सुबह की ताजा खबरें .Morning News 5th August 2020

1 आज पीएम नरेंद्र मोदी अयोध्या में भगवन राम जन्मभूमी मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, जहाँ आरएसएस प्रमुख मोहनभागवत सहित कई साधुसंत भी मौजूद रहेंगे। हालाँकि कोरोना के कारण ज्यादा लोगों को यहाँ आने की इजाजत नहीं मिली है।

2 xyz  बुन्देलखण्ड की अयोध्या कहे जाने वाली भगवान रामराजा की नगरी ओरछा धाम को अयोध्या की तरह सजाया जा रहा है, आज जहां अयोध्या में रामन्दिर का भूमि पूजन होगा वही ओरछा मंदिर में पुजारियों द्वारा विशेष पूजा पाठ किया जा रहा है, तथा ओरछा सहित पूरे क्षेत्र में लोगों द्वारा अपने-अपने घरों पर घी के दीपक जलाकर आज का दिन उत्सव के तौर पर मनाया जा रहा है।

3 xyz   कर्नाटक के हुबली में एक नया रेल म्यूजियम बनाया गया है जिसे आज से जनता के लिए खोला जाएगा। इस म्यूजियम के जरिए लोगों को रेलवे के गौरवशाली इतिहास और विकास से रूबरू कराया जाएगा।

४ xyz  आज जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा समाप्त करने की पहली वर्षगांठ मनाई जाएगी। इस मौके पर अलगाववादी और पाकिस्तान समर्थक घाटी के माहौल को ख़राब करने की कोशिस  करने के मूड में हैं। जिसको देखते हुए घाटी में दो दिन का कर्फ्यू लगा दिया गया है।

5 श्री राम नाम को अपना जीवन बना कर अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 28 सालो तक अन्न त्याग कर 81 साल की जबलपुर की महिला का होगा संकल्प पूरा,,विगत 28 सालो से राम नाम का जप कर रही बूजर्ग महिला का संकल्प था कि राम मंदिर बनेगा तभी उनका उपवास टूटेगा,,संकल्प ऐसा की सिर्फ 28 सालो में मात्र फलाहार के सहारे मन मे विश्वाश लेकर राम मंदिर निर्माण का इंतिजार थी।

6 अनलॉक ३ के गाइड लाइन के अनुसार आज से योग इंस्टिट्यूट्स और जिम खुल सकेंगे, जबकि स्कूल-काॅलेज आदि 31 अगस्त तक बंद ही रहेंगे।

7 आज के ही दिन 1914 में पांच अगस्त को पहली इलैक्ट्रिक ट्रैफिक लाइट अमेरिका में लगाई गई थी। जहा पहले केवल हरी और लाल रंग की लाइट ही लगाई गई थी, जिसमें एक रुकने के लिए थी और दूसरी चलने के लिए।

8   नेपाल के बाद अब पाकिस्तान के कैबिनेट ने भी देश का नया नक्शा जारी किया है। जिसमें भारत के Jammu Kashmir, Ladakh, Junagadh को पाकिस्तान का हिस्सा दिखाया गया है।

9   RSS के पूर्व विचारक के. एन. गोविंदाचार्य  ने कहा है कि भारतीय राजनीति का ‘‘मुख्य रंग अब हिंदुत्व’ हो गया है और ‘समाजवाद’ तथा ‘धर्मनिरपेक्षता’ राजनीति के केंद्र बिंदु नहीं रह गये हैं।

10  पश्चिम बंगाल सरकार ने अगस्त महीने में संपूर्ण लॉकडाउन की तारीखों में फिर फेरबदल किया गया है जिससे ममता बनर्जी सर्कार पर ऊँगली उठने लगी है क्यों की भाजपा नेताओं ने राम मंदिर भूमि पूजन उसव के लिए  5 अगस्त को लॉकडाउन से छूट की मांग को राज्य सरकार ने नहीं माना है.


11 सुशांत सिंह राजपूत मामले पर महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे के पुत्र और मंत्री आदित्य ठाकरे ने चुप्पी तोरते हुए कहा की  इस मामले को लेकर ठाकरे परिवार पर कीचड़ उछाला जा रहा है, मेरा इस मामले से कोई लेना-देना नहीं।

12 राम जन्मभूमि पूजन के मौके पर अयोध्या पहुंचे बाबा रामदेव ने  कहा कि राम मंदिर का एक सपना पूरा हो रहा है तो काशी विश्वनाथ का भी और मथुरा-वृंदवान का भी सारे सपने पूरे होंगे।

13  UPSC Result के अनुसार, कल 829 प्रतिभागिय भारतीय प्रशासनिक सेवा में सफल हुए। इसको लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘उन युवाओं के लिए जिन्हें सिविल सेवा परीक्षा 2019 में वांछित परिणाम नहीं मिला, मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि जीवन कई अवसरों से भरा है। आप में से हर एक मेहनती है। आपके भविष्य के सभी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।

14 केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को भी कोरोना हो गया हैं। उन्होंने ट्वीट कर जानकारी दी कि कोरोना के लक्षण दिखने पर मैंने टेस्ट करवाया जिसमें मुझे कोरोना होने की पुष्टि हुयी है। डाक्टरों की सलाह पर मैं मेदांता अस्पताल में भर्ती हूं और स्वस्थ हूं।

15 अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन कार्यक्रम पर रामायण में सीता का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस दीपिका चिखलिया भी काफ़ी ख़ुश हैं। उन्होंने कहा, ऐसा लग रहा है, इस बार दिवाली जल्दी आ गयी।

16.  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश के आर्थिक हालात को लेकर सरकार को घेरते हुए आरोप लगाया कि देश की अर्थव्यवस्था में लोगों का विश्वास खत्म हो गया है। उन्होंने कहा कि यह सिर्फ समय की बात है कि कब हर भारतीय को इस स्थिति के बारे में समझ आ जाएगा.

17. शिवसेना ने कहा कि भगवान राम के आशीर्वाद से कोरोना समाप्त हो जाएगा. वहीं साथ ही अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन में एलके अडवाणी और मुरली मनोहर जोशी के शामिल ना होने पर भी पार्टी द्वारा टिप्पणी की गई.

18. बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्य बालन की हाल ही में फिल्म ‘शकुंतला देवी’ रिलीज़ को काफी तारीफें मिल रही हैं. इसी बीच खबर है कि विद्या बालन अपनी अब आने वाली फिल्म शेरनी में नजर आएंगी. सूत्रों के अनुसार इस फिल्म की शूटिंग अक्टूबर के महीने से शुरू होने वाली है.

19. महाराष्ट्र से भाजपा सांसद नारायण राणे ने सुशांत सिंह राजपूत की मामले में पुलिस द्वारा प्राथमिकी दर्ज करने में ‘50 दिन से अधिक का विलंब’ किये जाने पर सवाल उठाया है.  साथ ही, उन्होंने अभिनेता की पूर्व मैनेजर दिशा सालियान के मामले की भी जांच कराने की मांग की है.

20. सुशांत सिंह राजपूत मामले में रिया चक्रवर्ती की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी. दरअसल, रिया चक्रवर्ती ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है जिसमें मांग की गई है कि बिहार में दर्ज एफआईआर में पुलिस की कार्रवाई पर रोक लगाई जाए और जांच को बिहार से मुंबई ट्रांसफर किया जाए जहां इस मामले में पहले से ही जांच चल रही है.

21. आगामी दिल्ली नगर निगम के चुनावों को देखते हुए आम आदमी पार्टी दिल्ली में अपने संगठन के अंदर पुनर्गठन की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है. आपको बता दे कि इस प्रक्रिया के तहत संगठन में विधानसभा स्तर पर, जिला स्तर पर, वार्ड स्तर पर, पोलिंग स्टेशन स्तर पर और बूथ स्तर पर बदलाव किए जाएंगे.

22. ICMR के प्रमुख डॉ. बलराम भार्गव ने कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ी जानकारी देते हुए बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा बनाई जा रही ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को फेज 2 और 3 के क्लीनिकल ट्रायल के लिए मंजूरी दे दी गई है औऱ देश में 17 जगहों पर एक हफ्ते के भीतर टीके का ट्रायल शुरू हो जाएगा.

23. आखिरकार ची़नी कंपनी वीवो को इंडियन प्रीमियर लीग के टाइटल स्पॉन्सरशिप से हाथ धोना पड़ा. मीडिया मीडियो रिपोर्ट्स की माने तो चीनी मोबाईल कंपनी अब आईपीएल को स्पॉन्सर नहीं करेगी और 19 सितंबर से UAE  में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट के लिए BCCI  अब नया प्रयोजक तलाशेगा।

24. झारखंड की राजधानी रांची में कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है जहां  कोरोना की जद में अब रांची स्थित बिरसा मुंडा सेंट्रल जेल भी आ चुकी है. जानकारी के अनुसार, रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार होटवार में बंद 12 कैदियों को कोरोना हो गया है,  जिसमें दो पूर्व मंत्री भी शामिल है.

25. बिहार सरकार की ओर से सुशांत सिंह राजपूत के मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश के बाद बिहार की राजनीति गरमाने लगी है। बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि आरजेडी सीबीआई जांच की मांग करने वाली पहली पार्टी थी, हमने इस मांग को राज्य विधानसभा में भी जोरदार तरीके से उठाया। उन्होंने कहा है कि सीबीआई जांच में भी लंबा वक्त लग जाता है, इसलिए सीबीआई जांच की भी कोर्ट मॉनिटरिंग होती रहनी चाहिए।

26.मध्य प्रदेश के क्षतरपुर से हमारे संवादाता हेमन्त कुमार श्रीवास बता रहे हैं की लवकुश नगर थाने में पुलिस अधिकारी कोरोना योद्धा बनकर अपनी जान की परवाह ना करते हुए दिन रात पूरी निष्ठा के साथ ड्यूटी निभा रहे पुलिस अधिकारी और जवान रक्षाबंधन के विशेष पर्व पर भी जिम्मेदारी के कारण अपने घर परिवार नहीं जा पाए इसी को देखते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की छात्राओं ने थाने पहुंचकर पुलिस भाइयों की कलाइयों में बांधी राखी

27.  हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमार संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि कांग्रेस सचिब हरिकृष्ण हिमराल ने सिंचाई एवं जनशक्ति विभाग पर ग्रामीण क्षेत्रों में सही ढंग से स्वछ पेयजल उपलब्ध न करवाए जाने पर गहरा रोष व्यक्त किया है।उन्होंने कहा है कि बरसात के दिनों में भी अगर लोगों को उनके नलको से पेयजल उपलब्ध न हो सकें तो आने वाले गर्मियों के सीजन में इन क्षेत्रों का क्या हाल होगा,इसका सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है।

28. उत्तर प्रदेश संभल से हमारे संवाददाता सीताराम कुशवाहा बता रहे हैं की संभल की चंदौसी कोतवाली पुलिस ने रोडवेज बस में चेन स्नैचिंग करने वाली तीन महिलाओं को गिरफ्तार कर जेल भेजा दिया,

29. हिमाचल प्रदेश के शिमला से हमार संवादाता महेंद्र वर्मा बता रहे है कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज हिमाचल प्रदेश के निर्माता और प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री डाॅ. यशवंत सिंह परमार की 114वीं जयंती के अवसर पर यहां आयोजित सादे व गरिमापूर्ण समारोह में उन्हें प्रदेश के लोगों की ओर से पुष्पांजलि अर्पित की।

30. उत्तर परदेश के सोनभद्र से हमारे संवादाता संजय भारती बता रहे है कि  नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के नेहरू शताब्दी चिकित्सालय में   मंगलवार को एनसीएल के चिकित्सा सेवा प्रमुख (सीएमएस) डॉ. एस के भोवाल,  सीएमओ इंचार्ज डॉ. संजीव श्रीवास्तव, डॉ विवेक खरे, समस्त विभागाध्यक्ष एवं श्रमिक संघ के पदाधिकारियों द्वारा नेहरू शताब्दी चिकित्सालय के कोविड आईसोलेशन वार्ड में कोरोना से संक्रमित लोगों  की देखभाल करने वाले कोरोना योद्धाओं को पुष्प भेंट कर सम्मानित किया गया एवं उनके कार्य की सराहना की गई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *