्या में राम मंदिर भूमिपूजन कार्यक्रम में हिस्सा लेने अयोध्या पहुंचे और भूमिपूजन कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए राम मंदिर का शिलान्यास किया. पीएम मोदी आमतौर पर कुर्ता-पायजामा पहनते हैं, लेकिन आज भूमिपूजन में शामिल होने के लिए उन्होंने पारंपरिक परिधान कु्र्ता और धोती पहनी थी. आपको बता दे कि भूमिपूजन कार्यक्रम के दौरान उनके साथ RSS प्रमुख मोहन भाग्यवत समेंत अन्य गणमान्य लोग नजर आए.

2. रेलवे ने दिल्ली के किशनगंज से त्रिपुरा के जिरानिया के लिए पहली व्यापार माला एक्सप्रेस  चलाई है जहां माल ढोने वाली इस गाड़ी ने 2360 किमी की दूरी सिर्फ 68 घंटे में तय की. आपको बता दे कि व्यापार माला एक्सप्रेस के इस सफल ट्रायल रन से अब उम्मीद बंध गयी है कि पूर्वोत्तर के राज्यों तक माल पहुंचाना आसान हो जायेगा.

3. अयोध्या में राम मंदिर के लिए आज भूमिपूजन कार्यक्रम को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा,  कि भूमि पूजन के मौके पर पूरे देश को बधाई। भगवान राम का आशीर्वाद हम पर बना रहे। उनके आशीर्वाद से हमारे देश को अशिक्षा और गरीबी से मुक्ति मिले और भारत दुनिया का सबसे शक्तिशाली राष्ट्र बने.

4. कोरोना से ठीक होने के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अस्पताल से डिस्चार्ज हो गए हैं. साथ ही अस्पताल ने उन्हें घर पर खुद को आइसोलेट करने और अगले 7 दिनों तक अपने स्वास्थ्य की निगरानी करने की सलाह दी है.

5. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां देशभर में अब तक कोरोना के 12,82, 215 ठीक हो चुके है. वहीं पिछेल 24 घंटे में कोरोना के 52508 नए मामले के साथ देश में अब कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 19,08,254 हो गई है.

6. पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम और किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभार्थियों के बीच करीब 2.5 करोड़ का अंतर है जहां इन किसानों को केसीसी उपलब्ध करवाने की तैयारियों में सरकार जुट गई है. केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के मुताबिक “ढाई करोड़ किसानों को 2 लाख करोड़ रुपये का आसान और रियायती क्रेडिट उपलब्ध कराया जाएगा.

7. उच्चतम न्यायालय ने केंद्र से कहा कि वह पूर्वी दिल्ली के आनंद विहार में स्मॉग टावर लगाने का काम जल्द-से-जल्द शुरू करे, जिसका उद्देश्य वायु प्रदूषण से निपटने में मदद करना है.

8. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेश में बंद किए गए सभी धार्मिक स्थल 16 अगस्त से खोलने का फैसला किया है. हालांकि, सरकारी आदेश में माता वैष्णो देवी की यात्रा शुरू करने का अलग से कोई जिक्र नहीं है, लेकिन सूत्रों के अनुसार, इसी दिन से श्रद्धालुओं की सीमित संख्या के साथ यात्रा शुरू कर दी जाएगी.

9. यूपी की योगी सरकार में विधायी, न्‍याय एवं ग्रामीण अभियंत्रण मंत्री बृजेश पाठक को भी कोरोना हो गया है जहां उन्‍होंने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. साथ ही उन्होने उनके संपर्क में आए लोगों से COVID-19 गाइडलाइंस के मुताबिक खुद को क्‍वारंटीन करने को कहा है.

10.  केंद्रीय मंत्री और गिरिराज सिंह ने ट्वीट कर राम मंदिर के निर्माण पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए लिखा है कि प्रभु श्रीराम अपनी ही जन्म भूमि पर अब काल्पनिक नहीं रहेंगे. यह केवल प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर की आधारशिला नहीं है, बल्कि भारत की सांस्कृतिक और धार्मिक गुलामी की भी समाप्ति है.

11. जस्टिस हृषिकेश रॉय की अगुवाई में उच्चतम न्यायालय की एकल पीठ आज अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करेगी. आपको बता दे कि इस याचिका में उन्होंने सुशांत सिंह राजपूत मामले में पटना में दर्ज एफआईआर को मुंबई स्थानांतरित करने की मांग की है.

12. CBI ने बैंक से 23.86 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी मामले में SBI के छह अधिकारियों और नासिक की रियल स्टेट फर्म सन इंफ्रास्ट्रक्चर के खिलाफ केस दर्ज किया है.   साथ ही सीबीआई ने एक आरोपी के घर से छापेमारी में 50 लाख रुपये भी बरामद किए हैं.

13. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि जिस पार्टी ने भगवान राम के अस्तित्व से ही इनकार किया, वह अब इस मुद्दे पर यू टर्ण लेकर प्रभु श्रीराम का गुणगान कर रही है.  गजेंद्र सिंह शेखावत का बयां  कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा से जोड़ कर देखा जा रहा है जिन्होंने कहा था कि भगवान राम सभी के हैं और वह आशा करती हैं कि अयोध्या में मंदिर का भूमि पूजन अनुष्ठान राष्ट्रीय एकता का समारोह हो जाए.

14. राजधानी दिल्ली में अब कोरोना कमजोर पड़ रहा है और अब यहां कोरोना के सजग मरीजों की संख्या10 हजार से कम हो गई है जो कि प्रभावित राज्यों में सबसे कम है. आपको बता दे कि सजग मरीजों के मामले में अब दिल्ली देश में 14 वे स्थान पर आ गई है.

15. हिमाचल के कुल्लू का टमाटर स्थानीय मंडियों में 35 से 40 रुपये किलो बिक रहा है। वहीं सेब उचित दाम में बिकने के साथ ही टमाटर की बढ़िया कीमत मिलने से घाटी के किसानों के चेहरे खिल गए हैं.

16. राजस्थान में चल रहे सियासी हलचल के बीच बसपा विधायकों के कांगेस में विलय के मामले में आज राजस्थान हाई कोर्ट में सुनवाई के बाद विधानसभा स्पीकर को नोटिस जारी किया गया है औऱ स्पीकर को गुरुवार को सुबह तक जवाब देने को कहा गया है.

17. हिमाचल प्रदेश सेंट्रल यूनिवर्सिटी  ने एक बड़ा फैसला लेते हुए शैक्षणिक सत्र 2019-20 के सभी छात्र-छात्राओं को प्रमोट करने का फैसला लिया है. गौरतलब है कि मार्च में कोरोना की वजह से सभी स्कूल-कॉलेज सहित शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए थे और इसके साथ ही बोर्ड समेत प्रतियोगी परीक्षाओं को भी टालने का फैसला लिया गया था.

18. आयकर विभाग ने दावा किया है कि स्क्रूटनी के लिए चुने गए रिटर्न में से मामलों का प्रतिशत घटकर 0.25 फीसदी पर आ गया है. वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि टैक्सपेयर्स को बेहतर सर्विस देने के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे है, इसीलिए जांच के लिए चुने गए मामलों में पिछले कुछ वर्षों में काफी कमी आई है.

19.  सैमसंग गैलेक्सी नोट 20 सीरीज की लॉन्चिंग आज होने वाली है  जहां इस लॉन्चिंग इवेंट का प्रसारण कंपनी की वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर देखा जा सकेगा. अभी तक सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक गैलेक्सी नोट 20 सीरीज की शुरुआती कीमत 84,000 रुपये होगी तो  वहीं 5जी वेरियंट की कीमत 1,049 यूरो यानी करीब 92,800 रुपये हो सकती है.

20. प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर ने भी राम मंदिर का भूमि पूजन शुरू होने पर अपनी प्रसन्नता व्यक्त की और अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर कहा है कि, ‘आज भले ही करोना की वजह से लाखों रामभक्त वहां पहुंच नहीं पाएंगे परंतु उनके मन और ध्यान श्रीराम के चरणों में ही होंगे. मुझे खुशी है की ये समारोह पीएम नरेंद्र मोदी  के करकमलों से हो रहा है. आज मैं, मेरा परिवार और पूरा संसार बहुत खुश है और मानो आज हर धड़कन हर सांस कह रही है “जय श्रीराम” .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *